India Times Group
केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम जा रहे तीर्थ यात्रियों को मिलेगा इंश्योरेंस का सुरक्षा कवच
 

देहरादून। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर परिसर में दुर्घटना होने पर तीर्थ यात्रियों को एक लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के प्रयासों से यह संभव हो पाया है। बदरीनाथ- केदार मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा हरीश गौड़ ने बताया कि आध्यात्मिक संस्था मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से बीमा की प्रीमियम राशि युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को दी गयी है।

उन्होंने बताया कि मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज हैं। बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज एवं मानव उत्थान सेवा समिति का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि पहली बार चारधाम आने वाले तीर्थयात्रियों को बीमा कवर दिया जा रहा है।
मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड ने बताया कि मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, उखीमठ, बड़कोट और भटवाड़ी को पत्र लिखकर सूचित किया है। उन्होंने लिखा है कि मंदिर परिसर में किसी दुर्घटना पर तीर्थ यात्रियों को यह बीमा कवर दिया जायेगा है। उन्होंने बताया कि बीमा राशि का भुगतान बदरीनाथ- केदारनाथ मंदिर समिति के माध्यम से युनाईटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा दिया जाएगा।

चारधाम यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों की हो रही मौत
केदारनाथ-बदरीनाथ सहित चारधाम यात्रा पर जा रहे तीर्थ यात्रियों की मौतें हो रही हैं। चिंता की बात है कि अभी तक करीब 195 से अधिक  तीर्थ यात्री अपनी जान गवां चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से चारधाम पर जा रहे तीर्थ यात्रियों के लिए हेल्थ एडवाइजरी भी जारी की है। हेल्थ एक्सपर्ट की बात मानें तो ज्यादातर तीर्थ यात्रियों की मौतें स्वास्थ्य कारणों की वजह से हो रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीर्थ यात्रियों से अपील भी की गई है कि वह यात्रा पा जाने से पहले अपनी पूरी स्वास्थ्य जांच करवाएं और फिट होने पर यात्रा करें।