India Times Group
हरिद्वार के पंजीकरण केंद्र से तीर्थयात्रियों को मिल रही है परेशानी से मिलेगी निजात
 

देहरादून। चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को हरिद्वार स्थित पंजीकरण केंद्र पर अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। पर्यटन विभाग की ओर से अब पंजीकरण केंद्र पर महिलाओं, पुरुषों एवं दिव्यांग के लिए अलग व्यवस्था की गई है। गर्मी के कारण यात्रियों को परेशान न होना पड़े इसके लिए शेड लगा दिया गया है, साथ ही कूलर की व्यवस्था भी कर दी गई है।

शुक्रवार को 10 काउंटर पर 1000 यात्रियों का पंजीकरण किया गया। यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए स्थानीय प्रशासन पूरा सहयोग कर रहा है। जानकारी के मुताबिक यात्रियों को मिल रही सुविधाओं के कारण सब कुछ सामान्य हो गया है। पंजीकरण केंद्र पर मिल रही सुविधाओं के कारण यात्री भी खुश नजर आ रहे हैं। चारधाम यात्रा के लिए ऑफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था पहले ऋषिकेश में की गई थी। बाद में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने हरिद्वार में 1 केंद्र खोला गया जहां 10 काउंटर है। इस पंजीकरण केंद्र के खुलने से अब ऋषिकेश में होने वाली भीड़ कम हो गई है।

गौरतलब है कि कुछ लोग पंजीकरण करवाने के बाद भी व्यक्तिगत कारणों से उत्तराखण्ड नहीं आ पा रहे हैं। इसे देखते हुए उत्तराखण्ड में आ चुके यात्रियों के लिए तत्काल पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। पर्यटन विभाग, एसडीआरएफ और स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से ऋषिकेश में बने पंजीकरण केंद्र और हरिद्वार के चमगादड़ टापू में ‌देश के विभिन्न राज्यों से उत्तराखण्ड आ चुके तीर्थयात्रियों का तत्काल पंजीकरण किया जा रहा है।