India Times Group

उत्तराखंड के सीमांत गांवों तक स्वास्थ्य सुविधा देने में जुटे पहाड़पुत्र डॉ एसडी जोशी

 
आलकोट गांव में फ्री हैल्थ कैंप लगाकर की 150 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांच
थराली, चमोली। उत्तराखंड में पहाड़ पुत्र डॉ एसडी जोशी किसी पहचान के मोहताज नहीं है। राज्य में समाजिक संगठन विचार एक नई सोच के साथ मिलकर डॉ एसडी जोशी ने चलो गांव की ओर मुहिम शुरू की हुई है। इसी के तहत डॉ एसडी जोशी ने राज्य के सीमांत गांवों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का बेड़ा उठाया है। डॉ एसडी जोशी का प्रयास रहता है कि हर माह वह विचार एक नई सोच संस्था के साथ मिलकर एक सीमांत गांव में रहकर वहां के लोगों की स्वास्थ्य जांच, व अन्य जरूरी जांचे करे। इस फ्री हैल्थ कैंप में ग्रामीणों को निशुल्क दवाईयां देने के साथ उन्हें उनके स्वास्थ्य को लेकर भी जागरूक किया जाये। इसी कड़ी में दून मेडिकल कॉलेज से सेवानिवृत्त हुए राज्य के जाने-माने कॉड्रियोलॉजिस्ट व फिजीशियन डॉ शंकर दत्त जोशी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा के सीमांत गांव आलकोट गांव में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया लगाया। राजकीय इंटर कॉलेज लगाये गये इस शिविर में 150 से अधिक लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ निशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई।

बीते रविवार को थराली विकासखंड के सीमांत गांव आलकोट में विचार एक नई सोच संस्था द्वारा लगाये गये निशुल्क स्वास्थ्य कैंप में सुबह से ही लोगों का आना शुरू हो गया था। डॉ एसडी जोशी का आलकोट पहुंचने पर स्थानीय जनता द्वारा भव्य स्वागत किया गया। डॉ एसडी जोशी ने स्वास्थ्य शिविर में 150 से अधिक लोगों की स्वास्थ्य जांचे की। स्वास्थ शिविर में 50 से अधिक लोगों की ईसीजी व शुगर की निशुल्क जांच की गई। स्वास्थ्य शिविर में विचार एक नई सोच संस्था के संस्थापक राकेश बिजलवाण ने मौजूद लोगों को विभिन्न बीमारियों को लेकर जागरूक करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने की जानकारियां दी। उन्होंने कहा हमें अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होना होगा, जरा सी लापरवाही हमारी जान पर भारी पड़ सकती है। डॉ एसडी जोशी की मेडिकल टीम में कपिल थापा, एस.सती, सोनू सिंह मौजूद रहे। कपिल थापा द्वारा स्वास्थ्य शिविर में पहुंचे लोगों की ईसीजी व ब्लड प्रेशर की जांचे की गई। वहीं एस. सती और सोनू सिंह द्वारा निशुल्क दवा वितरण किया गया।

आपको बता दें डा शंकर दत्त जोशी जो कि चमोली जनपद के मूल थराली प्रखंड के मेल्ठा के निवासी हैं। पूर्व में डॉ जोशी श्रीनगर गढ़वाल में बेस अस्पताल के साथ उत्तरकाशी जनपद में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं। निशुल्क हैल्थ कैंप को सफल बनाने में प्रधान विनोद जोशी, पंकज जोशी, देवेंद्र कंडारी, प्रवक्ता केके पांडे, गिरीश जोशी, नारायण सिंह बिष्ट, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

स्थानीय जनता ने कहा देवदूत हैं डॉ जोशी
वहीं क्षेत्र में शिविर लगने पर क्षेत्र के समाजसेवी राजेंद्र रावत ने बताया कि डॉ जोशी क्षेत्र की जनता के लिए देवदूत हैं। ग्रामीणों को उनके गांव में ही इलाज मिल रहा है। इसके साथ ही दवाईयां और विभिन्न जांचे भी निशुल्क मिल रही हैं। राजेन्द्र रावत ने बताया कि इससे पहले भी डॉक्टर जोशी द्वारा चमोली जनपद के साथ ही थराली प्रखंड के मेलठा कुलसारी थराली विभिन्न क्षेत्रों में कैंप के माध्यम से अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

स्वास्थ्य को लेकर जागरूक होना होगा- डॉ जोशी
डॉ एसडी जोशी ने बताया कि पहाड़ में अधिकतर हो रही बीमारियों में महिलाओं में खून की कमी, जोड़ों का दर्द, सांस और बीपी के मरीज ज्यादा देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने कहा पहाड़ों में अधिक वजन उठाने से इस तरह की बीमारियां पाई जाती है।