India Times Group

नगर निगम ने तैयार किया बल्क वेस्ट जनरेट एप, जानिए इस एप के बारे में

 

देहरादून। नगर निगम क्षेत्र में अब सभी बल्क वेस्ट जनरेट यानि आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल एवं रेस्टोरेंट को परिसर से ही कचरे को अलग-अलग कर देना होगा। इसके लिए नगर निगम ने बल्क वेस्ट जनरेट एप तैयार किया है। जिसकी लॉचिंग आज की जाएगी। एप में सभी आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल व रेस्टोरेंट को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद जो भी कूड़ा अलग-अलग कर नहीं देगा, निगम उसका कूड़ा नहीं उठाएगा। राजधानी में बड़ी संख्या में फ्लैट, अपार्टमेंट, होटल, रेस्टोरेंट ऐसे हैं, जहां से बल्क में काफी कूड़ा पैदा होता है, लेकिन यह सभी कूड़ा बिना अलग-अलग किए ही सीधे निगम की गाड़ियों में डाल देते हैं, जबकि नियमानुसार ऐसे संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंटों को कूड़ा अलग-अलग देना होता है।

अब निगम यह व्यवस्था करने जा रहा कि सभी बल्क वेस्ट जनरेट को कूड़ा अलग-अलग देना होगा। इसके लिए निगम ने एक बल्क जनरेट एप तैयार किया है। शहर में जितने भी बल्क जनरेट हैं, उन्हें इस एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद अगर किसी ने कूड़ा अलग-अलग कर नहीं दिया तो निगम उसका कूड़ा नहीं उठाएगा और उस अपार्टमेंट, होटल, रेस्टोरेंट पर कार्रवाई करेगा। एप को मंगलवार को मेयर सुनील उनियाल गामा लॉन्च करेंगे। 

निगम के पास होगा पूरा डाटा 
एप में रजिस्ट्रेशन के बाद निगम के पास ऐसे सभी संस्थानों, होटल, रेस्टोरेंटों का डाटा तो होगा ही, साथ ही इससे यह भी पता चलेगा कि कहां-कहां से कूड़ा उठेगा। एप में बाकायदा अपार्टमेंट, होटल, रेस्टोरेंटों का नंबर होगा। इसके लिए उन्हें एक क्यूआर कोड दिया जाएगा। कूड़ा एकत्रित होने पर संबंधित संस्थान फोन करेंगे और इसके बाद गाड़ी मौके पर पहुंचकर कूड़ा उठाएगी। बिना क्यूआर कोड स्कैन किए कूड़ा नहीं उठाया जाएगा। ज्यादा कूड़ा एकत्रित करने वालों को अब कूड़ा अलग-अलग करके देना पड़ेगा। इस व्यवस्था का निगम में कड़ाई से पालन किया जाएगा। इसके लिए एक एप बनाया गया है, जिसमें सभी का रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा।