India Times Group

बहादराबाद क्षेत्र में प्रदूषण फैलाने वाली पांच फैक्ट्रियों पर संयुक्त टीम का छापा

 

हरिद्वार। जिले के बहादराबाद क्षेत्र में स्थित पांच फैक्ट्रियों पर एसडीएम के नेतृत्व में संयुक्त टीम ने छापा मारा है, इन फैक्ट्रियों पर छापा मारते हुए इन्हें सील किया गया है। पांच फैक्ट्रियों को सील होता देख आसपास पूरा हड़कंप जैसा माहौल बन गया है। इन फैक्ट्रियों को सील करते हुए एसडीएम ने साफ तौर पर निर्देश दिए है, कि यदि इन फैक्ट्रियों को फिर से शुरु किया तो उन पर उचित कार्रवाई की जाएगी। दरअसल बहादराबाद क्षेत्र के दादूपुर गोविंदपुर और आसपास में कुछ फैक्ट्रियां है, जहां अवैध रुप से प्लास्टिक का उत्पाद बनाया जाता है। इन फैक्ट्रियों के चलते वायु बहुत अधिक मात्रा में प्रदूषित हो रही है, जो देख बहादराबाद क्षेत्र के शिव गंगा विहार निवासी कुछ लोगों ने ही जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय को इस मामले की शिकायत दी।

यह फैक्ट्रिया अवैध रुप से चलाई जा रही थी, जिसके चलते लोगों ने इसकी शिकायत दी, वहीं लोगों को कहना है, कि इस मामले की पहले भी क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय रुड़की को शिकायत दी गई है, लेकिन तब भी इन लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जबकि 14 नवंबर 2021 को पीसीबी के अधिकारी शिकायत मिलने पर यहां निरीक्षण के लिए पहुंचे, और उन्होंने अपनी आंखों से कुछ लोगों को प्लास्टिक जलाते हुए देखा, लेकिन फिर भी किसी प्रकार की कार्रवाई इन लोगों के विरुद्ध अमल में नहीं लायी गई।

अब जिलाधिकारी द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इन अवैध पांच फैक्ट्रियों को सील किया गया है। एसडीएम पूरण सिंह राणा द्वारा बताया गया कि जिले में अवैध रुप से कई छोटी- बडी प्रदूषण फैलानी वाली फैक्ट्रियां संचालित की गई है, इनको भी अभियान चलाकर जल्द ही बंद कराया जाएगा।