India Times Group

इस वीकेंड पर कहीं घूमने का प्‍लान कर रहे हैं, तो चले आइए उत्‍तराखंड के इस पर्यटन स्थल पर

 

देहरादून। इस वीकेंड पर आप कहीं घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो मसूरी बेस्‍ट टूरिस्‍ट स्पॉट है। उत्‍तराखंड का यह पर्यटन स्‍थल दोस्‍तों और कपल्स के लिए पसंदीदा डेस्टिनेशन है। तो देर किस बात की, जल्‍दी से अपना टूर प्‍लान करें और चले आइए यहां। आइए हम आपको बतातें है कि आप मसूरी में कहां-कहां घूम सकते हैं।

 माल रोड 

माल रोड शहर के केंद्र में स्थित है। माल रोड दो बाजारों (कुलरी बाजार और लाइब्रेरी चौक) को जोड़ता है। आपको यहां विंटर वियर, खिलौनों से लेकर गिफ्ट आइटम और स्मृति चिन्ह की दुकानें मिलेंगी।

 गन हिल

गन हिल मसूरी की दूसरी सबसे ऊंची चोटी (2122 मीटर) है। आप गन हिल पर एक रोमांचक रोपवे का आनंद ले सकता है। यहां से हिमालय पर्वतमाला का मंत्रमुग्‍ध करने वाला नजारा दिखता है।

 कैमल्स बैक रोड

कैमल्स बैक रोड की लंबाई तीन किमी है। यह लाइब्रेरी प्वाइंट से शुरू होकर कुलड़ी बाजार जाती है। इस सड़क का आकर ऊंट जैसा है। इस कारण इसका नाम कैमल्स रोड पड़ा है।

 मसूरी झील

मसूरी झील मसूरी-देहरादून रोड पर स्थित एक पिकनिक स्‍पाट है। यहां पर आप बोटिंग का आनंद ले सकते हैं।

कैंप्‍टी फाल

कैंप्‍टी फाल मसूरी से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पहाड़ी से गिरता ये झरना आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा। 

सुरकंडा देवी

सुरकंडा मंदिर मसूरी-चंबा मोटर मार्ग पर पर्यटन स्थल धनोल्टी से 8 किमी की दूरी पर स्थित है। मान्‍यता है कि इस स्‍थान पर माता सती का सिर गिरा था। इस लिए यह सिरकंडा कहलाया जो बाद में सुरकंडा नाम से प्रसिद्ध हो गया।

 लंढौर

लंढौर शहर के पूर्वी छोर पर स्थित है। लंढौर ब्रिटिशकाल की छावनी है। इसका नाम यूके के दक्षिण पश्चिम वेल्स के एक सुदूर गांव लैंडडार के नाम पर रखा गया है।