India Times Group
उत्तराखंड में लू की आशंका पर अस्पतालों में हाई अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी, जानें कैसे होगा बचाव
 

देहरादून। उत्तराखंड में तेजी से बढ़ती गर्मी एवं मैदानी जनपदों में लू की आशंका के बीच राज्य के अस्पतालों के लिए अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आम लोगों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है। राज्य में बढ़ती गर्मी को देखते हुए सभी जनपदों को एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने बताया कि केंद्र सरकार ने गर्मी से संबंधित बीमारियों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं।

देश के केंद्रीय, पश्चिमी तथा उत्तरी भाग में मई तक अत्यधिक तापमान की संभावना बताई गई है। ऐसे में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। सचिव स्वास्थ्य ने सभी डीएम और सीएमओ को अपने जिलों में गर्मी तथा हीट स्ट्रोक से संबंधित बीमारी एवं रोगों से बचाव के लिए केंद्र द्वारा जारी कार्य योजना के अनुसार बचाव के उपाय करने तथा लोगों को गर्मी, लू व हीट स्ट्रोक से बचाव के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए। सरकार की ओर से अभी असप्तालों को पर्याप्त दवाइयां, आइवी फ्लूड, ओ आरएस, आइस पैक आदि रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही गर्मी तथा हीट स्ट्रोक से संबंधित बीमारी एवं रोगों से बचाव के लिए आवश्यक उपकरण रखने को कहा गया है। सचिव ने मेडिकल स्टाफ एवं पैरामेडिकल स्टाफ को गर्मी से संबंधित बीमारी के लक्षण पहचानने।

अस्पतालों में पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था करने तथा अति संवेदनशील क्षेत्रों में कूलर अथवा ठंडा रखने के प्रभावी उपाय एवं व्यवस्थाएं बनाने को कहा है। आम लोगों से गर्मी से बचने, पर्याप्त पानी पीने, दिन के समय धूप से बचने आदि की सलाह दी गई है।