India Times Group
एक बार फिर शुरू हुई केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं
 

देहरादून । मानसून के समापन के साथ ही उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या भी बढ़ने लगी है। तीर्थयात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक बार फिर केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं भी शुरू कर दी गई हैं। अन्य धामों के साथ ही 18 किलोमीटर पैदल ट्रैक वाले केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। प्रत्येक दिन चार से छः हजार के बीच यात्री केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं। हेली सेवाओं के पुनः संचालन से धाम की यात्रा आसान हो गई है। हेली कंपनियों द्वारा तीर्थयात्रियों को बेहतर व्यवस्थाएं मुहैया कराई जाए इसके लिए प्रशासन की ओर से लगातार निगरानी रखी जा रही है।

चारधाम में अब तक 33,24,907 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। जबकि सितंबर माह के लिए 05 लाख से अधिक तीर्थयात्री दर्शन के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। गौरतलब है कि केदारनाथ धाम जाने के लिए तीर्थयात्रियों को रुद्रप्रयाग जिले के गुप्तकाशी, फाटा और सिरसी से हेली सेवा की सुविधा दी जाती है। इस साल पहली बार मानसून के दौरान भी श्रद्धालुओं को हेली सेवा उपलब्ध कराई गई।

चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण अनिवार्य है
बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्री और श्रद्धालु पर्यटन विभाग की वेबसाइट http://registrationandtouristcare.uk.gov.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करें। वहीं केदारनाथ हेली सेवा हेतु https://heliservices.uk.gov.in पर ऑनलाईन बुकिंग करें।