India Times Group
तीर्थनगरी में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम चला रही जनजागरूकता अभियान
 

ऋषिकेश। तीर्थनगरी में डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रभावित क्षेत्रों में जनजागरूकता अभियान चला रही है, इसी के तहत बीते दिन  अभियान के तहत सर्वहारानगर में कई घरों में गमलों, कूलर, पुराने बर्तन में जमा पानी में डेंगू के लार्वा मिले। इन्हें मौके पर ही नष्ट कर दिया गया। आशा वर्करों ने डेंगू से बचाव को जागरूकता के लिए पोस्टर घरों के आगे चस्पा किए। जनजागरूकता अभियान के चौथे दिन सरकारी अस्पताल के स्वास्थ्य पर्यवेक्षक एसएस यादव कि अगुवाई में हरिद्वार रोड पर सर्वहारानगर में स्वास्थ्य कर्मियों, आशा वर्करों ने घर-घर जाकर सर्वे किया।

टीम ने घरों में गमलों, कूलरों, पुराने बर्तनों में जमा पानी का निस्तारण कर उनमें मिले मच्छरों के लार्वा को मौके पर ही नष्ट किया। क्षेत्रवासियों को साफ सफाई के प्रति जागरूक किया। अपील की कि घरों और आसपास साफ पानी जमा नहीं होने दें। स्वास्थ्य पर्यवेक्षक एसएस यादव ने बताया कि जनजागरूकता अभियान उन क्षेत्रों में चलाया जा रहा है, जहां वर्ष 2019 में डेंगू के सबसे अधिक केस आए थे।

सर्वहारानगर भी उन्हीं में से एक है। इस दौरान लोगों को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा भी बांटी। अभियान में एएनएम रुचिता, रश्मि भट्ट, प्रियंका, रमा, आशा फेसिलिलेटर कंचन बंसल, अमृता, सुमन, गंगा गुप्ता, तारा देवी, लाजवंती भंडारी, सरोज चंदेल आदि शामिल रहे।