India Times Group
बद्रीनाथ में फर्जी होटल बुकिंग के नाम पर तीस लाख से ज्यादा की ठगी, आरोपी गिरफ्तार
 

देहरादून। वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा के दौरान साइबर ठगों द्वारा फर्जी साइट तैयार कर ऑनलाइन होटल बुकिंग के नाम पर आम जनता से फोन व अन्य सोशल साईट्स के माध्यम से सम्पर्क कर लाखों रुपये की ठगी की जा रही है। इसी क्रम में कुछ दिनों पहले शिकायतकर्ता मोहिन्दर सिंह निवासी 104 गणेश अपार्टमेंट केबिन रोड़ अम्बरनाथ थाणे ने कोतवाली बद्रीनाथ में आकर तहरीर दी किउसने 18 मई 2022 को उनके  26 मई से 28 मई के लिए बद्रीनाथ में ऑनलाइन होटल बुकिंग की थी, जिसमें उनके साथ नितिन मो0 नं0 (8509427497) द्वारा फ्रॉड किया गया। उनके द्वारा 2800 रुपये अकाउंट नंबर 50100512594972 एचडीएफसी बैंक जो अंजलि के नाम से है, 2000 व 1200 रुपये क्यूआर कोड के माध्यम से होटल द्वारिकेश में कमरे की बुकिंग हेतु भेजे गए। जिसके बाद उनके साथ कुल 6000/- रुपये का फ्रॉड हो गया, जिस पर कोतवाली बद्रीनाथ द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया।

देशभर में श्रद्धालुओं के साथ घटित हो रही हेलीकॉप्टर बुकिंग फ्रॉड के बाद होटल बुकिंग फ्रॉड की घटना की गम्भीरता का स्वयं संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक जनपद चमोली श्वेता चौबे महोदया द्वारा फ्रॉड से सम्बन्धित अभियुक्त की शीघ्र गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम गठित की गई।

 संयुक्त टीम एवं एसओजी व थाना गोपेश्वर में नियुक्त वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के सपुर्द की गई। आरोपी की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ उपनिरीक्षक संजीव चौहान के नेतृत्व में एसओजी टीम द्वारा कुशल सुरागरसी-पतारसी व सर्विलांस शाखा एवं तकनीकी सहायता से फोन कॉल्स एवं लोकेशन के आधार पर आरोपी का भरतपुर (राजस्थान) होना पाया गया। पुलिस अधीक्षक के आदेश से आरोपी की तलाश व सभी जानकारी मिलने के बाद गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम को राजस्थान रवाना किया गया।

पुलिस द्वारा की गई कार्रवाई

अभियुक्त के द्वारा धोखाधड़ी का पैसा ठगी में प्रयुक्त एचडीएफसी खाते से अलग-अलग खातों में ट्रांसफर करना पाया गया, जिसके पश्चात एचडीएफसी खाते से जिन खातों में ठगी का पैंसा ट्रासफर किया गया था, उनका अवलोकन करने पर पाया गया कि अभियुक्त द्वारा एयरटेल पैमेंट बैंक के खाते में पैंसे ट्रांसफर किये गये हैं। एयरटेल पैमेंट बैंक खाते का अवलोकन करने पर खाते की केवाईसी से प्राप्त मोबाइल नंबर 8950661216 की लोकेशन व कैफ के आधार पर अभियुक्त की पहचान हकमुद्दीन पुत्र फजरुद्दीन निवासी राधानगरी थाना कामां जिला भरतपुर (राजस्थान) उम्र-22 वर्ष के रुप में की गयी एवं संज्ञान में आया कि अभियुक्त द्वारा अलग-अलग ई-मित्र सेंटर से 15% कमीशन देकर पैसा निकाला जाता है। अभियुक्त के द्वारा धोखाधड़ी का पैंसा एय़रटेल पैमेंट बैंक,एक्सिस बैंक में जमा करवाए गए थे जिनको फ्रीज करवाया गया है। अभियुक्त के कब्जे से एयरटेल पैमेंट बैंक से लिंक मोबाइल नंबर व एक मोबाइल फोन बरामद किया गया। साथ ही बैंक ट्रांजेक्शन डिटेल के आधार पर चमोली पुलिस द्वारा होटल बुकिंग फ्रॉड का शिकार हुए अन्य लोगों से संपर्क किया जा रहा है।
 

चमोली पुलिस की आम जनता से अपील है किः-

 अधिकृत वेबसाइट से ही होटल बुकिंग करें।
 गूगल में वेबसाइट सर्च करने के बाद सबसे ऊपर आने वाली वेबसाइट को ही अधिकृत वेबसाइट न मानें।
बिना जांच परख के किसी भी वेबसाइट को खोलने से बचें, पहले संबंधित वैबसाइट को लेकर पूरी जानकारी जुटा लें।
 वेबसाइट को पूरी तरह से परखने के बाद ही पेमेंट करें।
 अगर ऑनलाइन भुगतान कर रहे हैं तो वेबसाइट पर दर्ज फोन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की जांच होटल और धर्मशाला से फोन पर संपर्क कर जरुर करें।
 यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर सूचना दें।

उक्त घटना के सफल अनावरण एवं अभियुक्त की गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम को चमोली पुलिस अधीक्षक द्वारा 2500/- रुपये ईनाम की घोषणा की गई है।