India Times Group

मकर संक्रांति स्नान पर्व पर धर्मनगरी हरिद्वार सहित उत्‍तराखंड के समस्‍त गंगा घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

 

हरिद्वार। मकर संक्रांति स्नान पर्व धर्मनगरी हरिद्वार सहित उत्‍तराखंड के समस्‍त गंगा घाटों पर शनिवार तड़के से गंगा स्‍नान जारी है। हर हर गंगे और जय मां गंगे के जयकारों के साथ पुण्य की डुबकी लगा रहे हैं। स्नान ध्यान और गंगा पूजन के बाद तिल गुड़ वस्त्र इत्यादि का दान भी कर रहे हैं। हालांकि ज्योतिष गणना के अनुसार मकर संक्रांति स्नान पर्व की तिथि इस बार 15 जनवरी रविवार को बताई गई है, पर श्रद्धालु 14 जनवरी शनिवार को ही अलसुबह से गंगा स्नान के लिए हर की पैड़ी गंगा घाट सहित सभी गंगा घाटों पर जुटे हैं। 

वहीं सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कसी हुई है। सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाक-चौबंद बनाने के लिए मेला क्षेत्र को सात जोन व 17 सेक्टरों में बांटा गया है। एसएसपी अजय सिंह ने कहा कि सीओ सिटी, शहर कोतवाल, हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी व सिटी के सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में गहनता से भ्रमण करते हुए सांप्रदायिक सौहार्द, कानून व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, वाहनों की पार्किंग व्यवस्था व डायवर्जन आदि की व्यवस्था संभालेंगे।

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों को मकर संक्राति पर्व की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने कहा कि उत्सव, तीज-त्योहार हमारे जीवन में नीरसता को कम कर जीवन में नई उमंग, उत्साह और ऊर्जा का संचार करते हैं। हमारी ये समृद्ध परंपराएं सामाजिक सौहार्द और अच्छा वातावरण बनाए रखने में मदद करती हैं।