India Times Group
यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए गठित समिति ने लॉन्च की वेबसाइट
 

देहरादून। यूनिफॉर्म सिविल कोड के लिए गठित समिति ने वेबसाइट को लांच क‍िया है। वेबसाइट के जरिए राज्य के अपने सुझाव नागरिक दे सकते हैं। समान नागरिक संहिता के परीक्षण एवं क्रियान्वयन के लिए वेबसाइट बनाई गई है।

27 मई 2022 को समिति गठित की गई थी। अभी तक इस कमेटी कुल 4 बैठकें कर चुकी है। देहरादून में समिति ने पांचवी बैठक की है। समिति ने यूसीसी के लिए दो सब कमेटी भी बनाई है।

एक सब कमेटी एक दिल्ली और दूसरी देहरादून में काम कर रही है। समिति की अध्यक्ष जस्टिस रंजना देसाई ने महिलाओं से की समानता के लिए अधिक से अधिक सुझाव देने की अपील।

बीते दो अगस्‍त को नई दिल्ली के उत्तराखंड सदन में उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट बनाने वाली विशेषज्ञ समिति की बैठक न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में हुई। सूत्रों के अनुसार बैठक में समान नागरिक संहिता को लेकर अभी तक बने कानूनों और विदेशों में बने इस तरह के कानूनों के संबंध में चर्चा हुई। यह देखा गया कि आखिर इन स्थानों पर क्यों इस तरह के कानून बनाने की जरूरत महसूस की गई।

इससे पहले बैठक में चार जुलाई को हुई पहली बैठक का कार्यवृत्त पेश किया गया। इस बैठक में संहिता के प्रारूप में महिला अधिकारों को महत्व देने का निर्णय लिया गया था। बैठक में समिति के सदस्य न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) प्रमोद कोहली, उत्तराखंड के पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, दून विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ सुरेखा डंगवाल, सामाजिक कार्यकर्त्ता मनु गौड़ एवं सदस्य सचिव अजय मिश्रा उपस्थित थे।