India Times Group
सीआईएमएस कॉलेज और उत्तराखण्ड पुलिस ने चलाया नशे के खिलाफ जन-जागरूकता अभियान, छात्रों को दिलाई नशे से दूर रहने की शपथ
 

देहरादून। देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ देशभर में आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जा रही है। इसके तहत पूरे वर्ष देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी के तहत बीते दिन  देहरादून के सीआईएमएस कॉलेज में उत्तराखण्ड पुलिस व सजग इंडिया के तत्वाधान में नशे के खिलाफ जन-जागरूकता अभियान चलाया गया। कार्यक्रम में कॉलेज छात्र-छात्राओं को नशे के विरूद्ध अभियान चलाने हेतु जागरूक किया गया साथ ही नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई गई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज के चेयरमैन एडवोकेट ललित मोहन जोशी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीओ डोईवाला अनिल शर्मा एवं इंस्पेक्टर डोईवाला मनोज मिनवाल, एसआई जितेन्द्र सिंह चौहान, हर्रावाला चौकी इंचार्ज नवीन डंगवाल, कैलाश अस्पताल के निदेशक पवन शर्मा सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने अवगत कराया कि वह बीते 20 वर्षों से सजग इंडिया के माध्यम से नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चला रहे हैं। प्रदेश के हजारों स्कूलों में जाकर बच्चों को नशे रूपी राक्षस से दूर रहने के लिए जागरूक करते रहे हैं। सजग इंडिया द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी नशे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है, यूट्यूब पर सजग इंडिया की इस मुहिम से लाखों लोग जुड़े हुए हैं। अब तक करोड़ों लोगों द्वारा इन वीडियोज को देखा जा चुका है।

कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए सीओ डोईवाला अनिल शर्मा ने नशे के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए युवाओं को नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमारा देश युवाओं का देश है, कुछ विदेशी ताकतें नशा रूपी हथियार का प्रयोग कर हमारे युवाओं को भटकाना चाहते हैं। जिससे की हम उनके सामने कमजोर पड़ जाएं। उन्होंने आज के समय में घटित हो रहे साइबर अपराधों पर भी प्रकाश डाला, और इन अपराधों से कम कैसे बच सकते हैं, इसकी जानकारी भी छात्र-छात्राओं को दी।

डोईवाला इंस्पेक्टर मनोज मिनवाल ने भी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नशे के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा कि व्यक्ति को एक बार जब नशे की लत लग जाती है, तो उसके बाद वह सारे गलत कार्यों को बढता है, जिससे समाज में चोरी व अपराध की घटनाएं बढ़ती हैं। उन्होंने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि वह स्वयं नशे से दूर रहें, और इस अभियान में पुलिस का भी सहयोग करें।

कार्यक्रम में कॉलेज में मैनेजिंग डायरेक्टर संजय जोशी, डायरेक्टर केदार सिंह अधिकारी, प्रिंसिपल गुरप्रीत सैनी, रजिस्ट्रार गिरीश जोशी सहित सभी कर्मचारी व छात्र-छात्राएँ मौजूद रहे।