India Times Group
आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने राज्यपाल से की मुलाकात, विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा
 

देहरादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से मंगलवार को राजभवन में आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त बैरी ओ फैरेल ने मुलाकात की। इस दौरान राज्यपाल और आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त के मध्य विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। राज्यपाल ने आपसी सहयोग से संबंधित विभिन्न विषयों पर बातचीत करते हुए उत्तराखण्ड के विश्वविद्यालयों के शैक्षिक भ्रमण, तकनीकी व आर्टिफिशियल इंटेलिजेन्स के क्षेत्र में शोध एवं अध्ययन पर साझी रणनीति तैयार करने पर बात की। राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखंड की महिलाएं स्वयं सहायता समूह के रूप में बेहतर कार्य कर रही हैं। उत्तराखंड की महिला स्वयं सहायता समूह के लिए ऑस्ट्रेलिया में इस तरह के क्षेत्र में हो रहे अच्छे कार्यों के विषय मे अनुभव प्राप्त करने की दृष्टि से ऑस्ट्रेलिया भ्रमण कार्यक्रम बनाए जा सकते हैं।

राज्यपाल ने बताया कि उत्तराखंड में ऑर्गेनिक एवं नेचुरल फार्मिंग, मेडिसिनल(औषधीय) पौधों, ऐरोमेटिक(सगंध) पौधों, मशरूम की खेती को बढ़ावा देने और योगा एवं आयुर्वेद में समन्वय एवं सहयोग की सम्भावनाएँ है जिस पर साझा कार्य किया जा सकता है। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएं हैं।

यहां पर होमस्टे, एडवेंचर टूरिज्म, माउंटेन टूरिज्म, धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में भी आपसी साझेदारी के साथ आगे बढ़ा जा सकता है। राज्यपाल ने कहा की वनाग्नि उत्तराखंड में एक बड़ी चुनौति है और ऑस्ट्रेलिया ने वनाग्नि को रोकने में कारगर उपाय खोजे हैं इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से सहयोग की अपेक्षा की।

आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने भी उत्तराखण्ड के साथ आस्ट्रेलिया के सहयोग को बढाने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आपसी सहयोग की विभिन्न संभावनाओं पर काम किया जाएगा। इस अवसर पर सचिव श्री राज्यपाल डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, आस्ट्रेलिया उच्चायुक्त की सैकेंड सेक्रेटरी सुश्री मिश खान भी उपस्थित रहीं।