India Times Group

'आकाश शिक्षा एवं सांस्कृतिक विकास समिति' ने धूमधाम से मनाया 'बाल दिवस', बच्चों को पुरस्कृत कर किया उत्साहवर्धन

 

देहरादून। आकाश शिक्षा एवं सांस्कृतिक विकास समिति ने अपने संस्था के कार्यालय ए-192/1 में बाल दिवस का आयोजन किया। समिति द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाल दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर समिति की अध्यक्षा श्रीमती निर्मला जोशी एवं सचिव घनश्याम चन्द्र जोशी ने देश के भावी कर्णधार समस्त बच्चों को हार्दिक शुभ-कामनायें एवं बहुत-बहुत बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। बाल दिवस के अवसर पर समिति द्वारा बच्चों से विभिन्न ज्ञानवर्धक कार्य कराये गए।

"आकाश शिक्षा एवं सांस्कृतिक विकास समिति" ने बाल दिवस (CHILDREN'S DAY) के अवसर पर बच्चों का उत्साह-वर्धन करने हेतु विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित कर उन्हें सम्मानित किया। इस अवसर पर कक्षा III से VIII तक के बच्चों के लिए MATHEMATICAL ABILITY TEST, QUIZ, DRAWING एवं ESSAY WRITING प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगितओं के अतिरिक्त बच्चों के लिए गेम्स का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने काफी उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम से कुछ दिन पूर्व बच्चों से गणितीय क्षमता परीक्षण (MATHEMATICAL ABILITY TEST) और कला प्रतियोगिता (ART/DRAWING COMPETITION) एवं निबंध लेखन (ESSAY WRITING) आदि प्रतियोगितायें करायी गयी, जिनका परिणाम बाल दिवस कार्यक्रम के शुरुवात में बच्चों को बताया गया।
गणितीय क्षमता परीक्षण (MATHEMATICAL ABILITY TEST) में :
कक्षा-8 की श्रेया कोठियाल और शुभ बहुगुणा को प्रथम स्थान, वैभव नेगी को दूसरा और अनुष्का मैखुरी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-7 की मेधावी नेगी को प्रथम स्थान, दिव्यम रौथान को दूसरा स्थान और शौर्या नेगी एवं अर्नव नेगी को संयुक्त रूप से तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-6 की गौरी राणा को प्रथम स्थान, प्रज्वल सिंह को दूसरा और अक्षिता रावत को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।
इनके अतिरिक्त कक्षा-5 की ज्योति जोशी, कक्षा-4 के तनय कंडवाल और कक्षा-3 के अर्नव पुजारी को भी प्रथम पुरुस्कार प्रदान किया गया।

निबंध लेखन (ESSAY WRITING) में :
कक्षा-8 की अनुष्का मैखुरी को प्रथम स्थान और विभव नेगी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-7 की मेधावी नेगी को प्रथम स्थान और दिव्यम रौथान एवं समृद्धि गुप्ता को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-6 की गौरी राणा ने प्रथम स्थान और मनस्वी पुंडीर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।
इसके अलावा कक्षा-3 में अर्नव पुजारी ने प्रथम पुरुस्कार हासिल किया।

कला प्रतियोगिता (ART/DRAWING COMPETITION) में :
कक्षा-8 की श्रेया कोठियाल और श्रेयांश त्रिपाठी को संयुक्त रूप से प्रथम स्थान, भव्या साहनी और अमनीत सहगल को संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान एवं अवनि थापा, ऐरन शर्मा और अनीशा डुकलान को सयुंक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-7 में अवनि पुजारी को प्रथम, मेधावी नेगी को द्वितीय और तिरु बिष्ट को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
कक्षा-6 में लहर साहनी को प्रथम, गौरी राणा को द्वितीय और जन्मेजय रोहिला को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
इसके अलावा कक्षा-5 की ज्योति जोशी, कक्षा-4 के तनय कंडवाल और कक्षा-3 के अर्नव पुजारी को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

आकाश शिक्षा एवं सांस्कृतिक विकास समिति द्वार आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा पासिंग द पार्सल खेल भी खेला गया, जिसमें बच्चों ने बड़े ही उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।

गणितीय क्षमता परीक्षण (MATHEMATICAL ABILITY TEST) के विजेता प्रतियोगियों को प्रतीक चिह्न एवं प्रमाण पत्र देकर समान्नित किया गया। निबंध लेखन (ESSAY WRITING) में विजेता प्रतियोगियों को निबंध की बुक एवं प्रमाण पत्र देकर समान्नित किया गया। कला प्रतियोगिता (ART/DRAWING COMPETITION) में के विजेता प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र एवं ड्राइंग बुक देकर समान्नित किया गया।

इसके अलावा आकाश शिक्षा एवं सांस्कृतिक विकास समिति की अध्यक्षा और सचिव द्वारा बच्चों को क्विज अर्थात प्रश्नोत्तर का कार्यक्रम भी कराया गया। जिसमें सफल छात्र-छात्राओं को भी पुरस्कृत किया गया। इसके अतिरिक्त सभी छात्र-छात्राओं को लेखन सामग्री के किट वितरित किये गए। दौरान समिति द्वारा कार्यक्रम के अंत में बच्चों को मिष्ठान वितरित किया गया।