India Times Group
डाकघर का नाम भी दिया बदल- डाकघर अयोध्या
 

अयोध्या। जिले के मुख्य डाकघर के साथ अब सभी डाकघरों को फैजाबाद के बजाय जिला अयोध्या लिखा जाएगा। इस आशय का पत्र चीफ पोस्ट मास्टर जनरल ने जारी कर दिया है।

बता दें की, नाम फैजाबाद से अयोध्या किए जाने के लिए सांसद ने चीफ पोस्ट मास्टर जनरल को पत्र लिखा था। इसके बाद यह कार्रवाई की गई है। नवंबर, 2018 में जिले में हुए दीपोत्सव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले का नाम फैजाबाद से बदलकर अयोध्या करने की घोषणा की थी।

उनकी घोषणा के अनुरूप एक-एक करके सभी विभागों में संशोधन करते हुए जनपद का नाम परिवर्तित कर दिया गया, लेकिन डाक विभाग व रेलवे से जुड़े कार्यालयों में काफी समय तक जिले व मंडल का नाम फैजाबाद ही चल रहा था। इसी क्रम में रेल मंत्रालय की ओर से फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट कर दिया था, लेकिन डाक विभाग का नाम नहीं बदला जा सका था।

मुख्यमंत्री की घोषणा व अयोध्या की महत्ता का हवाला देते हुए सांसद लल्लू सिंह ने रेल व संचार मंत्रालय डाक से दोनों विभागों में नाम बदलने के लिए पत्राचार किया था।

दिसंबर माह में ही संचार मंत्रालय डाक ने भी डाक विभाग से जुड़े समस्त कार्यालयों का नाम बदलकर अयोध्या करने के लिए प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल को पत्र लिखा था।

31 दिसंबर को जारी पत्र में कहा गया है कि डाक विभाग से जुड़े मंडल, प्रधान डाकघर, उप डाकघर आदि समस्त कार्यालयों में फैजाबाद के स्थान पर अयोध्या लिखा व पढ़ा जाए।

प्रवर अधीक्षक डाकघर आरएन यादव ने बताया कि मंत्रालय की ओर से फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने का आदेश जारी किया गया है।
इसके अनुपालन में सभी मुहर, बोर्ड आदि का नाम शीघ्र ही बदल दिए जाएंगे। इसके अलावा पत्राचार में भी फैजाबाद के स्थान पर अयोध्या लिखने के लिए कर्मचारियों को भी निर्देशित किया गया है।