India Times Group

उत्तराखंड के जोशीमठ में मकानों में आई दरारों जैसा नजारा राजस्थान के ग्राम डिग्गी में भी देखने को मिल रहा, दर्जनों लोगों ने खाली किए मकान

 

राजस्थान। उत्तराखंड के जोशीमठ में मकानों में आई दरारों जैसा नजारा उपखंड के ग्राम डिग्गी में भी देखने को मिल रहा है। यहां मकानों में रहस्यमयी तरीके से आई दरार लोगों में डर और चर्चा का कारण बनी हुई हैं। दरारों से चिंतित होकर लोगों ने मकानों को खाली करना शुरू कर दिया है। उधर, इस संबंध में उपखंड अधिकारी रामकुमार वर्मा ने बताया कि टेक्निकल अधिकारियों की रिपोर्ट कल तक प्राप्त होगी। उसके बाद समाधान के प्रयास किए जाएंगे।

प्रसिद्ध श्री कल्याण जी महाराज के ग्राम डिग्गी के वार्ड नंबर 12 में आधा दर्जन से ज्यादा मकानों में दरारें आने से लोगों के दहशत का माहौल है। दरारों के मामले में उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपने के बाद एसडीएम ने मौका मुआयना किया था, जिसमें उपखंड अधिकारी के साथ जलदाय विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग व पंचायत समिति के अधिकारी व टेक्निकल ऑफिसर ने मुआयना करने के बाद मिट्टी की टेस्टिंग कराने की बात कही थी।

वहीं, दूसरी ओर मकानों में बढ़ती दरारों के कारण से बुद्धि प्रकाश माली ने अपना मकान खाली कर अपने रिश्तेदारों के यहां पहुंच गए हैं। बुद्धि प्रकाश माली का कहना है कि मकानों में दरारें बढ़ने से कभी भी बड़ा हादसा होने की संभावना है इसलिए हम मकान खाली कर रहे हैं, कभी भी मकान गिर सकते हैं, परिवार में कोई घटना न हो इसलिए हम मकान खाली कर रहे हैं। अन्य लोगों के भी मकानों में भी दरारें बढ़ती जा रही हैं।

लोगों का कहना कि प्रशासन को तुरंत इस समस्या का समाधान करना चाहिए, ताकि मकानों में आई दरारों को रोका जा सके। वर्तमान में आधा दर्जन ही मकानों में दरारें आई हुईं हैं। इन मकानों में रहना खतरे से खाली नहीं है। यहां कभी भी कोई अप्रिय घटना हो सकती है। अगर इस समस्या का जल्द समाधान नहीं किया गया तो अन्य मकानों में भी दरारे आने का अंदेशा है।

गौरतलब है कि दो माह पूर्व भी डिग्गी में कल्याण मंदिर के पीछे के क्षेत्र में मकानों में पेयजल पाइपलाइन के रिसाव हो जाने से यहां के मकानों दरारें आ गई थीं। इसके बाद जिला कलेक्टर ने मौका मुआयना कर मकानों की स्थिति को देखते हुए तत्काल प्रभाव से यहां रह रहे लोगों का शिफ्ट कराया था।