India Times Group
आईटीआर फाइलिंग की तारीख 31 जुलाई से आगे बढ़ेगी या नहीं? आयकर विभाग के इस मैसेज से साफ
 

नई दिल्ली। इनकम टैक्स इंडिया के सोशल मीडिया अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 28 जुलाई तक 4.09 करोड़ यूजर्स ने आईटीआर फाइल कर दी है। इनमें से 36 लाख के करीब यूजर्स ने 28 जुलाई के दिन आईटीआर फाइल की है।
31 जुलाई यानी कल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख है। अगर आपने अब तक रिटर्न फाइल नहीं की है तो तुरंत ये काम निपटा लीजिए, वर्ना जुर्माना देना पड़ सकता है। ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब तक डेडलाइन बढ़ाने के कोई संकेत नहीं दिए हैं। हालांकि, आईटीआर फाइल करने वाले लोगों की संख्या को देखकर कुछ एक्सपर्ट अनुमान लगा रहे हैं कि डेडलाइन बढ़ाई जा सकती है। वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि डेडलाइन बढ़ाए जाने की संभावनाएं कम हैं।

इनकम टैक्स इंडिया के सोशल मीडिया अकाउंट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 28 जुलाई तक 4.09 करोड़ यूजर्स ने आईटीआर फाइल कर दी है। इनमें से 36 लाख के करीब यूजर्स ने 28 जुलाई के दिन आईटीआर फाइल की है।

इस पर ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी और सीईओ पंकज मथपाल कहते हैं, ष् इससे एक साल पहले आईटीआर फाइल करने वालों की कुल संख्या 6.68 करोड़ थी। वहीं, सितंबर 2021 तक आईटीआर फाइल करने वालों की कुल संख्या लगभग 5.70 करोड़ थी। अगर हम 28 जुलाई 2022 तक दाखिल किए गए आईटीआर की कुल संख्या से तुलना करें तो लगभग 1.7 करोड़ का अंतर आ जाता है। यह बड़ा अंतर है, ऐसे में आईटीआर फाइलिंग की डेडलाइन बढ़ाने के बारे में सोचा जा सकता है।

वहीं, कार्तिक झावेरी, निदेशक-वेल्थ एट ट्रांसेंड कैपिटल ने कहा, ष्आईटी डिपार्टमेंट के मैसेज में लिखा है कि 28 जुलाई को दाखिल किए गए आईटीआर की कुल संख्या लगभग 36 लाख है। 31 जुलाई तक यह संख्या आसानी से 5 करोड़ को पार करने की उम्मीद है। हर साल की तरह इस बार भी आखिरी टाइम में रिटर्न फाइल की संख्या में उछाल की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है तो आंकड़ा 5.35 करोड़ से 5.5 करोड़ के आसपास आ जाएगा। ऐसे में डेडलाइन बढ़ाने जाने की संभावना कम ही है।