India Times Group
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे बागपत, शहर की जनता को देंगे एक बड़ा तोहफा
 

उत्तर प्रदेश। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज बागपत पहुंचे हैं, यहां पहुंचकर सीएम योगी ने सबसे पहले खिलाड़ियों के साथ संवाद किया। इसके बाद वह शहर में हेल्थ एटीएम की शुरुआत भी करने पहुंचे। वहीं सीएम योगी की सुरक्षा के लिए नौ एएसपी, 15 सीओ, 30 इंस्पेक्टर, 250 एसआई, 30 महिला एसआई, 580 हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल, 35 महिला कांस्टेबल, 50 यातायात पुलिस कर्मियों को लगाया गया है। इनके अलावा तीन कंपनी पीएसी व चार फायर टेंडर भी तैनात हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ सुबह करीब साढ़े दस बजे पुलिस लाइन में हेलीकॉप्टर से पहुंचे। जहां भाजपा नेताओं व अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। वहां से वह सीधे मवीकलां गांव में पहुंचे। जहां उन्होंने किसान इंटर काॅलेज में स्टेडियम का निरीक्षण किया।

सीएम योगी ने वहां अर्जुन अवाॅर्डी समेत अन्य सभी खेलों के अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से काफी देर तक संवाद किया। खिलाड़ियों को सरकार की योजनाओं के बारे में बताया कि सरकार खिलाड़ियों के लिए क्या कर रही है। इसके साथ ही कई खिलाड़ियों से सरकार की खेलों के प्रति कार्य प्रणाली के बारे में पूछा और उनके खेलों में बेहतर करने के लिए सुझाव भी लिए। वहीं मवीकलां गांव को सीएम के पहुंचने के कारण पूरी तरह से चमकाया गया था। वहां कल तक जितनी भी समस्याएं थी, उनको एक ही दिन में दूर कर दिया गया।

सीएम योगी इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत का निरीक्षण करने पहुंचे। इसके बाद वह कलक्ट्रेट में प्रबुद्धजनों और और जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद करेंगे। विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा भी मुख्यमंत्री करेंगे। सीएम के दौरे को देखते हुए शनिवार को दिनभर अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे और जिन जगहों पर सीएम जाएंगे, उन जगहों को चमकाया जा गया है।

मशीन एक, जांच होंगी अनेक 

बागपत सीएचसी में जिस हेल्थ एटीएम का सीएम योगी ने उद्घाटन किया है, उससे लगभग 52 तरह की जांच की जाएंगी। मशीन से एटीएम मशीन की तरह मरीज की जांच रिपोर्ट निकलेगी। आज प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सीएचसी में इस हेल्थ एटीएम मशीन का उदघाटन किया।

सीएचसी अधीक्षक डॉ. विभाष राजपूत ने बताया कि सीएचसी पर लगने वाली हेल्थ एटीएम मशीन से रैपिड डायग्नास्टिक चेकअप, त्वचा की जांच, के अलावा, नाक, कान, आंख, ब्लड प्रेशर, बुखार, ईसीजी, एचआईवी, कॉलस्ट्रोल, थाइराइड, शुगर, ब्लड शुगर, हिमोग्लोबिन, डेंगू, मलेरिया, आक्सीजन का लेवल, प्रेगनेंसी, फैट, प्रोटीन, गुर्दे व मूत्र की जांच सहित 52 जांचें होंगी।

मशीन लगने पर सीएचसी पर आने वाले मरीजों को जांच कराने के लिए जिला अस्पताल या फिर प्राइवेट लैब की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। हेल्थ एटीएम पर एक कर्मी मौजूद रहेगा, जो मरीजों की जांच करेगा। जांच के बाद एटीएम मशीन की तरह ही इससे जांच रिपोर्ट पर्ची निकलेगी। यह मशीन मरीज की जांच के बाद उसका डायट चार्ट और मेंटल स्ट्रेस के बारे में जानकारी देगी।

ज्वाइंट डायरेक्टर और सीएमओ ने किया सीएचसी का निरीक्षण 
ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. अशोक तालियान और सीएमओ डॉ. दिनेश कुमार ने सीएम के आगमन से पहले सीएचसी का निरीक्षण किया। उन्होंने सीएचसी अधीक्षक से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।  उन्होंने सीएचसी पर तैनात चिकित्सकों व कर्मचारियों को कार्यक्रम को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतने के भी निर्देश दिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ के दौरे के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक हजार से ज्यादा अधिकारियों व कर्मियों को लगाया गया है। सीएम के मवीकलां और बागपत आने-जाने के दौरान दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर यातायात बाधित हो सकता है।