India Times Group
मध्य प्रदेश में आज से विधानसभा का मानसून सत्र शुरु, वर्ष 2022-23 का अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी सरकार
 

मध्य प्रदेश। विधानसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में सरकार वर्ष 2022-23 का अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी। कांग्रेस सदन में कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। वहीं, विपक्ष के सवालों को जवाब देने के लिए सरकार भी तैयार है। कांग्रेस सत्र में  पोषण आहार घोटाला, कारम डैम का भ्रष्टाचार का मामला, यूरिया घोटाला, किसानों को प्याज व लहसुन के उचित दाम नहीं मिलना, प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति समेत कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है। इसको लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के निवास पर विधायक दल की बैठक में रणनीति बनाई गई। वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज के निवास पर बीजेपी विधायक दल की बैठक में विपक्ष के सवालों का जवाब देने की बात कही गई।

सरकार की तरफ से मप्र निजी विश्वविद्यालय (स्थापना एवं संचालन) द्वितीय संशोधान अध्यादेश 2022, मप्र नगर पालिक विधि (संशोधन) अध्यादेश 2022, मप्र भू-राजस्व संहिता (संशोधन) अध्यादेश 2022 और मप्र नगर पालिक विधि (द्वितीय संशोधन) अध्यादेश 2022 को सदन में पेश करेंगी।

सदन में वित्त मंत्री 15 सितंबर को अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेंगे। अनुपूरक बजट के 2500 करोड़  का होगा। इसके अलावा सत्र में नगरीय विकास एवं आवास विभाग महापौर का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से कराने, वाणिज्यक कर विभाग भारतीय स्टांप ड्यूटी (मध्य प्रदेश संशोधन) और वेट संशोधन वियेक प्रस्तुत किया जाएगा।

सत्र में विधायकों की तरफ से 1516 प्रश्न पूछे हैं। वहीं, 18 स्थगन, 216 ध्यानाकर्षण और अशासकीय संकल्प की सूचनाएं विधानसभा सचिवालय को मिली है।