India Times Group
माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जारी किया कक्षा दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट
 

उत्तर प्रदेश। माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है, परिणाम ऐज 13 सितंबर, 2022 को ऑनलाइन मोड में जारी किए गए हैं। जो भी उम्मीदवार अपने अंक सुधार या कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपने परिणाम को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

UP Board Compartment Result: क्या रहा सफलता प्रतिशत?

यूपी बोर्ड दसवीं कंपार्टमेंट परीक्षा में कुल 15850 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 15847 छात्रों ने सफलता प्राप्त की है। दसवीं का सफलता प्रतिशत 99.98 रहा है। वहीं, बारहवीं कंपार्टमेंट परीक्षा में कुल 15704 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से कुल 14916 सफल हुए हैं। 12वीं का सफलता प्रतिशत 94.98 फीसदी है।

UP Board Compartment Result: कब हुई थी परीक्षा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दसवीं और बारहवीं कक्षा की कंपार्टमंट परीक्षा का आयोजन 27 अगस्त, 2022 को किया गया था। परीक्षा राज्यभर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर ऑफलाइन मोड में हुई थी। दसवीं और बारहवीं कक्षा की मुख्य बोर्ड परीक्षा में विफल छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। बोर्ड द्वारा मुख्य परीक्षा के परिणाम 18 जून, 2022 को जारी किए गए थे। दसवीं में 85.33  और बारहवीं में 88.18 फीसदी छात्र सफल रहे थे।

UP Board Compartment Result: इन जानकारियों की पड़ेगी जरूरत

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से आयोजित दसवीं और बारहवीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम को चेक करने के लिए छात्रों को अपने परीक्षा का वर्ष,रोल नंबर, सुरक्षा कोड जैसी जानकारियों का प्रयोग करके लॉगिन करना होगा।

UP Board Compartment Result: कैसे चेक करें परिणाम?

  • सबसे पहले छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर दिखाई दे रहे दसवीं या बारहवीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप एक नए पेज पर आ जाएंगे ।
  • यहां मांगी जा रही जानकारी को दर्ज कर के लॉगिन करें।
  • अब आपका परिणाम आपके सामने की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • इसे चेक कर लें और आगे की जरूरत के लिए इसका प्रिंट भी निकलवा लें।