बच्चों को भूगोल पढ़ाने के लिए क्लासरूम में बना डाला दुनिया का नक्शा

अल्मोड़ा के गणानाथ इंटर कॉलेज के एक शिक्षक की पहल की चहुंओर हो रही है तारीफ। शिक्षक आरडी सरोज ने बच्चों को भूगोल पढ़ाने के लिए अपने खर्चे पर क्लासरूम में दुनिया का नक्शा बना डाला।

अल्मोड़ा के ताकुला ब्लाक के गणानाथ इंटर कॉलेज के भूगोल के शिक्षक आरडी सरोज ने स्कूल के भूगोल कक्ष में पूरी दुनिया का नक्शा बना दिया है। सरोज ने बच्चों को भूगोल पढ़ाने में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, इसके मद्देनजर यह अनोखा काम किया है। स्कूल के बाद घर न जाकर अपने खर्चे पर इस शिक्षक ने बच्चों को भूगोल पढ़ाने के लिए इतनी मशक्कत की, जिसकी अब तरफ तारीफ हो रही है।

पहाड़ के स्कूलों में शिक्षकों की संख्या कम है, ऊपर से अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों में बच्चों को भेजना भी लगभग बंद कर दिया है। ऐसे में गणानाथ इंटर कालेज के शिक्षक आरडी सरोज ने कम संसाधन में ही बच्चों को भूगोल की शिक्षा देने के लिए क्लासरूम में नक्शा बनाया है। इस नक्शे के साथ-साथ कक्षा में सौर मंडल, नदियां, पहाड़-पठार आदि के चित्र भी बने हैं।

आरडी सरोज का कहना है कि नक्शे और चित्र की मदद से अब बच्चों को भूगोल पढ़ने के लिए किताब की जरूरत नहीं है। सरोज ने स्कूल के बाद मिले खाली समय में यह अनोखा काम किया। सरोज ने बताया कि वह अपने खाली समय में घर नहीं जाकर, स्कूल के भूगोल कक्ष में पेंटिंग करते थे। इससे बच्चों को पढ़ाने में उन्हें मदद मिलती है। क्लासरूम में पेंटिंग करने का सारा खर्च भी सरोज ने खुद ही उठाया है।

गणानाथ इंटर कॉलेज के एक शिक्षक के इस काम की अब चहुंओर तारीफ हो रही है। अभिभावक इश्वरी जोशी का कहना है कि शिक्षक के इस कार्य से सभी अभिभावक भी खुश हैं क्योंकि इससे बच्चों को भूगोल पढ़ने में आसानी होती है। वे दुनिया के विभिन्न देशों और सौरमंडल आदि के बारे में आसानी से सीख जाते हैं।

गणानाथ इंटर कॉलेज में आज 200 से अधिक बच्चे शिक्षा ग्रहण करते हैं। लेकिन पहाड़ के अन्य जिलों की तरह कई सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या बेहद कम है। ऐसे में एक शिक्षक की लगन और मेहनत ने सरकारी स्कूल को चर्चा के केंद्र में ला दिया है।

Source link

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *