लोकसभा सांसद अजय भट्ट ने संसद में उठाई थाईलैंड सरकार द्वारा प्रताड़ित की जा रही संदीप कौर की आवाज़

नई दिल्ली। नैनीताल उधम सिंह नगर लोकसभा से सांसद अजय भट्ट ने आज लोकसभा के जीरो आवर सत्र में देहरादून उत्तराखंड की निवासी श्रीमती संदीप कौर का थाईलैंड के इमिग्रेशन ऑफिसर्स द्वारा किए जा रहे असंवैधानिक और मानसिक उत्पीड़न का विषय प्रमुखता से उठाया।

श्रीमती संदीप कौर का विवाह श्री सक्चै नरूला के साथ भैनी साहिब पंजाब में सिख समुदाय की रीति-रिवाजों से सन् 2011 को हुआ था। श्री सक्चै नरूला भी सिख समुदाय से भारतीय मूल के हैं उनके पास थाईलैंड की नागरिकता है। विवाह के बाद संदीप कौर अपने पति सक्चै नरूला के साथ थाईलैंड चली गई जहां उन्होंने अपनी शादी रजिस्टर्ड करवाई। वर्तमान में संदीप कौर के 2 बच्चे भी हैं लेकिन जिस आदमी के द्वारा उनका मैरिज सर्टिफिकेट बनाया गया था वह मैरिज सर्टिफिकेट जाली तरीके से बनाने का दोषी पाया गया है।

थाईलैंड के इमिग्रेशन ऑफिसर्स ने संदीप कौर को बताया कि उनका मैरिज सर्टिफिकेट जाली है और उनको 1 दिन के लिए कस्टडी में भी लिया गया था। अगले दिन उनको रिहा करने के साथ-साथ हर 15 दिन में कार्यालय में उपस्थित होने के दिशा निर्देश दिया गया। इस प्रकार श्रीमती संदीप कौर निर्दोष होते हुए भी मानसिक रूप से प्रताड़ित की जा रही हैं और थाईलैंड सरकार द्वारा उनके ऊपर घुसपैठ करने का केस दर्ज कराया गया है। श्री अजय भट्ट ने लोकसभा अध्यक्ष के माध्यम से संदीप कौर को बैंकॉक स्थित भारतीय दूतावास से सहायता दिलवाने के लिए अनुरोध के साथ-साथ सुरक्षित रूप से स्वदेश वापस लाए जाने हेतु निवेदन किया।

आपको बताते चलें इससे पूर्व श्री अजय भट्ट ने 8 जनवरी को जोगीवाला निवासी कश्मीर से लापता सैनिक हवलदार श्री राजेंद्र सिंह नेगी 11 गढ़वाल राइफल्स मूलतः निवासी अंबीवाला सैनिक कालोनी देहरादून की शीघ्र सकुशल वापसी किये जाने हेतु लोकसभा के शून्यकाल में मामले को उठाकर सरकार का ध्यानाकर्षण किया था।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *