India Times Group

कुछ ही मिनटों में बनाए जा सकते हैं ये पांच वीगन सैंडविच, जानिए इनकी रेसिपी

 

वीगन डाइट में जानवर या जानवरों से उत्पादित खाद्य पदार्थ शामिल नहीं होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि वीगन डाइट फॉलो करने वालों के पास खान-पान की चीजों के विकल्प कम होते हैं। वीगन स्नैक्स की बात करें तो लोग बर्गर और सैंडविच आदि का भी आनंद ले सकते हैं। आइए आज हम आपको पांच वीगन सैंडविच की रेसिपी बताते हैं, जिन्हें घर पर बनाना मिनटों का काम है।

टोफू मेयोनीज सैंडविच
यह वीगन सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में वीगन मेयोनीज, हल्दी पाउडर, सरसों, नमक, काली मिर्च और खमीर डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें टोफू को क्रम्बल करके मिश्रण में मिलाएं और फिर इसमें बारीक कटा खीरा, बारीक कटा प्याज और बारीक कटा टमाटर मिलाएं। इसके बाद मेयोनीज वाले मिश्रण को ब्रेड स्लाइस पर फैलाएं और इसे अच्छा सुनहरा होने तक ग्रिल करें। इसके बाद मनपसंद चटनी के साथ गरमागरम परोसें।

चुकंदर और हम्मस सैंडविच
सबसे पहले कुछ चुकंदर, छोले, पेस्टो सॉस और तेल को एक साथ मिक्सी में पीसें। अब थोड़े छोले गरम तेल में तलें और उनके कुरकुरा होने पर एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद सलाद के पत्तों को पेस्टो सॉस के साथ टॉस करें और इसमें थोड़ा सिरका मिलाएं। अंत में दो ब्रेड स्लाइस के बीच में हम्मस लगाएं और फिर इस पर सलाद के पत्ते और तले हुए छोले रखकर परोसें।

एवोकाडो सैंडविच
सबसे पहले दो ब्रेड स्लाइस को टोस्ट करें। अब एक ब्रेड स्लाइस पर कटा हुआ खीरा, टमाटर, प्याज और सलाद पत्ता रखें और दूसरे ब्रेड स्लाइस पर पहले वीगन मेयोनीज फैलाकर लगाएं, फिर एवोकाडो को मैश करके लगाएं। आप चाहें तो वीगन मेयोनीज की जगह अपनी कोई पसंदीदा सॉस भी लगा सकते हैं। इसके बाद दोनों ब्रेड स्लाइस को एक दूसरे के ऊपर रखकर इसे परोसें।

वीगन बॉम्बे सैंडविच
सबसे पहले एक कटोरे में उबले हुए आलू, बारीक कटा पार्सले, बारीक कटा प्याज, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और औरिगैनो डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद एक कटोरी में पुदीने के पत्ते, नींबू का रस, दही, नमक और काली मिर्च को मिलाकर चटनी बना लें। अब दो ब्रेड स्लाइस पर चटनी को लगाएं, फिर इसके बीच में आलू के मिश्रण और सेव को लगाएं। अंत में सैंडविच को पैन-फ्राई करके गरमागरम परोसें।

ग्रिल्ड जुकिनी सैंडविच
सबसे पहले एक पैन में कटा हुआ प्याज, कटी हुई जुकिनी, कद्दूकस की हुई गाजर, हरी मिर्च, लहसुन और अदरक को भूनें। अब इसमें नमक, हल्दी पाउडर और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद दो ब्रेड स्लाइस पर थोड़ी मेयोनीज लगाएं और इनके बीच में जुकिनी वाला मिश्रण डालें। अंत में इस सैंडविच को ग्रिल करें और इसे गरमागरम परोसें।