India Times Group
सावन की हरियाली तीज पर घर पर ही आसानी से बनाए मिठाइयां, जानिए बनाने की रेसिपी
 

सावन में आने वाली हरियाली तीज कल यानी 31 जुलाई को है। इस दिन महिलाएं खुद को तो तैयार करती ही हैं। साथ ही खाने पीने की भी अच्छी तैयारी करती हैं। इस तैयारी में मिठाइयां जरूरी हैं, क्योंकि कोई भी त्योहार मिठाई के बिना अधुरा है। खूब सारी तैयारी के बीच अगर आपको मिठाई बनाने का समय नहीं मिला है तो आप फिक्र ना करें, क्योंकि हम बता रहे हैं आसानी से बनने वाली दो तरह की मिठाइयों की रेसिपी।

बंगाली मिठाई

ये मिठाई काफी ज्यादा फेमस है। इसे बनाने के लिए आपको बहुत कम चीजों की जरूरत होती है। बंगाल की फेमस मिठाई संदेश को लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। इसे बनाने के लिए आपको दूध, नींबू का रस, शक्कर, पिस्ता, बादाम और किशमिश की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए दूध को गर्म करें और फिर उसमें नींबू का रस डालकर  छेना बना लें। एक कॉटन के कपड़े में इसे इकट्ठा करें और निचोड़ लें। छैना को धोएं और कुछ देर के लिए रख दें। फिर इसे प्लेट पर लें और हाथ की मदद से मसलना शुरू करें। अच्छे से चिकना होने के बाद इसमें शक्कर मिलाएं। फिर इसे संदेश की शेप दें और पिस्टा बादाम किशमिश से गार्निश करें

मिल्क केक 

ये काफी टेस्टी मिठीई है जिसे दूध से बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए आपको मावा, शक्कर, घी, पिस्ता। मावा को एक कढ़ाई में डालें और इसे अच्छे से लो फ्लैम पर धीरे- धीरे भून लें। अच्छे से भुन जाने के बाद इसमें शक्कर डालें और जब मिश्रण अपना रंग बदलने लगे तो फ्लैम बंद करें और एक थाली में इस मिश्रण को डाल दें। ऊपर से थोड़ा पिस्ता पाउडर डालें और हल्के से दबाएं। ठंडा होने के लिए कुछ देर रखें। जमने के बाद इसे निकालें और फिर अपनी पसंद की शेप में काट लें। मिल्क केक तैयार है।