India Times Group

क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

 

मेष:

अनुकूल ग्रह स्थिति रहेगी। अपनी काबिलियत को साबित करने का मौका मिलेगा। इससे नई ऊर्जा महसूस होगी। घर परिवार तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बना रहेगा। घर में रिश्तेदारों की भी आवाजाही रहेगी। कोई छोटी सी बात भी बहुत बड़े विवाद का कारण बन सकती है। समस्या आने पर किसी नजदीकी मित्र से विचार विमर्श अवश्य करें। निश्चित ही आप को समाधान मिलेगा। स्वभाव में थोड़ा लचीलापन बनाकर रखना जरूरी है। जिद और गुस्से में परिस्थितियां बिगड़ भी जाती हैं।
बिजनेस में आपने नया काम शुरू किया है तो रुकावटें आ सकती हैं। हिम्मत न हारें, जल्दी ही हालात अनुकूल हो जाएंगे। अनुभवी लोगों का मार्गदर्शन आपके लिए मददगार रहेगा। नौकरीपेशा लोग अधिकारियों से न उलझें। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी जिससे पारिवारिक माहौल सुखद और खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बनी रहेगी। ज्यादा पॉल्यूशन और भीड़भाड़ में जाने से बचें। वर्तमान वातावरण की वजह से एलर्जी जैसी दिक्कत रह सकती है।

वृष:

ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई है। अपनी योजनाओं को कार्यरूप देने का उचित समय है। आपको अपने प्रयासों के बेहतर परिणाम मिलेंगे। किसी जरूरतमंद का सहयोग करना आपको मानसिक और आत्मिक सुख देगा। कोई समस्या भी हल होगी। आपसी संबंधों में कटुता ना आने दें, क्योंकि इसका नकारात्मक असर आपसी संबंधों तथा आपकी मानसिक शांति पर भी पड़ेगा। बाहरी गतिविधियों में समय व्यर्थ ना करें। वरना आपके व्यक्तिगत कार्य अधूरे रह सकते हैं। आर्थिक कशमकश रह सकती है। व्यवसाय में कुछ चुनौतियां आएंगी लेकिन उनके हल मिलते जाएंगे। महिलाओं से संबंधित बिजनेस भी फायदेमंद रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिलेगी, जो कि भविष्य में उनकी तरक्की के लिए भी सहायक रहेगी। घर में सुखद और खुशनुमा वातावरण रहेगा। सिर्फ बाहरी लोगों का हस्तक्षेप ना होने दें। प्रेम संबंधों में भी रोमांटिक माहौल रहेगा। खांसी, जुकाम और गला खराब होने जैसी परेशानियों में लापरवाही ना करें। अपना तुरंत इलाज लें।

मिथुन:

महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित होंगे तथा घर के वरिष्ठ सदस्यों का आशीर्वाद व सहयोग भी आपके लिए भाग्योदय दायक साबित होगा। उनकी देखभाल व सेवा भाव रखना आपका दायित्व है। बच्चे अपनी पढ़ाई के प्रति गंभीर रहेंगे। दूसरों के मामले में ज्यादा हस्तक्षेप करने से परहेज करें, इससे बच्चों के लिए भी तकलीफदायक स्थिति उत्पन्न हो जाती है। अपनी इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में प्रयोग में लाएं। अपने व्यक्तिगत कार्यों में किसी भी अन्य का सहयोग ना लें। कारोबारी मामलों में बहुत ही चौकन्ना रहने की जरूरत है। थोड़ी सी लापरवाही भी नुकसान का कारण बनेगी, हालांकि दोपहर बाद ग्रह स्थिति कुछ अनुकूल हो रही है। इसलिए अपने कार्यों की रूपरेखा पहले ही बना लें। नौकरीपेशा लोग सेहत की गड़बड़ी के कारण काम पूरा नहीं कर पाएंगे। पारिवारिक सदस्यों के साथ उचित तालमेल बनाकर रखें। विवाहेत्तर संबंध आपके पारिवारिक जीवन में परेशानियां ला सकते हैं, इसलिए इनसे दूर रहें। ब्लड प्रेशर, मधुमेह संबंधी परेशानियों से राहत पाने के लिए अपनी दिनचर्या और खान-पान व्यवस्थित रखें तथा नियमित जांच अवश्य करवाएं।

कर्क:

 परिवार में चल रही किसी समस्या का निवारण करने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी। आपका अपने काम के प्रति पूर्ण समर्पण आपके कई कामों को हल करने में सक्षम रहेगा। सामाजिक तथा पारिवारिक गतिविधियों में भी आपका उचित योगदान बना रहेगा। दूसरों की बातों में ना आकर अपने काम से ही मतलब रखें, अन्यथा वाद-विवाद और झगड़े जैसी स्थिति बन सकती है। कोर्ट-कचहरी संबंधी मामले स्थगित ही रखें। इस समय व्यक्तिगत कार्यों में ही खुद को व्यस्त रखें। व्यवसाय से संबंधित किसी भी तरह का रिस्क लेना आपको परेशानी में डाल सकता है। अपनी व्यवसाय की योजनाएं तथा कार्य प्रणाली किसी से भी शेयर ना करें। कोई अन्य व्यक्ति आपकी मेहनत का श्रेय ले सकता है। ऑफिस में माहौल व्यवस्थित बना रहेगा। पारिवारिक वातावरण मधुर बनाए रखने के लिए आपसी सामंजस्य जरूरी है। वाद-विवाद से घर का वातावरण भी दूषित हो सकता है। हल्का तथा सुपाच्य खानपान लें, क्योंकि पेट से संबंधित कोई परेशानी आ सकती है।

सिंह:

आज का दिन परिवार जनों के साथ हास-परिहास और मनोरंजन में व्यतीत होने से खुद को हल्का-फुल्का और पॉजिटिव महसूस करेंगे। अपनी मेहनत और सूझबूझ से आप कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल करेंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। लेनदेन संबंधी मामलों में कोई गलतफहमी हो सकती है। स्वभाव में गुस्से और आवेश जैसी स्थिति नुकसानदायक रहेगी। अगर अपने इस स्वभाव को सकारात्मक रूप में इस्तेमाल करें तो आपके लिए बेहतरीन वातावरण बन सकता है। व्यवसाय में सहयोग एवं स्टाफ की मदद से व्यवस्था उचित बनी रहेगी। उनके सहयोग से आप कोई अहम निर्णय भी लेंगे। इस समय ग्रह स्थिति अनुकूल बनी हुई है, इसका उचित सदुपयोग करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए स्थान परिवर्तन संबंधी भी योग बन रहे हैं। पारिवारिक वातावरण सुखद व सौहार्दपूर्ण रहेगा। संबंधियों के साथ में मुलाकात के अवसर बनेंगे। प्रेमी-प्रेमिका आपसी संबंधों में उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। घुटनों व जोड़ों के दर्द की पुरानी समस्या दोबारा उभर सकती है। विशेष तौर पर महिलाएं अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखें।

कन्या:

कोई लक्ष्य हासिल होने से मन प्रसन्न रहेगा तथा परिवार के साथ मनोरंजन और मस्ती में दिन व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ने से आपको आत्मिक खुशी ही मिलेगी। युवाओं को अपनी प्रतिभा जाहिर करने का मौका मिलेगा। व्यर्थ की बहसबाजी में ना पड़ें। बेहतर होगा कि व्यर्थ की गतिविधियों से दूर ही रहें। अध्ययनरत लोगों को अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक ध्यान देने की जरूरत है, अन्यथा लापरवाही का असर आपके रिजल्ट पर पड़ सकता है। कारोबारी गतिविधियां यथावत ही रहेंगी। अपनी कार्य क्षमता में कमी ना आने दें। कोई रुकी हुई पेमेंट हासिल होने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। युवाओं को अपनी पहली इनकम मिलने से प्रसन्नता रहेगी। ऑफिस में सहयोगियों के साथ किसी विशेष कार्य पर विचार विमर्श होगा। जीवनसाथी तथा परिवारजनों का सहयोग बना रहेगा। मित्रों के साथ पारिवारिक गेट-टुगेदर सबको खुशी देगा।कब्ज अथवा बवासीर जैसी दिक्कत चल रही है तो उचित इलाज लें, अन्यथा समस्या बढ़ सकती है। विशेषतौर पर अपना खानपान सुधारें।

तुला:

निवेश संबंधी योजना है तो वह आपके हित में ही रहेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह एवं आशीर्वाद भी बना रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत और विश्वास से किसी प्रतिस्पर्धा में उचित सफलता मिलने की संभावना है। अनावश्यक खर्चे आपको परेशान करेंगे। इस समय अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान देना जरूरी है। कभी-कभी ज्यादा प्राप्ति की इच्छा और काम के प्रति जल्दबाजी दोनों ही आपके लिए नुकसानदायक साबित होंगे। संयम और धैर्य बनाए रखें। व्यावसायिक स्थल पर कार्य प्रणाली में कुछ परिवर्तन होंगे और जल्दी ही इसके शुभ परिणाम भी हासिल होंगे। नए काम की शुरुआत के लिए समय अनुकूल है। ऑनलाइन कामों से जुड़े बिजनेस करने वाले लोग सफल रहेंगे। पति-पत्नी के सामंजस्य से पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। फालतू के प्रेम संबंधों में पड़कर आप अपने करियर के साथ खिलवाड़ ना करें। वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखें तथा इम्यून सिस्टम मजबूत रखें। वैसे स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

वृश्चिक:

 दिन कई तरह की गतिविधियों में आपको व्यस्त रखेगा। रिश्तेदारी से संबंधित किसी विवाद के मामले को सुलझाने में आपका निर्णय सर्वाेपरि रहेगा। अगर घर के परिवर्तन संबंधी कोई योजना बना रहे हैं, तो उसे तुरंत क्रियान्वित करने का भी प्रयास करें।आपकी किसी लापरवाही की वजह से किसी मूल्यवान वस्तु के खोने की स्थिति बन रही है। जिद और गुस्से जैसे स्वभाव आपके लिए परेशानी का कारण बनेंगे। कहीं वाद-विवाद की स्थिति भी बढ़ सकती है। अपने स्वभाव में नरमी बनाकर रखें। व्यावसायिक क्षेत्र में प्रत्येक गतिविधि में अपनी उपस्थिति अनिवार्य रखें। अपनी कार्यप्रणाली को और अधिक बेहतर करने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही नुकसान दे सकती है। ऑफिस में नया प्रोजेक्ट मिलने से व्यस्तता बढ़ेगी। प्रेम संबंधों को पारिवारिक अनुमति मिलने से जल्दी ही विवाह में परिणित होने का अवसर मिलेगा। मन में प्रफुल्लता और खुशी रहेगी। ज्यादा सोचने और जिम्मेदारियां बढ़ने से एसिडिटी और तनाव की वजह से घबराहट और बेचैनी रह सकती है। तरल पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। मेडिटेशन अवश्य करें।

धनु:

कोई भी कार्य करते समय दिल की बजाए दिमाग से निर्णय लें। प्रैक्टिकल होने से आप अपने कार्यों के प्रति ज्यादा अच्छी तरह निर्णय ले पाएंगे। विद्यार्थियों को भी किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने से कोई बेहतरीन मौका मिल सकता है। बच्चों के साथ सहयोगात्मक सम्बन्ध बनाकर रखें तथा उनका मार्गदर्शन करें। किसी रिश्तेदार का हस्तक्षेप होने से परिवार में कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है। बेहतर होगा कि दूसरों की बातों पर ध्यान ना दें। व्यर्थ के कार्यों में खर्चे की स्थिति रहेगी।पब्लिक डीलिंग से संबंधित कार्यों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। पार्टनरशिप संबंधी कारोबार में आपसी सामंजस्य की दिक्कत बनी रहेगी। सरकारी कर्मचारियों को आज नौकरी से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। साथ ही कोई यात्रा भी संभव है। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में आपस में कुछ भावनात्मक दूरियां आ सकती हैं। समय-समय पर ब्लड प्रेशर वगैरह की जांच करवाते रहें। तनाव और कार्यभार की अधिकता की वजह से समस्या बढ़ सकती है।

मकर:

फाइनेंस संबंधी कोई मामला हल हो सकता है, इसलिए अपना ध्यान उस पर केंद्रित रखें। नजदीकी संबंधियों के साथ मिलकर किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श होगा जिसके बेहतर परिणाम सामने आएंगे और सामाजिक स्तर पर आपको नई पहचान मिलेगी। किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में घबराने की बजाए समाधान ढूंढने का प्रयास करें। अनजान लोगों पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें। किसी पड़ोसी के साथ छोटे से मुद्दे पर कुछ वाद-विवाद की भी स्थिति की आशंका है। शांति पूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाना बेहतर होगा। व्यवसाय में होलसेल के साथ-साथ रिटेल संबंधी कार्यों पर भी ध्यान दें। कर्मचारियों पर निगरानी रखना भी जरूरी है। इस समय किसी भी तरह का लेन-देन पक्के बिल द्वारा ही करें। किसी प्रकार की चोरी होने की स्थिति बन रही है। पति-पत्नी के बीच संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।। इससे घर की व्यवस्था भी उचित बनी रहेगी। प्रेम प्रसंग प्रगाढ़ होंगे। थकान की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन और तनाव महसूस होगा। सहज और संयमित व्यवहार रखें।

कुंभ:

ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल है। आपका कोई विशेष कार्य संपन्न होगा, सिर्फ अपनी योग्यता और प्रतिभा पर विश्वास बनाए रखें। कुछ चुनौतियां सामने आएंगी, परंतु किसी पारिवारिक वरिष्ठ सदस्य द्वारा आपको उचित सलाह भी मिल जाएगी। प्रॉपर्टी अथवा वाहन खरीदने की योजना है तो इस विषय पर पुनर्विचार अवश्य करें। अपने स्वभाव में और अधिक परिपक्वता लाएं तथा गंभीरता से परिस्थितियों पर मनन करें। आपकी लापरवाही और मौज मस्ती की वजह से कई बनते काम रुक भी सकते हैं। आज कार्यस्थल पर ही ध्यान केंद्रित करें। मार्केटिंग अथवा बाहरी गतिविधियों को स्थगित रखना उचित रहेगा। किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकता है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन संबंधी कोई शुभ समाचार मिलेगा।
वैवाहिक संबंध सुखद रहेंगे। आपके स्वभाव की भावुकता और मधुरता प्रेम संबंधों में नज़दीकियां लाएंगी। अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान और बदन दर्द जैसी स्थिति रहेगी। साथ ही बदलते मौसम से भी अपना बचाव रखें।

मीन:

परिवार में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आज आपकी मध्यस्थता से हल होंगी। वरिष्ठ लोगों की सलाह का अनुसरण करना आपके लिए हितकारी रहेगा। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम मिलने से सुकून और राहत महसूस करेंगे। आलस की वजह से आपके कुछ बनते काम रुक भी सकते हैं। अपनी कमियों को सुधारने की कोशिश करें तथा अपनी शारीरिक क्षमता को मजबूत रखें। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए जबरदस्त मेहनत की जरूरत है। व्यावसायिक कार्य कर्मचारियों और सहयोगियों की मदद से सुचारु रुप से चलते रहेंगे। व्यवसाय में ज्यादा मुनाफे की उम्मीद न करें। इस समय व्यापार से संबंधित अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने की भी जरूरत है। परिवार के साथ मनोरंजक प्रोग्राम बनाना यादगार पलों में शामिल होगा। अविवाहित लोगों के लिए विवाह संबंधी रिश्ता आने की संभावना है। कोई पुराना रोग पुनः उठ सकता है। वर्तमान वातावरण की वजह से सुरक्षा संबंधी नियमों का उल्लंघन ना करें। संतुलित दिनचर्या और खानपान रखें।