India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –
कामकाज में व्यस्तता रहेगी। सावधानी रखने से परिस्थितियां अनुकूल हो जाएंगी। नया काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल है। मेहनत और कोशिशों के अच्छे नतीजे मिलेंगे। विवाह योग्य लोगों को खुशखबर मिल सकती है। नजदीकी रिश्तों के गिले-शिकवे दूर करने की कोशिश करें। वरना, स्थिति और बिगड़ सकती है। आज आपको धैर्य और संयम रखना जरूरी है। बिजनेस के काम व्यवस्थित होंगे। फायदेमंद ऑर्डर मिल सकते हैं। लापरवाही न करें। फाइनेंस संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं। नौकरीपेशा लोग अधिकारियों से बहस न करें। पति-पत्नी आपसी तालमेल से घर की व्यवस्था बनाए रखने में सफल होंगे। प्रेम संबंध तनावपूर्ण हो सकते हैं। खान-पान और रूटीन व्यवस्थित रखने की जरूरत है। खासतौर पर महिला वर्ग अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें।
वृष –
सकारात्मक विचार विमर्श होगा। लंबे समय से चल रहे तनाव से राहत मिलेगी। काम करने से पहले उसके पॉजिटिव और नेगेटिव हिस्सों पर सोच विचार कर लें। सफलता मिलनी तय है। जमीन खरीदी-बिक्री से जुड़े कामों में ज्यादा फायदे की उम्मीद न रखें। ज्यादा पाने की चाह में नुकसान हो सकता है। व्यवहार को सौम्य रखें। परेशानी वाला समय जल्दी बीत जाएगा।

बिजनेस बढ़ाने की योजनाओं पर काम करने के लिए समय अच्छा है। सरकारी कामों से संबंधित किसी भी दस्तावेज पर बिना पढ़े-लिखे हस्ताक्षर न करें। ऑफिशियल यात्रा का ऑर्डर मिल सकता है।
शादीशुदा लोगों के लिए दिन अच्छा है। घर में मेहमानों के आने और मेल मिलाप से खुश होंगे।
डायबिटीज और ब्लड प्रेशर संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं। रेग्यूलर चेकअप करवाते रहें।
मिथुन –
 फायदेमंद दिन रहेगा। प्रॉपर्टी विवाद चल रहा है, तो उसे सुलझाने के लिए समय अच्छा है। आपको मेहनत के अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। स्टूडेंट्स को पढ़ाई और करियर में आ रही परेशानियों से राहत मिलने के योग हैं। भविष्य की योजनाएं बनाते समय अपने फैसलों को ही तवज्जो दें। दूसरों की बातों में आने से परेशानी हो सकती है। भाइयों से संबंध अच्छे रखें।

नौकरी और बिजनेस में अपनी काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा। मार्केटिंग के कामों में बड़ा ऑर्डर मिल सकता है। कहीं से पैसा मिलना है तो उसमें थोड़ी रुकावट आ सकती है, जिससे आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। धैर्य और संयम रखें। पति-पत्नी और घर के लोग एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करेंगे। प्रेम संबंधों में नकारात्मक बातों से दूरियां बढ़ सकती हैं। सेहत ठीक रहेगी। कमजोरी और थकान भी हो सकती है।
कर्क –
 कुछ परेशानियां आएंगी, लेकिन चतुराई से समस्याएं सुलझा लेंगे। रुका हुआ पैसा मिलने से आर्थिक समस्या सुलझ जाएगी। करीबी लोगों के साथ कुछ समय बिताने से आप और मजबूत होंगे। दोस्तों के साथ संपर्क बनाकर रखें। खासतौर पर महिलाओं को सावधान रहने की जरूरत है। दूसरों के मामलों में दखल न दें। संतान की जिद आपको परेशान कर सकती है। स्टाफ या कर्मचारियों की वजह से कारोबारी दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन आप जल्दी ही अपने विवेक से इनका सॉल्यूशन निकाल लेंगे। कामकाज में गोपनीयता रखनी जरूरी है। ऑफिस में शांतिपूर्ण व्यवस्था रहेगी। परिवार में तालमेल बनाकर रखें। कुछ लोगों को शादी के लिए अच्छा रिश्ता मिल सकता है। कसरत और योगा को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। व्यवस्थित दिनचर्या और आदतों में सकारात्मक बदलाव करने से आप निरोगी रहेंगे।

सिंह –
कोई सरकारी मामला अटका हुआ है तो सरकारी नौकरी वाले की मदद से सुलझ सकता है। आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति और सुकून मिलेगा। इस समय अपने भविष्य संबंधी गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान दें। दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं। बिना मतलब दूसरों की परेशानियों में ना उलझें। मैन्युफैक्चरिंग वाले बिजनेस में उपलब्धियां हासिल होंगी। अपनी योजनाओं को किसी से शेयर न करें। सरकारी काम में गलती होने से इंक्वायरी होने की आशंका है। जीवनसाथी और परिवार वालों के साथ थोड़ा समय जरूर बिताएं। प्रेम संबंधों में एक दूसरे पर भरोसा करना जरूरी है। तनावपूर्ण स्थितियों का असर आपके काम पर पड़ेगा। थोड़ा समय एकांत में बिताएं।

कन्या –
थोड़ा समय अपने पसंदीदा कामों में बिताएं। आपकी प्रतिभा और निखरेगी। सुख-सुविधा की चीजों की खरीदारी होगी। बड़े लोगों से भी मदद मिलेगी।

 सावधान रहें, दोपहर बाद नुकसान होने का योग हैं। ये समय धैर्य और संयम से बिताएं। नजदीकी रिश्तेदारों के साथ सकारात्मक बातचीत में समय बिताएं। बिजनेस में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। किसी अनुभवी से आपको मदद मिलेगी। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। युवाओं को नौकरी संबंधी कॉल आने से राहत मिलेगी। विवाहित जीवन सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में तालमेल बनाए रखने के लिए एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। सुस्ती और थकान रहेगी। एलर्जी होने की भी आशंका है।
तुला –
कुछ समय से चल रही समस्या का समाधान मिलेगा। घर के किसी सदस्य के विवाह से संबंधित उचित रिश्ता आने से खुशी रहेगी। प्रॉपर्टी में निवेश की योजना बनेगी। कामकाज और परिवार की जिम्मेदारियों के बीच तालमेल रखने में असुविधा रहेगी। नजदीकी लोग आपके खिलाफ रुकावट पैदा कर सकते हैं। दूसरों की बातों में न आएं। अपनी काबिलियत पर भरोसा रखें। प्रॉपर्टी की खरीदी-बिक्री की बहुत अच्छी डील होने की उचित संभावना है। सरकारी नौकरी करने वालों के साथ सावधान रहें। गुस्से में आकर कोई गलत कदम ना उठाएं। प्राइवेट नौकरी में काम का दबाव रहेगा। पति-पत्नी के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी। प्रेम संबंध उजागर होने से घर का वातावरण नकारात्मक हो सकता है। किसी तरह की सेहत संबंधी परेशानी नहीं रहेगी। फिर भी सेहत को लेकर सावधान रहना जरूरी है।

वृश्चिक –
 रुकावटें दूर होंगी। पूरे मन से डेली रूटीन निपटाने की कोशिश करें। निजी मामलों को किसी से शेयर न करें। कोई भी काम गुप्त रूप से करने पर आपको सफलता मिलेगी। अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखें। गुस्से से काम बिगड़ सकते हैं। अपनी चीजें और दस्तावेज संभालकर रखें। चोरी होने या खोने की स्थिति बनेगी। घर के रखरखाव संबंधी कामों में लोन लेने की स्थिति बन सकती है।  बिजनेस के काम व्यवस्थित होंगे। सरकारी मामलों को सुलझाने के लिए समय अच्छा है। आसपास के कारोबारियों से चल रहे कॉम्पिटिशन में आपकी जीत तय है। नौकरीपेशा लोग अपने कामों में लापरवाही न करें। परिवार के लोगों में तालमेल बना रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखें। गैस, एसिडिटी से परेशान हो सकते हैं। तनाव और ज्यादा सोच-विचार से सेहत पर असर पड़ेगा।

धनु –
 कोई काम मन मुताबिक तरीके से पूरा हो सकता है। प्रभावशाली इंसान का साथ मिलेगा। रुके हुए सरकारी काम पर ध्यान दें। घर में धार्मिक आयोजन की योजना बनेगी। विपरीत परिस्थिति में तनाव महसूस करेंगे। भावनाओं में आकर गलत फैसला ले सकते हैं। अपनी सोच व्यवहारिक रखें। थोड़ा समय एकांत या आत्मचिंतन में बिताएं। बिजनेस कॉन्टैक्ट्स के जरिये नए एग्रीमेंट हो सकते हैं। किसी कर्मचारी का काम आपको तनाव दे सकता है। करियर में स्थिरता आएगी। अधिकारियों से मन मुताबिक मदद मिलेगी।

पति-पत्नी में तालमेल रहेगा। प्रेम संबंधों को लेकर संवेदनशील रहें। सेहत संबंधी परेशानी रहेगी। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखने के लिए अच्छा खाना और सकारात्मक सोच रखना जरूरी है।
मकर –
 दिन की शुरुआत सुखद होने वाली है। घर में किसी की शादी के लिए रिश्ता आ सकता है। राजनीतिक संपर्क से फायदा हो सकता है। पारिवारिक और कारोबारी जिम्मेदारियों के बीच तालमेल रखें। खर्चे बढ़ने की वजह से परेशान रहेंगे। किसी करीबी इंसान के साथ कोई अनचाही घटना हो सकती है, जिससे मन दु:खी रहेगा। चिंता ना करें, समय के साथ सब ठीक हो जाएगा। बिजनेस में स्थिति सामान्य रहेगी। मीडिया, आर्ट, पब्लिकेशन जैसे कामों में अच्छी सफलता मिलेगी। घरेलू परेशानियों को बिजनेस पर हावी न होने दें। पूरे मन से काम करें। इससे उपलब्धियां मिल सकती हैं। अविवाहितों को खुशखबरी मिलने की संभावना है। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। कमर और पैरों में दर्द हो सकता है। एसिडिटी भी हो सकती है। खानपान और दवाइयों का खास ध्यान रखें।

कुंभ –
किसी खास काम के लिए चल रही मेहनत के अनुकूल नतीजे मिलने वाले हैं। बहुत अच्छी कामयाबी मिलेगी। बड़े और अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन से आत्मविश्वास बढ़ेगा। संतान की तरफ से अच्छी खबर मिलेगी।

 अपनी कामयाबी को लोगों के सामने जाहिर न करें, वरना नुकसान हो सकता है। प्रॉपर्टी संबंधित लोन लेने की योजना बन रही है, तो उस पर और सोच-विचार करना जरूरी है। बिजनेस में मौजूदा कामों पर ही ध्यान दें। पार्टनरशिप संबंधी बिजनेस में नकारात्मक बातों को खुद पर हावी न होने दें। किसी भी तरह की उधारी या लेनदेन न करें। पैसा वापस मिलना मुश्किल है। काम के साथ परिवार की देखभाल और मदद में ध्यान देना जरूरी है। इससे घर का माहौल सुखद रहेगा। पॉल्यूशन का नकारात्मक असर सेहत पर पड़ सकता है। सेहत के लेकर सावधान रहें। लापरवाही ना करें।
मीन –
 रूटीन व्यवस्थित रहेगा। अपने पसंदीदा कामों को अहमियत दें। इससे मानसिक सुकून मिलेगा। घर में रखरखाव के कामों में मदद मिलेगी। किसी करीबी के साथ मिल-बैठकर अपने दुख बांटेंगे। इससे कोई सॉल्यूशन भी मिलेगा। जल्दबाजी न करें। अनुभव की कमी के कारण काम अटक सकते हैं। नजदीकी लोग आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठाएंगे। विवादों में शांत रहना ही उचित है। कारोबार बढ़ने की संभावनाएं हैं। पूरे मन से कोशिश करें। ज्यादा सोच-विचार करने से उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। सरकारी नौकरी में पब्लिक के साथ उलझना ठीक नहीं है। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य से घर में बेहतर व्यवस्था रखेंगे। लव पार्टनर के साथ मुलाकात का मौका मिल सकता है। कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालना जरूरी है। अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम की जिम्मेदारी न लें। योगा और मेडिटेशन करें।