India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –
आपके कॉन्टैक्ट के जरिए कोई खास जानकारी मिलेगी जो बहुत ही फायदेमंद रहेगी। बच्चों को पढ़ाई या करियर से जुड़ी समस्याओं का सॉल्यूशन मिल सकता है। घर में रिश्तेदारों का आना-जाना बना रहेगा। नाजुक परिस्थिति में अपनी भावनाओं पर काबू रखें। सोच-समझकर काम करें। कोई आपका फायदा उठा सकता है। फालतू कामों में पैसा बरबाद होने की आशंका है। जमीन या व्हीकल संबंधी लेनदेन या कोई काम करने से पहले अच्छे से छानबीन कर लें।
बिजनेस में कई तरह की गतिविधियों पर काम शुरू होगा। मेहनत के मुताबिक बेहतर नतीजे मिलेंगे। सेल्स टैक्स, जीएसटी से जुड़े काम जल्दी पूरे कर लें। बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से मुलाकात फायदेमंद रहेगी। शादीशुदा जीवन में चल रही परेशानियों को शांति से निपटाने की कोशिश करें। दोस्ती और मस्ती में समय खराब करने से बचें। ज्यादा भारी और तला-गला खाने से परहेज करें। पेट खराब होने की आशंका है।
वृष –
परिवार में बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद रहेगा। मांगलिक कामों के आयोजन संबंधी योजनाएं बनेंगी। जिस काम को लेकर मेहनत कर रहे थे, उससे जुड़े सकारात्मक नतीजे मिल सकते हैं। किसी दोस्त से जुड़ा पुराना मसला फिर उठ सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करना ज्यादा उचित रहेगा। शॉपिंग करते समय बजट का ध्यान जरूर रखें। पब्लिक डीलिंग और मीडिया संबंधित गतिविधियों में ज्यादा ध्यान दें। आपको नई जानकारियां मिलेंगी। ऑफिस में अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बातचीत करते समय अच्छा व्यवहार रखें। आपका कोई काम रुक भी सकता है। पति-पत्नी के संबंध अच्छे रहेंगे। घर में मेहमान आने की खबर मिल सकती है। मौसम की वजह से सेहत संबंधी लापरवाही न करें।

मिथुन –
दुविधा की स्थिति बनी है तो अनुभवी की सलाह से हल मिलेगा। सुकून की चाह में किसी धार्मिक स्थल पर थोड़ा समय बीत सकता है। विद्यार्थियों को मनचाहे इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिल सकता है। आत्मविश्वास में कमी और आलस के कारण कामों में रुकावटें आ सकती हैं। नकारात्मक कमियों को दूर करके बेहतरीन सफलता पा सकते हैं। ऑफिस प्रोजेक्ट की असफलता के कारण तनाव न लें। पूरा ध्यान अपने कारोबार पर लगाएं। आप जिस काम को बहुत सरल समझ रहे थे, वो बहुत ही मुश्किल रहेगा। लेकिन आप दृढ़ निश्चय और आत्मबल से काफी हद तक सफल हो सकते हैं। काम के साथ पारिवारिक जिम्मेदारी का भी पूरा ध्यान रखें। इससे घर में सुखद माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। कफ, खांसी की वजह से गले और छाती में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। लापरवाही न करें। उचित इलाज लें।

कर्क –
ग्रह स्थिति बहुत अनुकूल है। अस्त-व्यस्त हुई चीजें फिर व्यवस्थित होने लगेंगी। आपको निश्चित ही उचित सलाह मिलेगी। घर में रिश्तेदार को आना-जाना लगा रहेगा। भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता रखें। बच्चों की गतिविधियों और दोस्ती पर भी ध्यान रखना जरूरी है। मौजूदा माहौल पर नजर रखते हुए समय बहुत सावधानी से बिताना चाहिए। यात्रा से नुकसान हो सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी डील फाइनल करते वक्त पेपर चेक कर लें। आपका ज्यादातर समय मार्केटिंग संबंधी कामों में बीत सकता है। रुका हुआ पैसा मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों पर काम की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। इससे तनाव में रहेंगे। पारिवारिक माहौल सुखद और खुशनुमा रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से दूर रहें। थकान और डिप्रेशन जैसी स्थिति बन सकती है। जांच और इलाज करवाना चाहिए।

सिंह –  
प्लानिंग बनाकर काम करेंगे तो सफलता मिलने के योग हैं। मन में चल रही उलझन खत्म होगी। सकारात्मक होकर कामों पर ध्यान दे पाएंगे। टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को महत्वपूर्ण उपलब्धि मिल सकती है। ससुराल पक्ष से मनमुटाव की स्थिति बन सकती है। संबंधों में मधुरता रखें। आज कोई भी यात्रा संबंधी कोई प्रोग्राम ना बनाएं, समय अनुकूल नहीं है। छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजर अंदाज करना ही उचित। बिजनेस में बहुत कॉम्पिटिशन हो सकता है। विरोधी आपका मनोबल गिराने की कोशिश करेंगे। वहीं, पार्टनरशिप वाले बिजनेस में फायदा होगा। ऑफिस में काम करने वालों के साथ तालमेल रहेगा। पति-पत्नी के बीच तालमेल रहेगा। घर में प्रेम और सकारात्मक ऊर्जा का वातावरण रहेगा। जोड़ों का दर्द परेशान कर सकता है। आराम करने की जरूरत है।

कन्या –  
अनुभवी लोगों के साथ रहने से कई तरह की जानकारियां मिलेंगी जो भविष्य के लिए फायदेमंद रहेंगी। कुछ समय से चल रहा पारिवारिक मामला सुलझाने के लिए अनुकूल समय है। फोन और मीडिया के जरिए उपलब्धि हासिल होगी। जमीन-जायदाद संबंधी दिक्कत चल रही है तो सूझबूझ से समय बिताना चाहिए। अपनी योजनाओं पर पूरी तरह से विचार करके ही काम करें। गुस्से और ईगो के कारण स्थिति बिगड़ सकती है। बिजनेस करने वाले प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनेंगे, जो आपको नई दिशा देंगे। बहुत मेहनत की जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को उपलब्धि मिल सकती है। पदोन्नति की भी संभावना है। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य की कमी रहेगी। एक दूसरे से ज्यादा उम्मीद रखने की बजाय अपने स्वभाव में बदलाव करना जरूरी है। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। आपकी लापरवाही से सेहत संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं। एक्सरसाइज, योगा के लिए समय निकालें।

तुला –
अपने कॉन्टैक्ट्स या मीडिया से नई जानकारियां मिलेंगी, जो फायदेमंद साबित होंगी। आप चतुराई और समझदारी की मदद से किसी परेशानी से उबर जाएंगे। थोड़ा समय योग और मेडिटेशन के लिए भी निकालें। मानसिक सुकून मिलेगा। फालतू के विवादों से खुद को दूर रखें। बदनामी हो सकती है। घर के रखरखाव में होने वाले खर्चे बढ़ सकते हैं। युवा अपनी पढ़ाई और करियर को लेकर लापरवाह न रहें।

 व्यावसायिक कार्यप्रणाली बेहतर होगी। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स संबंधी झंझट खड़ा हो सकता है। हिसाब-किताब में पारदर्शिता रखें। नई शुरुआत के लिए समय अनुकूल नहीं है। परिवार में तालमेल रहेगा। लव अफेयर में बदनामी का डर रहेगा। इनसे दूर रहें। एलर्जी और पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं। व्यायाम और योगा अपने रुटीन में शामिल करें।
वृश्चिक –
भावनात्मक रूप से खुद को मजबूत महसूस करेंगे। जरूरतमंद लोगों की मदद करने से आपको आत्मिक और मानसिक सुकून मिलेगा। आज लोन लेने में आ रही परेशानियां दूर हो सकती हैं। नजदीकी इंसान से अचानक किसी मुद्दे पर विवाद हो सकता है। विपरीत परिस्थिति में गुस्से की बजाय सॉल्यूशन ढूंढने की कोशिश करें। युवा लोग फालतू गतिविधियों में समय बर्बाद न करें। प्रॉपर्टी के बिजनेस में बड़ी डील होने की संभावना है। कुछ लोग आपकी विनम्रता का गलत फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। सचेत रहें। ऑफिस में किसी साथी से चल रहे मतभेद दूर होंगे। पारिवारिक सदस्यों के बीच तालमेल रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर घर की सुख-शांति खत्म कर सकते हैं। घबराहट और बेचैनी हो सकती है। गुस्से और तनाव से खुद को दूर रखें।

धनु –
 आज कुछ चुनौतियां रहेंगी, परंतु आप उनका समाधान भी निकाल लेंगे। इससे अपने अंदर भरपूर ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। घर की किसी समस्या को भी सुलझाने का उचित समय है। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई कार्य बनेगा। कुछ लोग जलन की भावना से आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं। इसलिए सावधान रहें। दूसरों की सलाह गलत साबित हो सकती है इसलिए अपनी क्षमता पर ही विश्वास रखें। युवा वर्ग अपनी किसी योजना के विफल होने से मनोबल ना गिरने दें। बिजनेस में पैसा निवेश न करें। कर्मचारियों और साझेदारी के कामों पर पूरी नजर रखें। टूर-ट्रेवल्स और मीडिया बिजनेस में अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है। ऑफिस के कामों में दिक्कतें आएंगी। परिवार से जुड़ी समस्या का समाधान शांति से खोजने की कोशिश करें। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से दूर रहें। व्हीकल का इस्तेमाल सावधानी से करें। चोट लगने की आशंका है। किसी भी तरह की रिस्क न लें।

मकर –
मिला-जुला दिन रहेगा। आलस छोड़कर ऊर्जा और आत्मविश्वास से दिन बिताएं। आप अपनी सूझबूझ से परिस्थितियों को सकारात्मक बना लेंगे। युवा लोग अपने लक्ष्य पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करें। सफलता मिलेगी। हर काम करते वक्त बजट का ख्याल रखना जरूरी है। बिना वजह दूसरों के मामले में दखल न दें। इस वजह से आपकी आलोचना हो सकती है। रिश्तेदारों के आने से आपके कुछ काम डिस्टर्ब हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अपनी मौजूदगी रखें। कर्मचारियों की तरफ से पूरी मदद न मिलने से दिक्कतें बढ़ सकती हैं। मार्केटिंग और ऑनलाइन कामों के जरिये आपके बिजनेस में गति आएगी। ऑफिस का माहौल पहले की तरह ही रहेगा। पति-पत्नी के बीच अच्छा तालमेल रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से दूर रहें। वैवाहिक जीवन में परेशानी आ सकती है। ज्यादा भीड़भाड़ और पॉल्यूशन वाली जगहों पर जाने से परहेज करें। मौसमी बदलावों से खुद का ख्याल रखें।

कुंभ –
 घर पर रिश्तेदार आ सकते हैं। गिले-शिकवे भी दूर होने से संबंध मजबूत होंगे। पुरानी गलतियों से सीख लेकर आप आज को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। सोच-विचार द्वारा कई समस्याओं को हल करने में सफल रहेंगे। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है। अपनी चीजें खुद संभालें। दूसरों पर डिपेंड रहना उचित नहीं है। फिजूल की बातों में समय बरबाद न करके थोड़ा समय परिवार और निजी कामों में लगाएं। नए कामों की योजनाएं बनेंगी और उन पर काम करने में सफल भी होंगे। डेली इनकम बढ़ेगी, लेकिन साथ काम करने वालों की वजह से चिंता भी बढ़ेगी। महत्वपूर्ण ऑर्डर और कोई अच्छी खबर मिल सकती है। वैवाहिक जीवन सुखमय रहेगा। लव अफेयर्स को शादी में बदलने के लिए परिवार की मंजूरी लेनी हो तो समय अच्छा है। आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच आपको स्वस्थ रखेगी। एनर्जेटिक महसूस करेंगे।
मीन –
 बड़े लोगों के गाइडेंस में रहें। इससे पारिवारिक समस्याओं को धैर्य और संयम से सुलझाने में सफल रहेंगे। घर के बदलाव संबंधी मामलों पर बातचीत हो सकती है, जो सकारात्मक भी रहेगी। फालतू खर्चों पर कटौती करें। बजट बिगड़ने से समस्याएं बढ़ सकती हैं। घर के बड़े लोगों के सम्मान का ध्यान रखें। आपको अपनी वाणी और व्यवहार में थोड़ा लचीलापन लाने की जरूरत है। भावुकता में अपना नुकसान न करें। अपने बिजनेस में काम करने के तरीकों में बदलाव करने से नई संभावनाएं और मौके मिल सकते हैं। दूर स्थान के लोगों से कॉन्टैक्ट करते वक्त सावधान रहने की जरूरत है। ऑफिस में छोटी सी गलती की वजह से मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अधिकारियों से मदद लेना उचित रहेगा। परिवार में सामंजस्य और प्रेम बना रहेगा। युवा लोग प्रेम प्रसंगों में पड़कर अपने करियर से समझौता न करें। ज्यादा ठंड की वजह से नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या रहेगी। योगा और कसरत करें। किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें।