India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –
किस्मत और सितारे आपके लिए शुभ अवसर बना रहे हैं। समय का सदुपयोग करें। रुका हुआ काम पूरा करने का समय है। परिवार की जरूरतें पूरी करने में खुशी मिलेगा। कुछ लोग जलन की भावना से आपकी बुराई कर सकते हैं। नकारात्मक प्रवृत्ति वालों से दूरी रखें। जल्दबाजी और ज्यादा ही उत्साह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। बच्चों के साथ समय बिताएं। कारोबार में और मेहनत करने की जरूरत है। कार्य विस्तार की योजनाएं पर काम होगा। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में पड़कर अपने करियर से समझौता न करें। मौसमी बीमारियों से सावधान रहें। अपनी आदतों और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।
वृष –
घर के बुजुर्गों के अनुभव और सलाह मानना आपके लिए मददगार रहेगा। सकारात्मक तरीके से जीवन को समझ पाएंगे। मानसिक सुकून के लिए कुछ समय एकांत में बिताएं। जमीन जायदाद संबंधी मामलों में सावधानी रखने की जरूरत है। रिश्तों में दरार पड़ सकती है। संतान की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें। पढ़ाई को लेकर मार्गदर्शन करना बहुत जरूरी है। डेली इनकम पहले से ज्यादा बेहतर होगी। दूर स्थान की पार्टियों से बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है। लोन संबंधी मामलों में धोखाधड़ी हो सकती है। किसी काबिल इंसान से अपना काम करवाएं। कुछ समय परिवार के साथ बिताने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे। अविवाहित लोगों को अच्छी खबर मिलेगी। पॉल्यूशन और बदलते माहौल से खुद को बचाएं। गले में इंफेक्शन और एलर्जी की दिक्कत रह सकती है।
मिथुन –
कुछ समय आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधि में बिताने से ऊर्जा महसूस करेंगे। विद्यार्थी प्रोजेक्ट पूरा होने से गर्व महसूस करेंगे। आत्मविश्वास बढ़ेगा। पेरेंट्स, बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें। ज्यादा अंकुश लगाने से बच्चे और जिद्दी बन सकते हैं। पड़ोसी के साथ छोटी सी बात बहस का मुद्दा बन सकती है। बेहतर रहेगा शांति और धैर्य रखें। व्यावसायिक तौर पर परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं। इनका सम्मान करें। फायदेमंद एग्रीमेंट मिल सकते हैं। साझेदारी संबंधी बिजनेस में ज्यादातर फैसले आपको ही लेने पड़ेंगे, जो कि उचित भी रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा। अविवाहित लोगों के विवाह संबंधी शुभ सूचना मिल सकती है। ब्लड प्रेशर और डायबिटिज वाले लोग बिल्कुल लापरवाही न करें। रुटीन और खानपान को संयमित रखें।
कर्क –
बुजुर्गों के आशीर्वाद से किस्मत का साथ मिल सकता है। उनका सम्मान करें। धार्मिक काम और पूजा-पाठ हो सकती है, जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। संबंधों में भी मधुरता बढ़ेगी। कभी-कभी आपका क्रोध और जल्दबाजी आपके लिए परेशानियां उत्पन्न कर देते हैं। माहौल नकारात्मक हो जाता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें, जिससे घर का माहौल खराब ना हो। कुछ समय बच्चों के साथ भी व्यतीत करने से उनका मनोबल बढ़ेगा। कोई टारगेट पूरा होने से आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, साथ ही तरक्की के भी मार्ग प्रशस्त होंगे। मीडिया व कंप्यूटर से जुड़े व्यवसायों में लाभदायक स्थितियां बनेंगी। प्रॉपर्टी संबंधी कोई महत्वपूर्ण डील भी संभव है। पारिवारिक जनों के साथ कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनाएं। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ मिलना जुलना भी तनाव को कम करेगा और पारिवारिक नज़दीकियां भी आएंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु बदलते मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना करें। समय पर अपना चेकअप बगैरा करवाते रहें।
सिंह –
कुछ समय एकांत या अनुभवी लोगों के साथ बिताएं। इससे सकारात्मकता बढ़ेगी। आपको खुशी महसूस होगी। परिवारिक माहौल में भी सकारात्मक बदलाव आएगा। ससुराल से खुश खबर मिल सकती है। आज पैसों के लेनदेन की बात न करें। पैसा फंस सकता है। युवाओं को किसी इंटरव्यू में सफलता न मिलने से निराशा की स्थिति रहेगी। इस समय तनाव लेने की बजाय समाधान ढूंढने की कोशिश करें। बिजनेस संबंधी कोई भी काम या धन का लेनदेन करते समय पक्के बिल का इस्तेमाल करें। पारदर्शिता रखना बहुत जरूरी है। गैर कानूनी काम में दिलचस्पी न लें। इंक्वायरी हो सकती है। पति-पत्नी के संबंधों में अनबन रहेगी। ध्यान रखें कि घर की बातें बाहर न निकलें। आपस में ही बैठकर सुलझा लें तो उचित रहेगा। पेट दर्द व गैस की वजह से परेशान रहेंगे। परंपरागत इलाज लेने से जल्दी स्वास्थ्य में सुधार आएगा।
कन्या –
घर में धार्मिक काम पूरा हो सकता है, जिसकी वजह से सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी। संतान की चल रही समस्या का समाधान मिलने से सुकून रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का मान सम्मान व आदर बनाए रखें।आपके ज्यादा दखल देने से घर का माहौल बिगड़ सकता है। अपने व्यवहार को संयमित रखें। भाइयों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। मामलों को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने का प्रयास करें। मौजूदा बिजनेस में आपकी कोशिशों से नई उपलब्धियां हासिल होंगी। बहुत मेहनत की जरूरत है। युवा वर्ग किसी भी असमंजस की स्थिति में अनुभवी व्यक्ति से सलाह मशवरा अवश्य करें, वरना उनका कोई निर्णय गलत भी हो सकता है। परिवार जनों के साथ कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। मित्रों तथा नजदीकी संबंधियों के साथ मिलना-जुलना सबको खुशी प्रदान करेगा और आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां आएंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, परंतु वर्तमान मौसम की वजह से लापरवाही बिल्कुल ना बरतें। अपनी दिनचर्या पूरी तरह व्यवस्थित रखना जरूरी है।
तुला –
कुछ समय अपने मन मुताबिक गतिविधियों में तथा प्रकृति के सानिध्य में अवश्य व्यतीत करें, इससे आपको नई ऊर्जा की अनुभूति होगी। साथ ही कलात्मक व रचनात्मक संबंधी कार्यों में भी आपका रुझान बना रहेगा। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर नजर रखना जरूरी है और उनके स्वभाव में भी चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति महसूस होगी। किसी मित्र के साथ विचार विमर्श करना आपकी समस्याओं का हल निकल सकता है। परिवार की देखभाल करना भी आपका दायित्व है। व्यक्तिगत व्यस्तता की वजह से व्यवसाय पर उचित ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसलिए किसी नए कार्य की शुरुआत को आज स्थगित रखें तथा वर्तमान कार्य में ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। क्योंकि अन्य काम के प्रति आप अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे जिसकी वजह से नुकसान होने की संभावना लग रही है। जीवनसाथी का घर के माहौल को ठीक करने में बहुत अधिक सहयोग रहेगा। इससे आपको राहत मिलेगी। आपसी संबंधों में भी नज़दीकियां आएंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु गलत खानपान की वजह से गैस व पेट में एसिड बनने ऐसी दिक्कत महसूस करेंगे। मेडिटेशन करें और हल्का खानपान रखें।
वृश्चिक –
दिन का अधिकतर समय परिवार के साथ मौज मस्ती और मनोरंजन में व्यतीत होगा। रोजमर्रा की उबाऊ दिनचर्या से राहत मिलेगी तथा आप अपने अंदर नई उर्जा व स्फूर्ति महसूस करेंगे। परिवार में भी सुख-शांति खुशी भरा माहौल रहेगा। रुपए-पैसे के लेनदेन अथवा पेमेंट कलेक्ट करते समय आप से कोई गलती हो सकती है इसलिए सावधान रहें। भाइयों के साथ भी अनबन या मनमुटाव की स्थिति ना उत्पन्न होने दें। आपकी जरा सी सुखबूझ आपको परेशानियों से दूर रखेगी। व्यवसाय में नई योजना और गतिविधियों पर ध्यान दें। कर्मचारियों व सहयोगियों के साथ अच्छे संबंध रखना उनकी कार्यक्षमता को और अधिक बढ़ाएगा। नौकरीपेशा लोगों पर टारगेट पूरा करने का दबाव रहेगा। परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहेगा। परंतु यह भी ध्यान रखें कि विवाहेत्तर संबंध परेशानी का कारण बन सकते हैं। व्यस्तता की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना करें। थकान और तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता पर पड़ सकता है।
धनु –
समय मान प्रतिष्ठावर्द्धक है। अपने आसपास के सकारात्मक लोगों से बातचीत करके अपने आपको हल्का महसूस करेंगे। शानदार समय व्यतीत होगा। दैनिक कार्यों के साथ-साथ आप अन्य कार्य बड़ी सहजता से पूरा कर पाएंगे। बच्चों को ज्यादा ढील ना दें, अन्यथा परेशानी उत्पन्न हो सकती है और कुछ लोगों के मध्य अपमानित भी होना पड़ सकता है। पैसा आने से पहले जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा इसलिए फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखना आवश्यक है।भागीदार और कर्मचारियों के साथ चल रहा संबंधों में तनाव समाप्त होगा। कारोबार में पारदर्शिता रखना अत्यंत आवश्यक है। प्रॉपर्टी में निवेश कर रहे हैं तो किसी अनुभवी व्यक्ति से पेपर वगैरा अवश्य चेक करवाएं। पारिवारिक सदस्य हर मुश्किल से मुश्किल स्थिति में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे। प्रेम प्रसंगों के अवसर तो मिलेंगे परंतु उनसे निश्चित दूरी भी रखनी चाहिए। सर्दी, खांसी व एलर्जी जैसी दिक्कतें रह सकती हैं। रोग निवृत्ति के प्राकृतिक तरीकों पर अधिक भरोसा करें।
मकर –
यह समय धैर्य और संयम से काम करने का है। अपनी सहनशीलता द्वारा परेशानियां को काबू करने में सक्षम रहेंगे। धीरे-धीरे हालात बेहतर होते जाएंगे। आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी। निकट संबंधी द्वारा किसी मांगलिक कार्य में जाने का भी आमंत्रण प्राप्त होगा। व्यक्तिगत समस्याओं को सुलझाने के साथ-साथ घर की जरूरत संबंधी बातों का ध्यान रखना भी आपका दायित्व है। घर के बच्चों तथा युवाओं की गतिविधियों तथा संगत पर कड़ी नजर रखें। किसी पैतृक प्रॉपर्टी संबंधी परेशानियों की वजह से रिश्ते खराब ना होने दें। इस समय कार्य क्षेत्र में कोई पार्टनरशिप करने संबंधी किसी से बातचीत चल रही है तो उसे गंभीरता से लें, क्योंकि इस समय व्यावसायिक दृष्टिकोण से परिस्थितियां बहुत ही उत्तम हैं। आपको हर काम में तरक्की मिलेगी। नौकरी में अपने टारगेट को पूरा करने के लिए आज भी कार्य करना पड़ेगा। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा, परंतु किसी भी समस्या को बाहर ना उजागर होने दें। आपस में ही बैठकर सुलझाएं तो उचित रहेगा। किसी भी प्रकार के व्यसन तथा नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूर रहें। इन सबका नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
कुंभ –
व्यस्तता के बावजूद आप अपने परिवार व संबंधियों के लिए समय निकाल लेंगे। आपकी कार्यकुशलता द्वारा उम्मीद के अनुरूप लाभ भी प्राप्त होगा। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है। परिस्थितियां अनुकूल होती जाएंगी। कोई भी परेशानी आने पर धैर्य और संयम से ही काम लें। गुस्से से काम और बिगड़ सकता है। बिना मतलब कोई बदनामी या झूठा आरोप लगने जैसी स्थिति बन रही है। बेहतर होगा कि गलत प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें।
व्यावसायिक गतिविधियां उत्तम रहेंगी। फोन और संपर्कों के माध्यम से ही अधिकतर काम बन जाएंगे। मीडिया संबंधी गतिविधियों पर विशेष ध्यान केंद्रित दें। इनकम सोर्स तो बनेंगे परंतु धीमी गति से। नौकरीपेशा लोगों को व्यावसायिक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। पारिवारिक सदस्यों के बीच उचित तालमेल से घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी। प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें। सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या उठ सकती है। परंतु यह एसिडिटी और अनियमित खानपान की वजह से ही होगा, इस बात का ध्यान रखें।
मीन –
घर में खास मेहमानों के आने से काफी व्यस्तता बनी रहेगी। आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौज मस्ती के लिए भी निकाल लेंगे। संतान की तरफ से भी कोई शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई से विमुख हो सकते हैं। इस समय उनका ध्यान बाहरी गतिविधियों तथा मौज मस्ती में लगा रहेगा। कुछ लोग आपको भावनात्मक रूप से कमजोर करने के लिए अफवाहें फैलाएंगे। ऐसे लोगों से सावधान रहना जरूरी है। दिन की शुरुआत में भागदौड़ रहेगी। दोपहर बाद अचानक काम बनने शुरू हो जाएंगे। रियल स्टेट से जुड़े लोगों की आज फायदेमंद डील हो सकती है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पेपर वर्क करते समय बहुत अधिक सावधानी रखें। जीवन साथी के साथ किसी प्रकार का भी मतभेद ना उत्पन्न होने दें, क्योंकि इससे घर की व्यवस्था प्रभावित होगी। प्रेम संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, परंतु अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाकर रखना भी जरूरी है।