India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –  
आज का दिन कुछ खास तरह से व्यतीत होगा। कोई खास उपलब्धि मिल सकती है। बच्चे की समस्या को लेकर कोई गतिविधि चल रही है तो आज उसका समाधान मिलने की उचित संभावना है। पारिवारिक कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। अपनी व्यक्तिगत बातें किसी से भी शेयर ना करें, क्योंकि ऐसा करने से आपको धोखा मिल सकता है। वाहन के रखरखाव संबंधी बड़ा खर्चा होने की स्थिति बन रही है। इस समय किसी भी तरह का जोखिम लेना आपको मुसीबत में डाल सकता है। कारोबारी मामलों में कुछ ना कुछ परेशानियां रहेगी। पेमेंट समय पर मिलती रहेगी, जिससे आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी। नौकरीपेशा लोगों पर टारगेट हासिल करने का दबाव रहेगा। पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति सहयोग और प्रेम बनाए रखेंगे। कुछ समय मनोरंजन व मौज मस्ती में भी व्यतीत होगा। आपकी ही लापरवाही की वजह से कोई पुरानी बीमारी दोबारा उभर सकती है। अपनी दवाइयां समय पर लेते रहें।
वृष –
कोई खास काम पूरा करने में सफल होंगे। आपके व्यक्तित्व और व्यवहार कुशलता की समाज में प्रशंसा होगी और आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा। विद्यार्थियों को अपने किसी विषय को लेकर चल रही समस्या का समाधान मिलेगा। व्यर्थ के घूमने-फिरने में अपना समय ना व्यतीत करें, क्योंकि इसमें समय और पैसा बर्बाद होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। युवा वर्ग को अपने करियर को लेकर चिंता बनी रहेगी। परंतु यह समय धैर्य और संयम रखने का है। कार्यक्षेत्र में नई गतिविधि शुरू करने से पहले स्टाफ और कर्मचारियों से भी जरूरी सलाह मशवरा करें। उनका अनुभव आपके लिए फायदेमंद रहेगा। ऑफिस में किसी क्लाइंट के साथ बहस में न पड़ें, वरना मुसीबत में फंस सकते हैं। घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा। पति-पत्नी के बीच भी उचित सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में मर्यादा रखें। व्यायाम और योगा को अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल करें, क्योंकि सर्वाइकल व कंधों में दर्द जैसी शिकायत बढ़ सकती है।

मिथुन –
हर तरफ उचित व्यवस्था बनी रहेगी। आज ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में बेहतरीन वातावरण तैयार कर रही हैं। अतः समय का भरपूर सम्मान करें। व्यर्थ की आवाजाही में अपना समय नष्ट ना करके अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ध्यान दें। इससे आपका समय और पैसा बचेगा। घर की देखरेख संबंधी कार्यों में बजट से ज्यादा खर्च करने से बजट बिगड़ेगा। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि किसी नजदीकी व्यक्ति से छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। कार्यक्षेत्र में वर्तमान परिस्थितियों की वजह से कुछ बदलाव लाने की जो आपने योजनाएं बनाई हैं, उन पर पूर्ण रूप से अपना ध्यान केंद्रित रखें। जल्दी ही इसके फायदेमंद परिणाम सामने आएंगे। ऑफिशियल मामलों में किसी सहयोगी की मदद से आप अपना लक्ष्य हासिल कर लेंगे। जीवन साथी के साथ समय व्यतीत करना आपसी संबंधों को और अधिक मधुर बनाएगा। प्रेम संबंधों के मामले में गलतफहमियां ना आने दें। काम की अधिकता की वजह से मानसिक थकान ज्यादा महसूस होगी । योगा और मेडिटेशन पर भी समय दें।

कर्क –
बच्चे की किलकारी से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से परिवार में खुशी भरा माहौल रहेगा। कोई धार्मिक आयोजन भी संभव है। घर किसी मूल्यवान वस्तुओं की खरीदारी करने के लिए लोन लेने की इच्छा है, तो आपका यह विचार उचित रहेगा। अचानक ही किसी नजदीकी रिश्तेदार के स्वास्थ्य को लेकर कोई बड़ा खर्चा सामने आ सकता है और आपके कार्यों में भी व्यवधान आएंगे। धैर्य और संयम रखना ही उसका हल है। स्पोर्ट्स में रुचि रखने वाले विद्यार्थी अपनी फिटनेस का ध्यान रखें। कार्यस्थल पर अपनी उपस्थिति अनिवार्य रखें तथा सारी गतिविधियां अपनी देखरेख में करवाएं। जरा सी लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है और कोई इंक्वायरी भी बैठ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों को भी आज अपने कार्य पर बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। सुकून पाने के लिए कुछ समय परिवार जनों के साथ मनोरंजन अथवा मन मुताबिक गतिविधियों में जरूर व्यतीत करें। डायबिटिक लोग अपना अधिक ध्यान रखें। खान-पान और दिनचर्या को संयमित रखना आवश्यक है।

सिंह –
 रिश्तेदारों से मेल मुलाकात घर के वातावरण को खुशनुमा और सुखद बनाएगा। किसी नजदीकी व्यक्ति की सगाई संबंधी कोई बातचीत भी बन सकती है। किसी खास व्यक्ति की मदद से आपका कोई मकसद भी हल हो सकता है। बच्चों की परेशानियों का समाधान निकालने में उनकी मदद करें। भूमि संबंधी किसी भी प्रकार का काम आज स्थगित ही रखें। क्योंकि अतिरिक्त व्यस्तता की वजह से अपने महत्वपूर्ण कार्यों पर उचित ध्यान नहीं दे पाएंगे। कार्यक्षेत्र में पारिवारिक सदस्य या नजदीकी मित्र की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी और उचित समाधान भी प्राप्त होगा। कर्मचारियों की गतिविधियों को नजर अंदाज न करें। ऑफिस में अधिकारियों के संबंधों में मधुरता रखें। आपकी परेशानियों को हल करने में घर के व्यक्तियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वैवाहिक संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। ज्यादा तनाव ना लें। इसका नकारात्मक प्रभाव आपके पाचन तंत्र पर पड़ सकता है।

कन्या –
 काफी समय बाद सगे संबंधियों से मिलना खुशी और ऊर्जा प्रदान करेगा और आप अपने कार्यों पर एक नए जोश के साथ ध्यान दे पाएंगे। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों के लिए आज कोई उम्मीद मिल सकती है। छोटी-मोटी बातों पर नाराज होना या उदास हो जाना अच्छे स्वभाव की निशानी नहीं है। आज भी किसी नजदीकी व्यक्ति से नोकझोंक होने की आशंका है। इसलिए अपने स्वभाव में लचीलापन बनाकर रखना आवश्यक है। कारोबारी गतिविधियों में कुछ सुधार लाने की जरूरत है। इस बात का ध्यान अवश्य रखें, कि आपकी कोई भी व्यापार संबंधी गतिविधियां लीक ना हों। सरकारी नौकरी वाले लोगों के संबंध अधिकारियों के साथ बेहतर बनेंगे। पारिवारिक सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। प्रेम संबंध मधुर रहेंगे। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें, परंतु लापरवाही भी ना बरतें।

तुला –
 रूटीन भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए अपना समय मनोरंजन तथा आराम में व्यतीत करें। ऐसा करने से आपको खुशी और नई ऊर्जा प्राप्त होगी और कार्यों में भी मन लगेगा। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे। घर के किसी सदस्य की नकारात्मक गतिविधि की वजह से परिवार में कुछ तनाव व्याप्त रहेगा। परंतु आपका सुझाव और सहयोग स्थितियों को काफी हद तक सुधार सकता है। आज किसी को भी पैसा उधार ना दें वरना आप खुद मुसीबत में फंस जाएंगे। कार्यक्षेत्र में किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें, इनके द्वारा भी आपको कोई महत्वपूर्ण आर्डर प्राप्त होने की संभावना है। ऑफिस में फाइनेंस संबंधी कार्यों को करने में किसी की मदद ना लेकर खुद ही निपटाएं। घर का वातावरण सुखद रहेगा। सभी सदस्य अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे। लव पार्टनर के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें। घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कुछ समय उनकी सुविधाओं व देखभाल के लिए भी निकालें।

वृश्चिक –
 ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल बनी हुई है। इनका भरपूर सम्मान व सदुपयोग करें। आपकी सूझबूझ द्वारा कोई पारिवारिक मसला हल हो जाएगा। परिवार जनों के साथ कोई महत्वपूर्ण यात्रा भी संभव है। पुरानी नकारात्मक बातों को छोड़कर वर्तमान में अपना ध्यान केंद्रित रखें। संबंधों को बनाए रखने में आपका विशेष प्रयास जरूरी है। अपने गुस्से और कड़वी वाणी पर भी अंकुश लगाकर रखें। किसी भी परिस्थिति में धैर्य और शांति रखें। अपने व्यावसायिक संपर्कों को और अधिक विस्तृत करें। कंसल्टेंसी तथा पब्लिक डीलिंग से संबंधित व्यवसाय आज बहुत अधिक फायदे में रहेंगे। नई बिजनेस पार्टियां बनेंगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को किसी कार्य के लिए दूर जाना पड़ सकता है। दांपत्य संबंधों में प्रेम माधुर्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी। बढ़ती सर्दी की वजह से एलर्जी व खांसी-जुकाम जैसी शिकायत रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक सेवन करें।

धनु –
 घर के किसी अविवाहित सदस्य के लिए उचित रिश्ता आने की संभावना है। कोई भी काम करने से पहले दिमाग की अपेक्षा दिल की बात सुनें। आपकी अंतरात्मा आपको अच्छी सूझबूझ व सोच-विचार की क्षमता प्रदान करेगा। अत्यधिक लापरवाही और आलस आपके लिए नुकसान का कारण बनेंगे, इसलिए चुस्त-दुरुस्त रहें। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह को नजरअंदाज ना करें। उनका सहयोग व आशीर्वाद आपके लिए संजीवनी का काम करेगा। व्यवसाय में अपनी कार्य करने की रणनीति में कुछ बदलाव लाने की आवश्यकता है। ऐसा करने से और अधिक बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नौकरीपेशा लोग रोजमर्रा की दिनचर्या से बोरियत महसूस करेंगे। बेहतर होगा, कुछ दिनों की छुट्टी लें। घर में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के उपजने की संभावना है, इसलिए सावधान रहें। अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें। पेट और लिवर से संबंधित दिक्कत महसूस हो सकती है।

मकर –
 कोई भी कार्य करने से पहले उसके ऊपर पूरी योजना बना लें तथा अपनी सोच को सकारात्मक रखें। इससे आपको एक नई दिशा प्राप्त होगी। घर में किसी परिवर्तन संबंधी योजना बन रही है, तो वास्तु के नियमों का जरूर अनुसरण करें। कोई भी निर्णय तुरंत लेने की कोशिश करें, वरना बहुत अधिक सोच-विचार करने से महत्वपूर्ण उपलब्धियां आपके हाथ से निकल सकती हैं और बहुत अधिक अनुशासन रखना परिवारजनों के लिए दिक्कतें पैदा कर सकता है। व्यवसाय में फायदेमंद स्थितियां बन रही हैं। लेकिन कुछ व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपनी कार्य क्षमता को और अधिक बढ़ाने की आवश्यकता है। नौकरीपेशा लोग जल्दी ही मनचाहा स्थान प्राप्त करेंगे। दांपत्य संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंध में कोई भावनात्मक दूरी आ सकती है। इसलिए एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें। बहुत अधिक मानसिक तनाव की वजह से एसिडिटी व सिर दर्द रहेगा। अत्यधिक भावुकता पर कंट्रोल रखें।

कुंभ –
आज आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाले हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। निवेश संबंधी कार्यों के लिए आज का दिन उत्तम है। संतान की तरफ से कोई अच्छी खबर मिलने से घर में खुशनुमा माहौल रहेगा। शेयर्स, सट्टा आदि संबंधी कार्यों से दूर रहें। साथ ही किसी प्रकार का गैर कानूनी काम आपके लिए मानहानि का कारण बन सकता है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से भी दूरी बनाकर रखें। आज आप आराम के मूड में रहने की वजह से कार्यक्षेत्र पर अपनी उपस्थिति नहीं देंगे परंतु चिंता ना करें, घर रहकर भी आप फोन से सब काम सुचारु रूप से व्यवस्थित रखेंगे। नौकरी में आपका कोई महत्वपूर्ण टारगेट संपन्न हो सकता है। घर के सदस्य का एक दूसरे के प्रति समर्पण व प्रेम भाव घर में खुशहाली और सुखमय वातावरण बनाकर रखेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। काफी समय से अत्यधिक मेहनत करने की वजह से बुखार व थकान महसूस होगी। सर्दी से भी अपना बचाव रखें।

मीन –
 कार्यों में बाधाएं आने पर हिम्मत हारने की बजाय अपनी कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। इससे आपको अनुकूल परिणाम मिलेंगे। दोस्तों के साथ पारिवारिक गेट टुगेदर की योजना बनेगी तथा समय मनोरंजन तथा आमोद-प्रमोद में व्यतीत होगा। अपने नजदीकी संबंधियों के साथ मधुरता बनाए रखने में आपके विशेष प्रयास जरूरी हैं। संतान की गतिविधियों व दोस्तों पर कड़ी नजर रखना आवश्यक है। उन्हें उचित मार्गदर्शन करना आपका दायित्व है। किसी भी तरह की यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा। व्यावसायिक व्यवस्था बनाए रखने में अपने प्रयासों के साथ-साथ दूसरों की सलाह पर भी ध्यान देना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों के स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। यह परिवर्तन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। विवाहित संबंधों में एक दूसरे के प्रति सहयोग की भावना बनी रहेगी। प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें। अपनी क्षमता से अधिक कार्यभार लेना आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा। मेडिटेशन और योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।