India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –
 प्रभावशाली तथा अनुभवी लोगों से मुलाकात का अवसर मिले, तो उसे गंवाएं नहीं। उनके द्वारा आपका कोई मन मुताबिक कार्य हल हो सकता है तथा आप अपनी प्रतिभा और बुद्धिमत्ता के बल पर कुछ ऐसा निर्णय ले लेंगे, कि आपको खुद भी आश्चर्य होगा। अपनी व्यक्तिगत बातों को किसी से भी ज्यादा शेयर नहीं करें। पारिवारिक गतिविधियों में भी अपना योगदान जरूर दें। आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कारोबारी मामलों में कोई भी फैसला लेने में जल्दबाजी न करें। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले सोच-विचार जरूर करें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अपना टारगेट पूरा करने के लिए अतिरिक्त समय देना पड़ सकता है। घर तथा व्यावसायिक गतिविधियों के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। अत्यधिक कार्यभार की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। कुछ समय अपने आराम और सुकून के लिए भी जरूर निकालें।
वृष –
अपने महत्वपूर्ण काम दिन के प्रथम पक्ष में ही पूरे करने का प्रयास करें। इस समय ग्रह स्थितियां उत्तम बनी रहेंगी। किसी पुराने मित्र से मुलाकात मन को सुकून और खुशी देगी। उधार दिए हुए पैसे की वसूली भी संभव है। दोपहर बाद कोई अप्रिय समाचार या सूचना मिलने की आशंका है। निकट संबंधियों की समस्याओं को सुलझाने में व्यस्तता बनी रहेगी और अपने कार्यों को ध्यान से पूरा करें, जरा सी भी लापरवाही नुकसानदेह हो सकती है। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। कार्यक्षेत्र में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। आज स्त्री वर्ग अपने व्यवसाय में विशेष रूप से सफल रहेंगी। नौकरीपेशा लोग अपने कामों पर ज्यादा ध्यान दें। उचित बोनस मिलने की संभावना है। अपने कार्यों में जीवनसाथी की सलाह लेना भाग्योदयकारक रहेगा। घर में सुख-शांति और प्रेम पूर्ण माहौल रहेगा। अपने ब्लड प्रेशर आदि संबंधी जांच अवश्य करवाएं। स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से सजग रहने की जरूरत है।

मिथुन –
 किसी पारिवारिक समस्या का समाधान मिलने से तनावमुक्त महसूस करेंगे। रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर आज कुछ समय अपने लिए भी व्यतीत करें। इससे आप अपने अंदर दोबारा नई ऊर्जा और ताजगी महसूस करेंगे। किसी नजदीकी मित्र अथवा संबंधी की वजह से तनावजनक स्थिति रह सकती है। अपने गुस्से और कटु वाणी पर नियंत्रण रखें। युवा वर्ग अपने भविष्य के प्रति ज्यादा ध्यान दें। समय का सदुपयोग ना करना आपकी समस्याओं को बढ़ाएगा। आज बिजनेस संबंधी ज्यादातर काम आसानी से ही हो जाएंगे। मशीनरी या कारखाने से जुड़े बिजनेस में उपलब्धि मिल सकती है। फाइनेंस संबंधी गतिविधियों में सावधानी रखें। सरकारी ऑफिस के कामों में बहुत व्यस्तता रहेगी। घर में अनुशासनपूर्ण वातावरण रहेगा तथा एक दूसरे के प्रति सहयोग बना रहेगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जरूर जाएं। घर के वरिष्ठ व्यक्तियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। लापरवाही बिल्कुल ना करें। साथ ही अपनी दिनचर्या को भी व्यवस्थित रखें।

कर्क –
 आप अपने अंदर भरपूर ऊर्जा और आत्म विश्वास महसूस करेंगे। लक्ष्य प्राप्ति के लिए आप किसी हद तक भी मेहनत कर सकते है। किसी समारोह आदि में जाने का भी निमंत्रण प्राप्त होगा। तथा खास लोगों के साथ मेल मुलाकात रहेगी। खुद को अपने व्यक्तिगत कार्यों में ही व्यस्त रखें। व्यर्थ के लड़ाई-झगड़े आदि में ना पड़ें तथा दूसरों के मामले में हस्तक्षेप भी ना करें। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। बिजनेस में इस समय कामकाज में ठोस और जरूरी फैसले लेने की भी जरूरत है। पार्टनरशिप में भी सावधान और सजग रहें। नौकरी में लापरवाही के कारण अधिकारी नाराज हो सकते हैं।

घर में सुकून और खुशनुमा माहौल रहेगा, परंतु विवाहितों का विपरीतलिंगी लोगों से मेलजोल मानहानि दे सकता है। स्वास्थ्य संबंधी कोई पुरानी समस्या दोबारा बढ़ सकती है। अपनी नियमित जांच कराएं तथा आलस्य छोड़कर दवाइयों को भी नियमित रूप से लेते रहें।
सिंह –
व्यवस्थित दिनचर्या रहेगी तथा कार्य मन मुताबिक तरीके से बन जाने से आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। संतान के कैरियर संबंधी किसी समस्या को सुलझाने में महत्वपूर्ण व्यक्ति की सहायता मिलेगी। धार्मिक गतिविधियों में भी रुझान रहेगा। कोई पारिवारिक मसला और अधिक बढ़ने की भी आशंका है। अपने स्वभाव में धैर्य व नरमी बनाकर रखें। गुस्से से बात बिगड़ सकती है। किसी भी प्रकार की यात्रा नुकसानदेह ही रहेगी। इस समय वर्तमान परिस्थितियों में ही रहना बेहतर है। व्यावसायिक कार्यों की एडवर्टाइजमेंट को ज्यादा से ज्यादा करने का प्रयास करें। इस समय की गई मेहनत के निकट भविष्य में परिणाम हासिल होंगे। दूरदराज की व्यावसायिक पार्टियों के साथ भी अपना संपर्क बनाए रखें। पति-पत्नी के बीच मधुरता पूर्ण संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में स्थायित्व लाने के लिए एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान अवश्य करें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कभी-कभी आत्मविश्वास डगमगा सकता है। मानसिक स्थिरता के लिए मेडिटेशन बहुत जरूरी है।

कन्या –
 आपका सकारात्मक दृष्टिकोण घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बनाकर रखेगा। अगर प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कोई योजना बन रही है तो उस पर उचित ध्यान दें। घर में कोई धार्मिक आयोजन संपन्न करवाने की योजनाएं भी बनेंगी। समय अनुसार अपने कार्यों को अंजाम देते रहें। ज्यादा जल्दबाजी करने से निर्णय गलत भी हो सकते हैं। बिना पढ़े किसी भी पेपर या दस्तावेज पर हस्ताक्षर बिल्कुल ना करें। युवा वर्ग अपने लक्ष्य पर ध्यान रखें। बिजनेस पार्टनर और कर्मचारियों पर पूरी तरह डिपेंड रहने के कारण अपने काम करने की ताकत पर भरोसा रखें। अंदरूनी व्यवस्था में भी समय से बदलाव करना जरूरी है। नौकरीपेशा लोग डॉक्यूमेंट संभालकर रखें। घर में किसी बात को लेकर चल रहा तनाव दूर होगा। किसी मित्र से मुलाकात दिन को खुशनुमा व तरोताजा बनाएगी। हल्की-फुल्की मौसमी बीमारियों, जैसे खांसी-जुकाम, गला खराब आदि से परेशान करेंगे। इसलिए लापरवाही बिल्कुल भी ना करें।

तुला –
सुखद समय व्यतीत होगा। किसी विशेष प्रयोजन को लेकर की गई यात्रा लाभदायक रहेगी। पारिवारिक वातावरण भी अनुशासित और सकारात्मक बना रहेगा। किसी पारिवारिक सदस्य के विवाह संबंधी अच्छा प्रस्ताव भी आ सकता है। विद्यार्थी तथा युवा लोग व्यर्थ के हास परिहास तथा मनोरंजन संबंधी कार्यों में समय नष्ट ना करें। इस समय फिजूलखर्ची पर भी नियंत्रण रखना अति आवश्यक है। किसी भी अनिर्णय की स्थिति में घर के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा जरूर करें। बिजनेस बढ़ाने की योजनाओं पर गंभीरता से विचार करें। प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को और बेहतर करने से तरक्की के रास्ते खुलेंगे। नौकरी में टारगेट आसानी से हासिल हो जाएगा। घर के सभी सदस्यों का आपसी तालमेल सकारात्मक ऊर्जा को व्याप्त रखेगा। लव अफेयर्स के मामले में आप लकी रहेंगे। वर्तमान मौसम की वजह से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। अपने खान-पान व दवाइयों का विशेष ध्यान रखें।

वृश्चिक –  
अनुकूल समय है। आज कोई खास कार्य हल होने वाला है। परिवार के साथ घर की जरूरत संबंधी वस्तुओं की खरीदारी में भी समय व्यतीत होगा। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहे मनमुटाव भी दूर होंगे। कहीं भी वार्तालाप करते समय स्थिति का ध्यान रखें, गलतफहमियों की वजह से संबंधों में खटास आ सकती है। इस समय किसी भी तरह की आवाजाही करना उचित नहीं है। बच्चों की समस्याओं के समाधान हेतु आपका सहयोग अति आवश्यक है।

कामकाज को लेकर महत्वपूर्ण फैसले होंगे और सफलता भी मिलेगी। बहुत व्यस्तता रहेगी। मार्केटिंग संबंधी कार्य में अधिक समय ना व्यर्थ करें। अधीनस्थ कर्मचारियों के भी मान-सम्मान का ध्यान रखें। मित्रों तथा संबंधियों के साथ गेट-टुगेदर होगी। युवाओं की दोस्ती और अधिक प्रगाढ़ होगी। एलर्जी तथा रक्त संबंधी कोई समस्या के आसार लग रहे हैं। लापरवाही ना बरतें और अपनी जांच अवश्य करवाएं।
धनु –
 धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में रुचि रहेगी। कुछ विशेष लोगों से संपर्क बनने के कारण आपकी विचार शैली में भी आश्चर्यजनक परिवर्तन आएगा। आपमें कुछ और बेहतर सीखने व करने की दृढ़ इच्छा जागृत होगी। किसी नजदीकी व्यक्ति द्वारा व्यर्थ ही आपकी आलोचना होने से मन आहत होगा। किसी भी प्रकार का पैसे संबंधी लेनदेन बिल्कुल ना करें। वरना आप आर्थिक समस्या में पड़ सकते हैं। अपनी वस्तुओं को संभालकर रखें, खोने या चोरी होने की आशंका है।

 ग्लैमर और ब्यूटी प्रोडक्ट्स से जुड़े व्यवसाय तरक्की करेंगे। परंतु अभी व्यवसाय संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय स्थगित रखें। नौकरीपेशा लोगों की अपनी उत्तम कार्य प्रणाली की वजह से पदोन्नति या वेतन वृद्धि हो सकती है। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य और प्रेम बना रहेगा तथा घर का वातावरण भी सुखद रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु व्यायाम और योगा को अपने जीवन का हिस्सा अवश्य बनाएं।
मकर –
 आज कई तरह की गतिविधियों में व्यस्तता बनी रहेगी। साथ ही सफलता भी अवश्य ही हासिल होगी। अचानक ही किसी नजदीकी मित्र या संबंधी से मुलाकात तनाव भरे माहौल से सुकून देगी। कुछ ना कुछ समस्याएं भी रह सकती हैं। गुस्से तथा जल्दबाजी पर नियंत्रण रखें। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकते हैं, हालांकि उनके मंसूबे कामयाब नहीं होंगे। कार्यक्षेत्र में नए बदलाव वाले फैसले सफल होंगे। बिजनेस और नौकरी के महत्वपूर्ण फैसले खुद ही लें। किसी पर ज्यादा भरोसा करना ठीक नहीं रहेगा। ऑफिशियल मामलों में लापरवाही न करें। घर के किसी मुद्दे को लेकर सदस्यों के बीच कुछ नोकझोंक रह सकती है। समस्याओं को बढ़ाने की वजह धैर्य और शांति से समाधान ढूंढें। फालतू के प्रेम संबंधों में समय खराब न करें। पेट से संबंधित समस्या रहेगी। गैस और बादी वाली चीजों का सेवन ना करें।

कुंभ –
आर्थिक निवेश संबंधी मामलों पर समय व्यतीत होगा और भविष्य में बहुत लाभदायक भी रहेगा। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका सहयोग आपको सम्मानित रखेगा। युवाओं का भविष्य संबंधी कोई कार्य संपन्न हो सकता है। घर के वरिष्ठ लोगों की भावनाओं और आज्ञा को नजरअंदाज ना करें। उनके सानिध्य में आप अपने आपको सुरक्षित और सुकून महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को भी अपनी पढ़ाई पर और अधिक फोकस चाहिए। व्यवसाय में रुपए-पैसे संबंधी लेन देन अथवा कोई डील करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इसमें इस समय व्यस्तता तो बहुत अधिक बनी रहेगी, परंतु उसके अनुकूल परिणाम हासिल नहीं होंगे। सरकारी सेवारत लोग फाइनेंस संबंधी कार्य करते समय सचेत रहें। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी तथा परिवार में खुशनुमा और सुखद माहौल रहेगा। सिर दर्द अथवा माइग्रेन की समस्या उठ सकती है। तनाव लेने से बचें।

मीन –
आप अपने अंदर बहुत ही आत्मविश्वास और ऊर्जा महसूस करेंगे। अपने हर कार्य को लगन से करने की ललक रहेगी और अच्छे परिणाम भी हासिल होंगे। संतान का कोई खास कार्य बन जाने से मन में प्रफुल्लता और उत्साह रहेगा। आपकी ही कुछ लापरवाही और लेट लतीफी के कारण महत्वपूर्ण कार्यों में व्यवधान आएगा। आय बढ़ने के साथ-साथ खर्चे भी बढ़ जाएंगे जिसकी वजह से सेविंग करना मुश्किल होगा। भाइयों के साथ संबंधों में मजबूती बनाकर रखें। मार्केटिंग तथा जनसंपर्क का दायरा बढ़ाएं। साथ ही सफलता पाने के लिए व्यवसाय संबंधित छोटी-छोटी बारीकियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। नौकरी में आपके मृदु व्यवहार तथा उदारवादी स्वभाव की वजह से सभी सहयोगियों के साथ संबंध उत्तम बने रहेंगे। घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया तथा प्रेम संबंधों से दूर रहें तो उचित रहेगा। मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बन सकता है। मौसम से सावधान रहने की वजह से सर्दी, खांसी-जुकाम हावी हो सकते हैं। अपना ध्यान रखें तथा आयुर्वेदिक इलाज सबसे उत्तम है।