India Times Group

आज का राशिफल

 

मेष –
आज कोई भी फैसला दूसरों की सलाह के बजाय खुद के विवेक से करें। इससे आपके काम जरूर पूरे होंगे। आप अपने व्यावसायिक स्थल के पास प्रॉपर्टी देख रहे हैं, तो इस पर गंभीरता से विचार करें। ये आपके लिए फलदायी रहेगी। परिवार में किसी बात को लेकर तनाव जनक स्थिति उत्पन्न हो सकती है। गलत प्रवृति के मित्रों के साथ समय ना व्यर्थ करें। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। हड्डियों संबंधी दर्द उनको परेशान कर सकता है। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखें। इस समय अपने काम पर बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बने हुए हैं। ऑफिस का माहौल तनावपूर्ण रहेगा। पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे, परंतु किसी मित्र की वजह से कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। आर्थराइटिस से परेशान व्यक्ति अपना अधिक ध्यान रखें। बादी व गरिष्ठ भोजन खाने से परहेज करें।
वृष –
 इस समय ग्रह स्थिति कुछ बेहतर देने की कोशिश कर रही है। अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास महसूस करेंगे। दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण काम संबंधी योजनाएं बना लें। संतान संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। कभी-कभी ज्यादा आत्म केंद्रित होना या स्वार्थीपन की भावना आने से मित्रों के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं। समय के अनुसार अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाएं। घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल करना भी आपका दायित्व है। व्यवसाय की दृष्टि से समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। बनते कार्यों में कुछ रुकावटें आएंगी। इसलिए संयम बनाकर ही रखना उचित है। व्यवसाय में कर्मचारियों तथा माल की क्वालिटी पर पूरी नजर रखें। जरा सी लापरवाही भी नुकसान दायक रहेगी। घर तथा पारिवारिक लोगों के साथ में कुछ समय जरूर व्यतीत करें। इससे घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण तथा शांतिदायक बना रहेगा। स्वास्थ्य ठीक रहेगा, सिर्फ मौसम की वजह से सिर में दर्द जैसी दिक्कत रहेगी। परंतु चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है।

मिथुन –
ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। आपको अपनी मेहनत और प्रयासों के उचित परिणाम हासिल होने वाले हैं। भाइयों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी तथा बीती हुई कुछ नकारात्मक गलतफहमियां भी दूर होंगी और आप काफी हद तक सुकून और शांति महसूस करेंगे। भावुकता और जल्दबाजी में आकर कोई भी निर्णय ना लें। पहले सोच-विचार अवश्य करें वरना कोई आपकी बातों का गलत फायदा उठाएगा। इसलिए ऐसे लोगों से दूर ही रहें। संतानपक्ष की ओर से भी कोई नकारात्मक बात पता चलने से टेंशन रहेगी। प्रॉपर्टी या कमीशन संबंधी बिजनेस में बेहतरीन डील होने की संभावना है लेकिन बिजनेस में बाहरी गतिविधियों और संपर्क सूत्रों से किसी भी तरह का बिजनेस एग्रीमेंट न करें। धोखाधड़ी होने की आशंका है। पति-पत्नी में बच्चों की वजह से नोकझोंक रह सकती है। अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय परिवार के लिए भी निकालना आवश्यक है। मौसम में अचानक बदलाव की वजह से नजला-जुखाम जैसी परेशानी रहेगी। अपना उचित इलाज अवश्य लें।

कर्क –
आज कुछ दिक्कतें आने के बावजूद आप अपने सकारात्मक दृष्टिकोण व संतुलित सोच के साथ कार्यों को व्यवस्थित करते जाएं। धीरे-धीरे परिस्थितियां आपके पक्ष में होती जाएंगी। आपका भावुकता की बजाय व्यावहारिक दृष्टिकोण आपकी तरक्की में सहायक रहेगा। निकट संबंधियों के बीच आंतरिक पारिवारिक मामलों को लेकर कुछ तनाव की स्थिति रह सकती है। किसी भी प्रकार के नए निवेश को फिलहाल टाल दें, क्योंकि धन संबंधी कुछ नुकसानदायक स्थितियां प्रतीत हो रही हैं। व्यावसायिक गतिविधियों में असमंजस होने पर पारिवारिक लोगों से भी सलाह-मशवरा करें। इससे आपको उचित समाधान मिलेगा। काम में बढ़ोतरी होगी। लेनदेन संबंधी कार्यों में आज अचानक से ही कोई फायदा होगा।  पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। नजदीकी व्यक्तियों के साथ कोई मेल-मिलाप जैसा प्रोग्राम भी बन सकता है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा परंतु मौसम के विपरीत खानपान की वजह से पेट में किसी तरह की दिक्कत उत्पन्न हो सकती है।

सिंह –
 अपने किसी खास कार्य को पूरा करने में किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग मिलेगा, जिससे आपका मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ेगा। किसी विशेष प्रतिभा को उभारने में भी समय दें। इससे आपको मानसिक सुकून मिलेगा। घर के सदस्यों के बीच कुछ मनमुटाव की स्थिति बन सकती है, परंतु जल्दी ही सब ठीक हो जाएगा। बाहरी व्यक्तियों के साथ ज्यादा मेलजोल ना रखें। यह समय अपनी व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान निकालने में व्यतीत करें। कार्यक्षेत्र में उचित व्यवस्था बनाए रखने में अधिक प्रयास करने होंगे। इस समय आय की स्थिति भी बहुत ही मंद रहेगी। लाभ के चक्कर में सुरक्षा संबंधी नियमों की अवहेलना ना करें। हालांकि कुछ भरोसेमंद पार्टियों द्वारा आपको आर्डर मिलते रहेंगे। घर परिवार में सुख-शांति पूर्ण माहौल रहेगा। किसी अविवाहित सदस्य के विवाह संबंधी कोई बेहतर रिश्ता आ सकता है। तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी संबंधित समस्या बढ़ सकती है। सकारात्मक रहने का प्रयास करें तथा योग अवश्य करें।

कन्या –  
ग्रह स्थिति आपका सहयोग कर रही है। सही समय पर सही निर्णय लेने से आपको कुछ सफलता मिलेगी। जो काम पिछले काफी समय से रुका हुआ या अटका हुआ था, उसे पूरा करने का समय आ गया है। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम उनके पक्ष में मिलेगा। रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन को सावधानी से करें या स्थगित ही रखें तो बेहतर है। परंतु इस समय आर्थिक स्थिति सामान्य ही रहेगी। भावुकता की बजाए प्रैक्टिकल होकर अपने कार्यों को अंजाम दें। अन्यथा कोई आपका नाजायज फायदा उठा सकता है। व्यवसाय में किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए अनुकूल समय है। साथ ही किसी प्रभावशाली व्यक्ति का सहयोग भी आपके कार्यों को आसान कर देगा। सेल्स टैक्स, जीएसटी आदि से जुड़े काम जल्दी ही पूरे कर लें, लेकिन अत्यधिक कार्यभार की वजह से परेशान रह सकते हैं। पति-पत्नी आपसी तालमेल से समस्याओं का हल निकालें। इससे घर का वातावरण भी बेहतरीन हो जाएगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखें। ज्यादा गरिष्ठ और तैलीय भोजन खाने से परहेज करें तथा वर्तमान मौसम से भी अपना बचाव रखना जरूरी है।

तुला –
आज आप किसी रुके हुए काम को सफलतापूर्ण रूप से संपन्न करने में सफल रहेंगे। बेहतरी के लिए आप कुछ सकारात्मक बदलाव लाने पर विचार करेंगे। आपके विनम्र स्वभाव की वजह से समाज व संबंधियों में उचित स्थान बना रहेगा। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अपनी गतिविधियों और योजनाओं की किसी के सामने भी चर्चा ना करें। किसी नजदीकी व्यक्ति से अचानक ही किसी मुद्दे पर वाद-विवाद उत्पन्न हो सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से मामला सुलझाना उचित रहेगा। आपकी व्यावसायिक व्यवस्था और कार्यप्रणाली में सुधार होगा। डील करते वक्त बहुत चौकन्ना रहने की जरूरत है। थोड़ी सी असावधानी या गलती का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। नए कार्य संबंधी योजनाओं को कार्य रूप देने का अनुकूल समय है। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुरता पूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी। अपनी दिनचर्या संयमित रखें। वर्तमान मौसम का नकारात्मक प्रभाव का आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

वृश्चिक –
ग्रह स्थिति बहुत ही अनुकूल बनी हुई है। मित्रों तथा संबंधियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। किसी खास कार्य के सिलसिले में वार्तालाप भी होगा। किसी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले घर के सदस्यों की सलाह लेना आपके लिए बहुत ही लाभदायक भी रहेगा। कोई दुखद समाचार मिलने से भावनात्मक रूप से आप अपने आपको कमजोर महसूस करेंगे। कुछ समय एकांत अथवा आध्यात्मिक स्थल पर जरूर बिताएं। भाइयों के साथ चल रहे विवाद किसी वरिष्ठ सदस्य की सहायता से हल हो सकते हैं। इस समय कार्यस्थल की व्यवस्था में कुछ परिवर्तन लाने की भी जरूरत है। हालांकि टूर एंड ट्रेवल्स तथा मीडिया संबंधी व्यवसाय में सुधार आएगा। परंतु कार्यभार अधिक होने की वजह से अतिरिक्त समय देना पड़ेगा। पति-पत्नी का आपसी सहयोगात्मक व्यवहार आपसी नजदीकियां बढ़ाएगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से मेल-मुलाकात करते समय मर्यादा का ध्यान जरूर रखें। किसी भावनात्मक आघात का असर सेहत पर पड़ सकता है। अपने मनोबल को मजबूत बनाने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें।

धनु –
आज का दिन मिश्रित फलदायक रहेगा। किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने का सही समय है। विद्यार्थियों का पढ़ाई में ज्यादा ध्यान रहेगा तथा सफलता भी मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह घर की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। अपने महत्वपूर्ण कार्यों को नजरअंदाज करके दूसरों के मामलों में व्यस्त रहेंगे, जिसकी वजह से अपना नुकसान भी कर बैठेंगे और स्वास्थ्य पर भी असर पड़ेगा। आर्थिक मामलों में बहुत अधिक सावधानी बरतें। खर्च करते समय बजट का ध्यान रखना आवश्यक है। व्यावसायिक दृष्टि से समय मध्यम ही है। अगर अपनी योजना व कार्यप्रणाली को अपने तक ही सीमित रखें तो ज्यादा उचित रहेगा। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में सहयोगी के साथ चल रहे विवाद समाप्त होंगे। संबंध मधुर हो जाएंगे। आर्थिक स्थिति का जरूर ध्यान रखें। वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। युवाओं का प्रेम संबंधों के प्रति भावनात्मक लगाव बढ़ेगा। व्यस्तता के बावजूद कुछ समय अपने आराम के लिए भी अवश्य निकालें। ज्यादा मेहनत की वजह से तनाव व कमजोरी महसूस हो सकती है।

मकर –
 अनुकूल समय है। पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियां दूर होंगी तथा घर के रखरखाव संबंधी कार्यों पर ध्यान जाएगा। अपने नजदीकी लोगों से मेल-मुलाकात करने का मौका मिलेगा। किसी पूर्व योजना को क्रियान्वित करने का सही समय है। अपने गुस्से और आवेश पर काबू रखें तथा धैर्य और संयम से काम लें। अभी भूमि संबंधी विवाद को हल करने में परेशानियां बनी रहेंगी। संतान के भविष्य को लेकर कोई चिंता रह सकती है। इस समय किसी भी प्रकार की यात्रा को स्थगित रखें। कार्यस्थल पर लंबित पड़ी हुई योजनाओं को क्रियान्वित करने का अनुकूल समय है। व्यावसायिक कार्य योजनाएं सफल होंगी। मेहनत ज्यादा रहेगी। काम ज्यादा होने से थकान रहेगी। साथ ही इनकम बढ़ने के भी योग हैं। घर-परिवार में प्रेम पूर्ण और सुखद सामंजस्य रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं को सम्मान देना जरूरी है। स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर दवाइयों की बजाय योग, ध्यान और जीवन शैली में बदलाव लाने का प्रयास करें।

कुंभ-
आज घर में रिश्तेदारों की आवाजाही रहेगी। सब लोगों का आपस में मिलना-जुलना उत्साह भरा माहौल बनाएगा। किसी धार्मिक आयोजन का भी प्रोग्राम बन सकता है तथा रुकी हुई पेमेंट मिलने से आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो जाएगी। घर की किसी समस्या को लेकर गुस्सा करने की बजाए आपस में मिलकर उसका निवारण करें। क्योंकि गुस्से की वजह से परिस्थितियां और अधिक बिगड़ सकती हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि बड़े बुजुर्गों का अपमान व मानहानि जैसी स्थिति ना बने। आज किसी भी प्रकार का पेपर वर्क करते समय बहुत अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है। आपकी जरा सी लापरवाही बड़े नुकसान का कारण बन सकती है। पार्टनरशिप के कार्यों में पारदर्शिता बनाकर रखना अति आवश्यक है।वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों की वजह से घर की सुख-शांति भंग हो सकती है, इसका ध्यान अवश्य रखें। गैस व पेट संबंधी किसी प्रकार की दिक्कत रहेगी। असंतुलित खान-पान से परहेज करें।

मीन –  
आज कुछ नई जिम्मेदारियां आपके ऊपर आएंगी तथा अत्यधिक कार्यभार भी रहेगा, इसलिए आराम और मौज मस्ती पर ध्यान ना देकर काम पर अपना ध्यान एकाग्र करें, क्योंकि जल्दी ही इसके आपको शुभ फल प्राप्त होंगे। कोई लाभदायक नजदीकी यात्रा भी संभव है। अधिक सोच-विचार करने में समय व्यतीत ना करें। नहीं तो कुछ उपलब्धियां हाथ से निकल सकती हैं। साथ ही बाहरी व्यक्तियों की बातों में ना आकर अपने निर्णय को प्राथमिकता दें। इस समय किसी भी तरह की यात्रा करना पैसे और समय की बर्बादी ही देगा। नौकरीपेशा लोगों को टारगेट पूरा करने से तरक्की मिलने की संभावना है। व्यवसाय क्षेत्र में भी सभी काम सुचारू रूप से चलते रहेंगे जिससे मन में सुकून रहेगा। कंसल्टेंसी संबंधी व्यवसाय में मान-सम्मान और पैसा दोनों बेहतर होंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर होंगे। कुछ समय से चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। साथ ही संबंधों में पुनः नजदीकियां आएंगी। खांसी-जुकाम जैसी दिक्कत महसूस हो सकती हैं। लापरवाही ना करें क्योंकि वर्तमान नकारात्मक स्थितियों में अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है।