India Times Group

क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

 

मेष:

कोई व्यक्तिगत समस्या हल होने से आप तनावमुक्त महसूस करेंगे तथा किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। कोई कार्य मनोनुकूल तरीके से ना बनने पर तनाव लेने की बजाय समाधान ढूंढें। अपने नजदीकी मित्रों और संबंधियों के साथ संबंधों में खटास ना आने दें। अपनी मनोस्थिति पर काबू रखें। अनावश्यक खर्चे भी परेशान करेंगे। फाइनेंस संबंधी कार्यों को बहुत ही सावधानी से करें। छोटी सी लापरवाही से नुकसान हो सकता है। मशीनरी संबंधी कार्य में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट या आर्डर मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों को अपनी जॉब से संबंधित कोई शुभ समाचार मिल सकता है। पारिवारिक माहौल सुखद बना रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों का खुलासा हो सकता है, इसलिए ऐसी गतिविधियों से दूर रहें। वर्तमान नकारात्मक वातावरण से अपना बचाव अवश्य रखें। सुरक्षा संबंधी नियमों का उचित पालन करें।

वृष:

व्यवस्थित दिनचर्या रखना आपके समय और धन की बचत करवाएगा, क्योंकि व्यर्थ के खर्चों की स्थिति बन रही है। किसी मित्र की मदद से पिछले कुछ समय से चल रही चिंता और परेशानियों से राहत मिलेगी। युवाओं को अपने प्रोजेक्ट में सफलता मिलेगी। संबंधों को मधुर बनाए रखने में अपना योगदान भी अवश्य दें। साथ ही बच्चों की गतिविधियों के प्रति लापरवाह ना रहें। इस समय उनके साथ कुछ समय व्यतीत करना और काउंसलिंग करना जरूरी है। सोच-समझकर पैसा खर्च करें। व्यवसाय में कुछ नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं,ज जिन्हें पूरा करने के लिए बहुत अधिक मेहनत भी करनी पड़ेगी। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में भी पारदर्शिता रखना जरूरी है। ऑफिस में अकाउंट संबंधी कार्यों में सावधानी बरतें। वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। घर में किसी मांगलिक कार्य संबंधी भी योजना बनेगी। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु गैस और सिरदर्द जैसी समस्या बहुत अधिक परेशान कर सकती है। व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

मिथुन:

अपनी योजनाओं को गोपनीय तरीके से क्रियान्वित करें, इससे किसी का हस्तक्षेप नहीं होगा। कुछ समय अनुभवी लोगों के साथ व्यतीत करने से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। कोई भी कार्य सीक्रेट रूप से करने से आपको आशातीत सफलता भी मिलेगी। व्यर्थ के खर्चों में कटौती करने से आपकी आर्थिक समस्या काफी हद तक सुलझ सकती है, परंतु अपनी महत्वपूर्ण वस्तुएं, दस्तावेज को अधिक संभालकर रखें। किसी तरह का नुकसान होने से उसका असर आपकी सुकून और नींद पर भी पड़ सकता है। कारोबारी गतिविधियां व्यवस्थित रहेंगी। दूरदराज के क्षेत्रों से संबंधित कार्यों में बेहतरीन सफलता मिलेगी। सरकारी मामलों को जल्दी ही सुलझाने का प्रयास करें। परेशानी बढ़ सकती है। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य उचित बनाकर रखें तथा एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करें। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। विपरीत परिस्थिति बनने की वजह से अवसाद और डिप्रेशन जैसी स्थिति महसूस हो सकती है। सकारात्मक रहें तथा योगा और मेडिटेशन अवश्य करें।

कर्क:

आप योजनाबद्ध तथा डिसिप्लिन तरीके से कार्यों को सुचारू रूप से संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। घर के सदस्यों को ऑनलाइन शॉपिंग कराने में खुशी महसूस होगी। संबंधियों के साथ रिश्तों में मधुरता आएगी। कोई राजनैतिक संपर्क भी बनेगा। घर के वरिष्ठ सदस्यों के साथ कुछ समय जरूर व्यतीत करें तथा उनकी देखभाल करें। अपने स्वभाव में भावुकता और कोमलता बनाकर रखें। बहुत अधिक प्रैक्टिकल हो जाना आपसी संबंधों में दूरियां भी ला सकता है। व्यावसायिक कार्य प्रणाली में परिवर्तन संबंधी गतिविधियों में आपका समय व्यतीत होगा। कोई सरकारी कार्य किसी उच्चाधिकारी की मदद से हल हो सकता है। नौकरी पेशा लोग अभी वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान दें। किसी प्रकार का भी परिवर्तन लाने की चेष्टा ना करें। जीवनसाथी तथा घर परिवार के प्रति आपका सहयोग और समर्पण की भावना घर के माहौल को खुशनुमा बना कर रखेंगे। लव पार्टनर की भावनाओं का ध्यान रखें। अपने खान-पान और दिनचर्या के प्रति लापरवाही ना बरतें। थोड़ी सी सावधानी आपको स्वस्थ रखेगी।

सिंह:

दिन का कुछ समय आध्यात्मिक अथवा धार्मिक गतिविधियों में व्यतीत होगा, जिससे आप सकारात्मक ऊर्जा महसूस करेंगे। संतान के कैरियर से संबंधित किसी समस्या का भी हल जरूर निकलेगा। अपनी योजनाओं को कार्य रूप देने के लिए अनुकूल समय है।किसी निकट संबंधी के साथ व्यक्तिगत मामलों को लेकर वाद-विवाद बढ़ सकता है। रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय लापरवाही ना करें, धैर्य बनाकर रखें। आलस और सुस्ती जैसी आदतों पर काबू रखें। वक्त के अनुसार खुद में भी बदलाव लाना जरूरी है। व्यवसाय संबंधी कोई रुका हुआ कार्य आज संपन्न होगा। दूरदराज के क्षेत्रों से महत्वपूर्ण आर्डर मिलने की संभावना है। आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम भी हासिल होंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध मधुर रखें। पारिवारिक सुख-शांति और सुकून बना रहेगा। प्रेम प्रसंगों के मामले में आप लकी रहेंगे। किसी तनाव की वजह से नींद ना आने जैसी समस्या रहेगी। मेडिटेशन करें और कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में भी व्यतीत करें।

कन्या:

उत्तम ग्रह स्थिति बनी हुई है। अपने मन मुताबिक कार्यों में व्यतीत करने से आप प्रफुल्लित महसूस करेंगे। उधार दिया हुआ पैसा मिलने की उचित संभावना है। किसी निकट संबंधी के साथ चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। समय के अनुसार अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। गुस्सा और आक्रोश जैसे नकारात्मक स्वभाव पर नियंत्रण रखें। युवा वर्ग कैरियर संबंधी कार्यों में रुकावट आने से कुछ निराश रहेंगे। समय रहते समस्या का हल भी हो जाएगा। आज व्यवसाय में किसी भी नई गतिविधि पर कार्य ना करें तथा वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान दें। सहयोगियों की सलाह पर अमल करना आपके लिए उचित रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अचानक ही प्रमोशन संबंधी कोई शुभ सूचना मिल सकती है।

पारिवारिक सदस्यों के बीच खुशनुमा सामंजस्य बना रहेगा तथा घर का वातावरण भी सुखद और सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।डायबिटीज और ब्लड प्रेशर संबंधी परेशानियों में लापरवाही ना करें। समय रहते उचित इलाज लेने से समस्या भी जल्दी हल हो जाएगी।
 

तुला:

अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर अधिक समय नहीं व्यतीत कर पाएंगे, परंतु आपने बहुत ही महत्वपूर्ण कार्याें को निपटाने से प्रसन्नता और सुकून रहेगा। इस समय निवेश करना भविष्य में लाभदायक साबित होगा। घर में किसी भी संबंधी का आगमन भी होगा। व्यर्थ की गतिविधियों में आपका बहुत अधिक अपव्यय हो सकता है। बजट का ध्यान रखें तथा इस समय किसी प्रकार की उधारी भी ना करें। माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। इस वक्त किसी भी तरह की आवाजाही करना नुकसानदायक रहेगी।कारोबारी मामलों में कुछ ना कुछ चुनौतियां आएंगी इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेना स्थगित ही रखें, क्योंकि अन्य कार्यों में व्यस्तता की वजह से आप अपने काम के प्रति ध्यान नहीं दे पाएंगे। हालांकि स्टाफ और कर्मचारियों का उचित सहयोग बना रहेगा। दांपत्य जीवन में आपसी तालमेल का अभाव रहेगा, परंतु आपसी सामंजस्य द्वारा आप उन्हें सुलझाने में भी सक्षम रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी खटास ना आने दें। गुस्से और जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर काबू रखें। इसका नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य और कार्य क्षमता पर पड़ सकता है।

वृश्चिक:

दिन सुखद व्यतीत होगा। कुछ उलझे हुए कार्य व्यवस्थित होंगे। प्रभावशाली लोगों के साथ दोस्ताना संबंध बनेंगे। कोई भी निर्णय भावनाओं में आकर ना लें। प्रैक्टिकल हो कर निर्णय लेने से आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। किसी भी खास गतिविधि में दूसरों के प्रभाव में आने की बजाय अपनी क्षमता पर विश्वास रखें, क्योंकि आपके द्वारा लिए गए निर्णय ज्यादा सकारात्मक रहेंगे। युवाओं को इस समय बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, परंतु हिम्मत बनाकर रखें।व्यवसाय में पिछले कुछ समय से चल रही समस्याओं का समाधान मिलेगा। फिर आप निश्चिंत होकर अपने कार्यों पर ध्यान दे पाएंगे, परंतु किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले उससे संबंधित उचित जानकारी हासिल करना जरूरी है। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर कार्यभार की अधिकता रहेगी। पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रेम संबंध भी मर्यादित और आनंदित रहेंगे। मौसमी बदलाव की वजह से मांसपेशियों में दर्द और थकान महसूस होगी। कुछ समय हल्के-फुल्के मनोरंजन में भी व्यतीत करें।

धनु:

अपनी कार्यशैली में परिवर्तन लाने से आप बेहतरीन तरीके से अपने कार्यों को अंजाम दे पाएंगे। अगर आप प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कोई कार्य करने जा रहे हैं तो समय अनुकूल है। नजदीकी संबंधियों के साथ चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। दिन का कुछ समय एकांत अथवा किसी आध्यात्मिक स्थल पर जरूर व्यतीत करें, इससे कुछ उलझे हुए सवालों का जवाब भी मिलेगा। किसी व्यक्तिगत बात को लेकर परिवार में तनाव रह सकता है। बेहतर होगा कि धैर्य और शांतिपूर्ण तरीके से समस्या का समाधान निकालें। बिजनेस में उतार-चढ़ाव रहेंगे। फैक्ट्री, इंडस्ट्री आदि से संबंधित व्यवसाय में कोई नया काम शुरू करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। युवा वर्ग को अपने करियर से संबंधित कोई शुभ समाचार मिलेगा। ऑफिस में कुछ राजनीति जैसा माहौल रहेगा। पारिवारिक वातावरण व्यवस्थित और खुशनुमा बनाए रखने के लिए अपने व्यस्ततम समय में से कुछ समय परिवार के लिए भी अवश्य निकालें। अविवाहितों के लिए कोई रिश्ता होने की संभावना है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। व्यवस्थित दिनचर्या तथा योगा, व्यायाम आदि करना आपको ऊर्जावान रखेगा।

मकर:

दिन की शुरुआत में कुछ समस्याएं उभरेंगी, परंतु येन-केन प्रकारेण आप अपना काम निकालने में सक्षम भी रहेंगे। रोजमर्रा की व्यस्ततम दिनचर्या से सुकून पाने के लिए कुछ समय अपनी रुचिपूर्ण कार्यों के लिए अवश्य निकालें। इससे आप अपने अंदर नई ऊर्जा महसूस करेंगे। किसी भी तरह के कानूनी पचड़े में ना फंसें, खासतौर पर ट्रैफिक नियमों का पालन जरूर करें। किसी नजदीकी संबंधी के वैवाहिक संबंधों में समस्याएं आने से मन कुछ परेशान रहेगा। वार्तालाप करते समय सावधानी बरतें।कार्यक्षेत्र में पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कार्यों पर भी ध्यान दें। इस समय फायदेमंद स्थिति बनी हुई है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में सावधान रहने की जरूरत है। जॉब में किसी भी प्रकार की लापरवाही का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। पारिवारिक व्यवस्था बनाए रखने में अतिरिक्त प्रयासों की जरूरत है। युवाओं को अपने प्रेम संबंधों में दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है। जोड़ों तथा घुटनों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। नियमित व्यायाम करें तथा वायु, वादी वाली चीजों का सेवन ना करें।

कुंभ:

आपका योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना तथा सकारात्मक सोच रखना आपको कोई भी निर्णय लेने में सहायक रहेगा। परिवार के किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर आपकी सलाह को विशेष महत्व दिया जाएगा। महिलाओं के लिए आज का दिन खास तौर पर शुभ रहेगा। वक्त के अनुसार खुद में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। भूमि की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्य करते समय पेपर आदि अच्छी तरह चेक कर लें। इस समय विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपने करियर के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। व्यावसायिक कार्यप्रणाली में अनुभवी तथा सहयोगियों की सलाह पर अमल करने से अनुकूल परिणाम मिलेंगे। आर्थिक मामलों में अभी और अधिक मनन और चिंतन करने की जरूरत है। कोई विभागीय जांच चल रही है, तो उसका नतीजा आपके पक्ष में ही आने की संभावना है। दांपत्य संबंधों में आपसी सामंजस्य के अभाव की वजह से घर में कुछ अशांति जैसा माहौल बन सकता है। किसी विपरीत लिंगी मित्र से मुलाकात होने से पुरानी यादें ताजा होंगी। मन प्रफुल्लित रहेगा। एसिडिटी और अनियमित खानपान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या रह सकती है। इस बात का विशेष ध्यान रखें।

मीन:

परिवार तथा संबंधियों के साथ कुछ समय व्यतीत करना आपको सुकून और खुशी प्रदान करेगा। आज किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी तथा आपको कई नई जानकारियां भी मिलेंगी। विद्यार्थियों का ध्यान अपनी पढ़ाई पर फोकस रहेगा। दूसरों के मामले में हस्तक्षेप ना करें। साथ ही गलत संगति और गलत आदतों से दूरी बनाकर रखें। आलस और सुस्ती की वजह से कुछ महत्वपूर्ण कार्य रुक भी सकते हैं। घर के वरिष्ठ सदस्य की सलाह और मार्गदर्शन पर अमल करना आपको कोई गलती होने से बचाएगा। अनुकूल समय है इसका उचित प्रयोग करें। सोशल मीडिया के जरिये आपको व्यवसाय संबंधी नई उपलब्धियां हासिल हो सकती हैं। ऑफिस में कार्य भार की अधिकता की वजह से आपके व्यक्तिगत कार्य रुक सकते हैं। ओवरटाइम भी करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन सुखद और व्यवस्थित रहेगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से मेल-मुलाकात करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें। संतुलित दिनचर्या तथा खान-पान का ध्यान परखने से आप खुद को ऊर्जा और स्फूर्ति से भरपूर महसूस करेंगे। मौसम के प्रभाव से अपना बचाव रखें।