India Times Group

क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

 

मेष:

खास लोगों के बीच किसी नई गतिविधि को लेकर गंभीर चर्चा होगी, जो कि सकारात्मक रहेगी। विचारों में भावुकता रहेगी। संबंधों में नजदीकियां बढ़ेंगी। कुछ लोग जलन की भावना से आपकी आलोचना कर सकते हैं। विपरीत परिस्थितियों को धैर्य और शांति से काम करें। अगर भूमि संबंधी कोई गतिविधि चल रही है तो पेपर संबंधी कार्यवाही बहुत ध्यान से करें। व्यावसायिक कार्य समय पर बनते जाएंगे। विदेश संबंधी व्यवसाय में परिस्थितियां कुछ अनुकूल होने के आसार हैं। कमीशन, बीमा आदि कार्यों में सफलता मिलेगी। ऑफिस में सहयोगियों की कार्यकुशलता से टारगेट समय पर हासिल हो जाएगा। पारिवारिक व्यवस्था सुखद और शांतिपूर्ण रहेगी। मित्रों से मेल मुलाकात खुशनुमा रहेगी। थकान और तनाव का असर आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करेगा और इस वजह से थकान भी होगी।

वृषः

आज रोजमर्रा कामों से हटकर कुछ नया सीखने में समय व्यतीत होगा। प्रॉपर्टी या वाहन की खरीदी में लाभ की बेहतर स्थिति है। आध्यात्म और धार्मिक गतिविधियों के लिए आपका रुझान बढ़ेगा। संबंधियों के आगमन से महत्वपूर्ण कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं। साथ ही किसी बात को लेकर पारिवारिक नाराजगी भी रह सकती हैं। इसलिए व्यवस्था बनाकर रखना मुश्किल रहेगा। काम के साथ-साथ संबंधों को भी मजबूत रखने की जरूरत है। व्यवसाय में अतिरिक्त आय का कोई साधन बनने वाला है। पार्टनरशिप करने का प्लान है तो ये डील आपके लिए फायदेमंद होगी। अधिकतर समय मार्केटिंग और बाहर की गतिविधियों में व्यतीत होगा। सरकारी नौकरी में लोग अपने कार्यभार से संतुष्ट रहेंगे। परिवार के साथ मौज-मस्ती और मनोरंजन में सुखद समय व्यतीत होगा। इससे आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में नजदीकियां आएंगी। वर्तमान मौसम की वजह से आलस और सुस्ती रहेगी। व्यायाम, योगा आदि पर भी जरूर ध्यान दें।

मिथुनः

आज व्यक्तिगत समस्याएं आ सकती हैं, लेकिन आप घबराने की बजाय परिस्थितियों का समाधान ढूंढने का प्रयास करेंगे और सफल भी होंगे। परिवारिक सदस्य की किसी उपलब्धि से घर में उत्सव का माहौल रहेगा।

ध्यान रखें कि अगर प्रयासरत कार्यों में कोई व्यवधान आता है तो इसकी वजह आपकी एकाग्रता में कमी होगी। दूसरों के मामले में बिन मांगी सलाह देना आपकी मानहानि का कारण बनेगा, इसलिए अपने काम से ही मतलब रखें। मीडिया, आर्ट्स, कंप्यूटर आदि से जुड़े व्यवसाय में लाभदायक स्थितियां बन रही हैं, लेकिन प्रतिस्पर्धा संबंधी परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। सरकारी सेवारत लोगों को अपनी मर्जी के विपरीत कोई काम करना पड़ सकता है। पारिवारिक माहौल सुखद और शांतिपूर्ण रहेगा। खानपान की लापरवाही से पेट संबंधी दिक्कतें आएंगी। जिससे स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। दिनचर्या व्यवस्थित रखें।

कर्कः

सम्मानित और प्रभावशाली लोगों के संपर्क से आपको कई नए विषयों की जानकारी मिलेगी। घर के लिए कोई इलेक्ट्रॉनिक वस्तु की खरीदारी संभव है। टेक्निकल क्षेत्र से जुड़े युवा वर्ग को जल्दी ही कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि मिलेगी। किसी भी नकारात्मक परिस्थिति से परेशान होने के बजाय उसका हल ढूंढने की कोशिश करें। ससुराल पक्ष के साथ संबंधों में खटास न आने दें, वर्ना इसकी वजह से आपका दांपत्य जीवन भी प्रभावित हो सकता है। कार्यों को सुचारु रूप से करने के लिए मेहनत करनी होगी। हालांकि सही समय पर उचित निर्णय लेने से आपकी काफी समस्याएं हल भी हो जाएंगी। इस समय कोई नया कार्य शुरू न करें, वर्तमान कामों को ही व्यवस्थित करने पर ध्यान दें। ऑफिस में आपका प्रभुत्व बना रहेगा। वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। लव पार्टनर के साथ भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी। अत्यधिक कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है। व्यवस्थित दिनचर्या से आप पॉजिटिव महसूस करेंगे।

सिंहः

फाइनेंस संबंधी उलझा हुआ मामला सुलझ सकता है। संतान की किसी समस्या को हल करने में आपका सहयोग सकारात्मक रहेगा। आस-पड़ोस की सामाजिक गतिविधियों में आपका वर्चस्व रहेगा। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई काम हल होगा। नकारात्मक लोगों से दूर रहें और आलस की स्थिति से बचें। इस वजह से आपके महत्वपूर्ण काम अटक दे सकते हैं। आज किसी भी तरह की आवाजाही न करें, क्योंकि इसमें फायदे की बजाय नुकसान होने की ज्यादा आशंका है।

इस समय व्यवसाय में आंतरिक व्यवस्था में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत है। इसमें अपने कर्मचारियों का भी सहयोग लेना उचित रहेगा। अभी किसी भी व्यवसायिक गतिविधि में ज्यादा निवेश ना करें। नौकरी पेशा लोग सावधान रहें, पेपर वर्क में कोई गलती हो सकती है। परिवार के बीच सामंजस्य का अभाव रहेगा, इस वजह से घर की व्यवस्था भी प्रभावित होगी। प्रेमी से मुलाकात का अवसर मिलेगा। ब्लड प्रेशर और डायबिटीज संबंधी जांच करवाएं। इलाज के लिए लापरवाही न करें।

कन्याः

 खुशनुमा दिन व्यतीत होगा। मित्रों के साथ हास-परिहास और मनोरंजन का मौका मिलेगा। अगर प्रॉपर्टी के सेल-परचेज संबंधी कोई योजना बन रही है तो उस पर तुरंत अमल करें। लाभदायक परिस्थितियां भी बनेंगी। बच्चों के साथ डांट-फटकार की जगह दोस्ताना व्यवहार रखें और उनकी समस्याओं को सुलझाने में सहयोग करें। किसी भी तरह के लेनदेन संबंधी काम में गलती होने से नुकसान होने की स्थिति बन रही है। इसकी वजह से संबंध भी खराब हो सकते हैं।

कारोबार में मंदी का असर बना रहेगा। व्यवस्था में कुछ परिवर्तन करने की जरूरत है। हालांकि आपका व्यवसायिक एटीट्यूड तरक्की में सहायक रहेगा। बीमा एजेंट अपना टारगेट पूरा कर लेंगे। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। आर्थिक स्थिति मध्यम होने की वजह से खर्चों पर कटौती करनी पड़ेगी।

स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या होने पर तुरंत अपनी जांच करवाएं और इलाज के लिए लापरवाही न करें।

तुलाः

घर में निकट संबंधियों के आने से सुखद माहौल रहेगा। समाज में भी आपकी योग्यता और काबिलियत की सराहना रहेगी। इस समय सेविंग जैसी गतिविधियों में फायदेमंद स्थितियां बन रही हैं। धार्मिक आयोजन भी संभव है। संयमित व्यवहार और दिनचर्या रखें। ससुराल पक्ष से कुछ शिकायतें रह सकती हैं, लेकिन संबंधों को बेहतर बनाए रखने के लिए खुद के प्रयास भी जरूरी हैं। छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के लिए सतर्क रहें। कारोबार में विस्तार करने के लिए नए-नए तरीके अपनाना जरूरी हैं, परंतु कामकाज में गोपनीयता का ध्यान रखें। प्रतिस्पर्धा के दौर में व्यवसाय के लिए पूरी तरह चौकन्ना रहना जरूरी है। रियल स्टेट से जुड़े लोगों को फायदा होगा। दांपत्य जीवन में चल रहे मनमुटाव दूर होंगे। प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। सर्वाइकल और कंधों के दर्द से परेशान रह सकते हैं। व्यायाम इसका उचित इलाज है।

वृश्चिकः

आज ग्रह स्थिति आपको कुछ बेहतर देने वाली है। आसपास की गतिविधियों में समय नष्ट न करें। इस समय की गई मेहनत से आपको उचित परिणाम मिलेंगे। ये समय आत्म अवलोकन का है। इससे आप कोई निर्णय लेने में आसानी महसूस करेंगे। ज्यादा सोच-विचार न करके तुरंत निर्णय लें। व्यक्तिगत या व्यवसायिक तनाव की वजह से घर के वातावरण पर भी असर होगा। अनावश्यक यात्राओं से परहेज करें, क्योंकि इसमें पैसा और समय व्यर्थ ही होगा।

व्यावसायिक कार्य प्रणाली में सुधार आएगा और आपको अपनी मेहनत के अनुकूल परिणाम भी मिलेंगे। युवा वर्ग को किसी व्यक्तिगत समस्या की वजह से करियर संबंधी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। अभी बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है।जीवनसाथी की भावनाओं को समझें और उनका सम्मान करें। प्रेम संबंधों में रोमांटिक माहौल बना रहेगा। संयमित दिनचर्या रखने से पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत से राहत मिलेगी, लेकिन अभी लापरवाही न करें।

धनुः

दिन की शुरुआत किसी शुभ समाचार से होगी और लंबे समय से चल रही चिंता और तनाव से राहत मिलेगी। आपकी परेशानियों में नजदीकी संबंधी का उचित सहयोग रहेगा। आपका विनम्र स्वभाव और उत्तम व्यक्तित्व आपके मान-सम्मान को बढ़ाएगा। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। विरोधी सक्रिय होकर आपके कार्यों में विघ्न डाल सकते हैं, लेकिन चिंता न करें, उन्हें कामयाबी नहीं मिलेगी। चचेरे भाई-बहनों के साथ संबंधों में कुछ गलतफहमियां आ सकती हैं। इसलिए किसी भी तरह की चर्चा में सावधान रहें। आपकी उचित व्यवस्था और प्रयासों से व्यवसायिक स्थल पर माहौल शांतिपूर्ण रहेगा, लेकिन प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। आप सफल रहेंगे। व्यवसायिक महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभदायक स्थितियां बनी हुई हैं। पति-पत्नी आपसी सामंजस्य से घर की व्यवस्था को बेहतर बनाए रखेंगे। प्रेम संबंधों को विवाह में बदलने हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल जाएगी। वर्तमान मौसम और पोलूशन से अपना बचाव रखें। सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है।

मकरः

नजदीकी लोगों के साथ मेल मुलाकात होने से मन प्रफुल्लित रहेगा। आपको अपने किसी प्रयास में विशेष सफलता मिलेगी। कुछ समय से चल रहा द्वंद्व दूर होगा। कोर्ट संबंधी कार्यवाही चल रही है तो फैसला आपके पक्ष में हो सकता है। इस समय जल्दबाजी में कोई फैसला न लें, न ही दूसरों के मामले में हस्तक्षेप करें। संतान की कोई नकारात्मक गतिविधि का पता चलने से आपकी चिंता बढ़ सकती है। परिस्थितियों को गुस्से में हल न करें, धैर्य रखें। कार्यक्षेत्र में आज बहुत अधिक मेहनत की जरूरत है। लेनदेन को स्थगित रखें। साझेदारी संबंधी व्यवसाय में विशेष उपलब्धि मिलेगी। युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, जिससे उनके अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा। कोई ऑफिशियल यात्रा संभव है। जीवन साथी की भावनाओं का सम्मान करें और उन्हें कुछ उपहार अवश्य दें। प्रेम संबंधों में मनमुटाव जैसी स्थिति बन सकती है। थकान और बदन दर्द की शिकायत रहेगी। मेहनत के साथ-साथ आराम भी जरूर करें।

कुंभः

 मित्रों और संबंधियों के साथ मुलाकात के अवसर बनेंगे। हास-परिहास और मनोरंजन भरा वातावरण रहेगा। व्यस्तता के बाद आप अपने व्यक्तिगत कार्यों को भी सहज तरीके से निपटा लेंगे। कुछ समय आत्म निरीक्षण में भी जरूर व्यतीत करें। आपके किसी वहम या जिद की वजह से संबंधियों के साथ वाद-विवाद हो सकता है। किसी की गलत सलाह नुकसानदायक रहेगी। बेहतर होगा कि दूसरों की बातों पर भरोसा न करें। खर्चों के साथ-साथ अपनी आर्थिक स्थिति का भी ध्यान रखें। व्यवसाय में धन संबंधी मामलों और योजनाओं को कार्य रूप देने के लिए समय अनुकूल है, परंतु इस समय व्यवसाय संबंधी यात्रा करना नुकसानदायक रहेगा। सरकारी नौकरी में कुछ न कुछ दिक्कतें रह सकती हैं।घर में सुख-शांति और खुशनुमा माहौल रहेगा, परंतु घर के वरिष्ठ सदस्यों के स्वास्थ्य और मान-सम्मान का ध्यान जरूर रखें। गैस और बादी वाली चीजों से परहेज करें। घुटनों और जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। इस समय व्यवस्थित दिनचर्या रखना जरूरी है।

मीनः

पिछले कुछ समय में आपके जिन कार्यों में व्यवधान आ रहे हैं, आज वह आसानी से पूरे हो सकते हैं। घर में भी धार्मिक आयोजन की योजना बनेगी। संबंधों को मधुर बनाने में आपका विशेष प्रयास रहेगा। युवाओं और विद्यार्थियों को अपने प्रयासों से संबंधित नाकामयाबी मिलने से चिंता रहेगी। इस समय मनोबल बनाना ज्यादा जरूरी है। दूसरों की सलाह पर अमल करने से पहले सोच-विचार अवश्य करें। निर्णय गलत हो सकते हैं।कार्यक्षेत्र में बहुत अधिक मेहनत और चुनौतियां रहेंगी। हालांकि इसके परिणाम सकारात्मक ही रहेंगे। अगर पार्टनरशिप संबंधी कोई योजना है तो उसे क्रियान्वित करने का समय अनुकूल है। ऑफिशियल मामलों में गतिविधियां सामान्य हो जाएंगी।

 जीवन साथी के साथ परिवार के साथ मनोरंजन और शॉपिंग में मधुर समय व्यतीत होगा। लव पार्टनर के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। पौस्टिक आहार और आराम स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अत्यधिक जिम्मेदारियां लेने से स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।