India Times Group
क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे
 

मेष – 

कहीं निवेश करने अथवा प्रॉपर्टी खरीदने जैसा कोई विचार है तो तुरंत उस पर अमल करें। समय अनुकूल है। आपको किसी विशेष कार्य में सफलता मिलेगी तथा लोग आपकी काबिलियत और योग्यता के कायल भी हो जाएंगे।
 कोई निर्णय लेने में असमंजस की स्थिति बन रही है तो किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन व सलाह का अनुसरण करें। अपनी उपलब्धियों का दिखावा ना करें तथा जीवन की वास्तविकता से सामना करें। व्यवसाय में परिस्थितियां अभी ज्यादा बेहतर नहीं होंगी। खुद को साबित करने के लिए और अधिक संघर्ष और मेहनत करें। अपने काम संबंधी जानकारियां हासिल करें। नौकरीपेशा लोगों पर टारगेट पूरा करने का दबाव रहेगा। दांपत्य जीवन में भी व्यवस्था बनाए रखने में अपना योगदान अवश्य दें। प्रेम संबंधों में एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान रखें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु फिर भी सावधानी बरतते हुए खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

वृष – 

दूसरों से मदद की उम्मीद न रखते हुए अपने फैसलों को ही तवज्जो दें। हालांकि प्रतिष्ठित लोगों से मिलना-जुलना आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा तथा कुछ नई बातें भी सीखने को मिलेंगीं। इस समय भाग्य आपको हर परिस्थिति से आसानी से जूझने की शक्ति प्रदान कर रहा है। अतिरिक्त व्यस्तता बने रहने से आपके खुद के कार्य अधूरे रह सकते हैं। सभी जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेने की बजाय उन्हें बांटना भी सीखें। बच्चों की समस्याओं को डांट-फटकार के बजाय शांति से समझाने का प्रयत्न करें। बिजनेस संबंधित किसी भी मीटिंग में भावनाओं की वजाय प्रैक्टिकल होकर वार्तालाप करें। इससे आप कोई फैसला आसानी से ले पाएंगे। निवेश के समय किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें। किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से आपको नुकसान भी हो सकता है। घर में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। अविवाहित लोगों के लिए अच्छा रिश्ता आने की उम्मीद है। थकान का असर आप की कार्य क्षमता पर पड़ सकता है। काम के साथ-साथ उचित आराम भी लेना जरूरी है।

मिथुन – 

आज किसी काम के अचानक बन जाने से आप विजय हासिल करने जैसी खुशी महसूस करेंगे तथा कुछ समय नये क्रियाकलापों और ज्ञानवर्धक बातों को सीखने में भी व्यतीत होगा, जिससे आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।
किसी व्यक्ति द्वारा अशुभ समाचार मिल सकता है और इस वजह से कुछ महत्वपूर्ण कार्य स्थगित करने पड़ सकते हैं। किसी की सलाह का अनुसरण करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह सोच विचार अवश्य करें। व्यावसायिक स्थल पर अधीनस्थ कर्मचारियों के बीच आपका प्रभाव और दबदबा रहेगा। व्यावसयिक बाधाएं काफी हद तक दूर होंगी। आर्थिक मंदी की वजह से आत्मविश्वास डगमगा सकता है। ऑफिस का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा। घर का माहौल सुखद रहेगा। अफेयर के मामले में सावधान रहें, आपकी बातें बाहर आ सकती हैं।अनियमित खानपान की वजह से पेट में गड़बड़ी महसूस होगी। तली हुई तथा बादी प्रकृति की चीजों से परहेज करें।

कर्क – 

घर में नवीनीकरण या रखरखाव संबंधी कार्यों की योजनाएं बनेंगी। किसी खास संबंधी की समस्या का समाधान निकालने में आपका प्रयास सफल रहेगा। अगर कहीं पैसा फंसा हुआ है, तो उसकी वसूली के लिए प्रयास करें। सफलता मिल सकती है। धार्मिक संस्था के लिए आपका योगदान रहेगा। फिजूलखर्ची तथा दूसरों की गतिविधियों में रुचि लेने से परहेज करें तथा आवश्यक खर्चों को ही प्राथमिकता दें। अति आत्मविश्वास और ईगो आ जाने से आपके कुछ काम बिगड़ सकते हैं। युवा वर्ग अपने भविष्य संबंधी योजनाओं पर ध्यान देने से सफलता हासिल कर सकते हैं। व्यापार संबंधित ज्यादा प्रचार प्रसार करना फायदेमंद रहेगा। नए संपर्क भी स्थापित होंगे। फाइनेंस संबंधी मामलों में किसी भी तरह का समझौता ना करें और ना ही किसी पर भरोसा करें। ऑफिस में आप की कार्यप्रणाली उत्तम बनी रहेगी।
घर की व्यवस्था सामंजस्य पूर्ण बनी रहेगी तथा परिवार के साथ मनोरंजन और लॉन्ग ड्राइव का भी प्रोग्राम बन सकता है। कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या पुनः उभर सकती है। लापरवाही ना करें तथा तुरंत इलाज लें।सिंह – परिवारजनों के साथ शॉपिंग आदि में भी सुखद समय व्यतीत होगा। किसी नजदीकी संबंधी के यहां मांगलिक उत्सव में जाने का निमंत्रण मिलेगा। आज प्रकृति आपको कोई बेहतरीन मौका देने वाली है। इस उचित समय का भरपूर सदुपयोग करें। किसी के साथ भी वार्तालाप करते समय अहम और ओवरकॉन्फिडेंस की वजह से कहासुनी होने की आशंका है। संतान के कैरियर को लेकर कुछ चिंता रह सकती है।इससे संबंधित किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह अवश्य लें। कई बार ज्यादा सोच विचार करने से आपके हाथ से महत्वपूर्ण उपलब्धि निकल भी जाती है। व्यस्तता की वजह से बिजनेस पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। फोन से गतिविधियां चलती रहेंगी। महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संभालकर रखें। ऑफिस में आपके कार्य निश्चित समय पर पूरे हो जाएंगे। घर-परिवार में शांति पूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी मधुरता रहेगी। नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं। दवाइयों की अपेक्षा व्यायाम पर ज्यादा ध्यान दें।

कन्या –

किसी शुभचिंतक की सलाह और मार्गदर्शन से आपका कोई रुका हुआ महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने की संभावना है। कोई पैतृक संपत्ति विवाद चल रहा है, तो उसे सुलझाने का उचित समय आ गया है। कोई लाभदायक यात्रा भी संभव है। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग व्यर्थ की मौज मस्ती में ध्यान देकर अपने कैरियर के साथ खिलवाड़ ना करें। कहीं भी वार्तालाप करते समय अशिष्ट शब्दों का प्रयोग ना करें। इससे आपके मान-सम्मान और साख में हानि होने की आशंका है। बिजनेस में नए काम की शुरुआत न करें। कोई पेमेंट रुकी हुई है तो जल्दी निकलवाने की कोशिश करें वरना फंस सकती है। ऑफिस में अपने सहयोगियों के साथ किसी बात पर वाद-विवाद की स्थिति ना बनने दें। इससे आपकी कार्यप्रणाली प्रभावित होगी। पति-पत्नी के बीच खुशनुमा संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में किसी वजह से अलगाव की स्थिति बन सकती है। वायरल और खांसी, जुकाम की समस्या परेशान करेगी। लापरवाही ना करें और तुरंत इलाज लें।

तुला – 

दिन शांतिपूर्ण तरीके से व्यतीत करने का है। आपकी आर्थिक योजनाएं आसानी से फलीभूत होंगी, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा। रोजमर्रा की व्यस्तता से राहत पाने के लिए कुछ समय किसी एकांत वातावरण में व्यतीत करें। विद्यार्थी वर्ग अपने नए सत्र की पढ़ाई को लेकर शुरू से ही गंभीर रहें। नकारात्मक परिस्थितियों को क्रोध की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से निपटाएं तो ज्यादा बेहतर है। प्रॉपर्टी संबंधी किसी भी दस्तावेज पर बिना पढ़े हस्ताक्षर ना करें। व्यापारिक मंदी का असर आपके बिजनेस पर भी पड़ रहा है। इस समय विस्तार संबंधी योजना पर गंभीरता से विचार करें, आपको उचित परिणाम हासिल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने कार्यों के प्रति सजग रहने की जरूरत है। इंक्वायरी होने की संभावना है।

 पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक उनके संबंधों में और अधिक नज़दीकियां लाएगी। प्रेम संबंधों में भी मधुरता बनी रहेगी।
योगा और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना जरूरी है। गर्मी और पोल्यूशन से अपना बचाव रखें।

वृश्चिक – 

दिन मिले-जुले प्रभाव देने वाला है। मित्रों तथा रिश्तेदारों के साथ भावनात्मक लगाव बढ़ेगा। आप भी परिश्रम और मेहनत द्वारा किसी कार्य को पूरा करने का प्रयास करेंगे और सफलता भी मिलेगी। किसी नजदीकी संबंधी की मदद भी करनी पड़ सकती है। कुछ दिक्कतें भी बनी रहेंगी। साथ ही नकारात्मक परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है। परंतु आपका आत्मविश्वास बना रहेगा। बच्चों की समस्याओं को सुलझाने में उनका उचित मार्गदर्शन करना आपका दायित्व है। बिजनेस बढ़ाने के लिए कई सुअवसर सामने आएंगे। सिर्फ सही समय पर फैसले लेने की जरूरत है। व्यावसायिक गतिविधियों में बड़ा निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो तुरंत कार्यवाही कर दें। ऑफिस में अपनी गतिविधियों को किसी के समक्ष जाहिर ना करें। घर में सुख शांति पूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों को भी विवाह में परिणित होने की योजनाएं बनेंगी। घुटनों व जोड़ों की दर्द की समस्या परेशान करेगी। इसमें अपने आहार के प्रति बहुत अधिक सावधानी रखने की जरूरत है।

धनु – 

कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेते समय पारिवारिक सदस्यों की भी सहमति अवश्य लें। निश्चित ही आपको उचित समाधान मिलेगा। कुछ समय से आप जिस काम को लेकर कोशिश कर रहे हैं, उसके सकारात्मक परिणाम जल्दी ही नजर आएंगे। बजट बनाकर व्यय करने से आर्थिक समस्या से बच जाएंगे और इससे आपको कोई भी निर्णय लेने में सुविधा होगी। वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से अवांछित लोगों से दूरी बनाकर रखना ही उचित है। घर की देखभाल में भी समय दें।
व्यावसायिक गतिविधियां सामान्य रहेंगी। इस समय मुनाफा होने की ज्यादा उम्मीद नहीं है, परंतु फिर भी जरूरतें पूरी होती रहेंगी। सरकारी सेवारत लोगों को कार्यभार की अधिकता की वजह से तनाव रह सकता है। घर का माहौल शांतिपूर्ण और खुशनुमा रहेगा। प्रेमी-प्रेमिका को डेटिंग के अवसर सुलभ होंगे। अत्यधिक कार्यभार की वजह से थकान और कमजोरी बनी रहेगी। उचित आहार और आराम दोनों स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

मकर – 

आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक कार्यों में बहुत अधिक व्यस्तता बनी रहेगी। आप बखूबी अपने काम पूरा करने में समर्थ रहेंगे। किसी नजदीकी संबंधी के साथ चल रहा कोई पुराना वाद-विवाद किसी अनुभवी सदस्य की मदद से हल होगा और संबंधों में पुनः मधुरता आएगी। नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें, वरना इस वजह से आप की कार्य क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। दूसरों की सलाह पर ज्यादा भरोसा ना करें। इस वजह से आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। युवा वर्ग भी अपने कैरियर के प्रति ज्यादा सचेत रहें।
बिजनेस बढ़ाने के लिए बनाई योजनाओं को क्रियान्वित करने के लिए अनुकूल समय है। किसी अधिकारी से भी मन मुताबिक मदद मिलेगी। आयात निर्यात संबंधी कार्य आज विशेष रूप से सफल होंगे। नौकरी में अपने कार्यों को बहुत ही सावधानी से पूरा करें।
पति-पत्नी के बीच रोमांटिक संबंध रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नज़दीकियां बढ़ेंगी। गर्मी और लू से अपना बचाव रखें। बदन दर्द और खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी।

कुंभ – 

आज कुछ खास व्यक्तियों से मुलाकात हो सकती है और यह मुलाकात बहुत ही सकारात्मक भी रहेगी। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई दिक्कत चल रही है, तो किसी की मध्यस्थता द्वारा हल हो सकती है।
अपने कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त रहें। आलस्य और आराम के मूड में रहना आपके बनते कार्यों में बाधा डालेगा। आज किसी भी तरह की उधारी करना नुकसानदायक रहेगा। आपसी संबंधों में भी खटास आ सकती है, जिसका असर पारिवारिक व्यवस्था पर भी पड़ेगा। इस समय किसी भी व्यावसायिक यात्रा को स्थगित रखें। इससे समय और पैसा व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा। व्यापार में अगर साझेदारी संबंधी कोई योजना बन रही है, तो उस पर तुरंत अमल करें। सरकारी सेवारत लोग अपने मान-सम्मान का ध्यान रखें। परिवार के साथ शॉपिंग और डिनर संबंधी यादगार प्रोग्राम बनेगा। घर में प्रसन्नता भरा माहौल रहेगा। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपकी व्यवस्थित दिनचर्या और खानपान आपको स्वस्थ रखेंगे।

मीन – 

पारिवारिक वाद विवादों को सुलझाने का अनुकूल समय है। किसी अनुभवी व्यक्ति का भी उचित सहयोग मिलेगा। घर के किसी विवाह योग्य सदस्य के लिए उचित रिश्ता आएगा, जिससे घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा। दूसरों पर निर्भर ना रहें। कोई भी निर्णय लेने से पहले उससे संबंधित उचित जानकारी हासिल करना जरूरी है। खर्चों की अधिकता की भी स्थिति बन रही है, इसलिए किसी भी कार्य को बजट बनाकर ही आरंभ करें। मनोनुकूल परिणाम ना मिलने से आप तनाव में आएंगे। सकारात्मक बने रहें। व्यापार में कोई मन मुताबिक कॉन्ट्रैक्ट मिलने की बेहतरीन संभावना है। आपको मेहनत के अनुसार नतीजे हासिल होंगे। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिशियल यात्रा पर जाने का ऑर्डर मिल सकता है। तरक्की भी संभव है। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना रखने से संबंध मजबूत होंगे। मानसिक सुकून बनाए रखने के लिए योगा मेडिटेशन अवश्य करें। कभी-कभी ज्यादा मेहनत और तनाव की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है।