India Times Group
पैनिक अटैक से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये टिप्स
 

जब किसी व्यक्ति के मन में अचानक से कोई डर या किसी बात को लेकर काफी बैचेनी महसूस होने लगती है तो व्यक्ति खुद पर से पूरी तरह का नियंत्रण खो देता है और पैनिक अटैक का शिकार हो जाता है। बता दें कि यह समस्या किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय हो सकती है। हालांकि, कुछ टिप्स की मदद से आपको इससे राहत मिल सकती है। आइए आज कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में जानते हैं।

आरोमाथेरेपी आएगी काम
अगर कभी आपको लगता है कि आप या फिर आपके आसपास मौजूद किसी व्यक्ति को पैनिक अटैक आया है तो उसे पहले शांत होकर कुछ सेकंड गहरी सांस लेने को कहें। इसके बाद उसे लैवेंडर एसेंशियल ऑयल या फिर रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को सूंघने को कहें क्योंकि आरोमाथेरेपी (सुगंध से इलाज) से उन्हें पैनिक अटैक से काफी राहत मिलेगी। दरअसल, इन एसेंशियल ऑयल में एंटी-डिप्रेसेंट गुण मौजूद होते हैं, जो पैनिक अटैक से आराम दिलाने में मदद कर सकता है।

मेडिटेशन करें
पैनिक अटैक को दूर करने के लिए मेडिटेशन एक अच्छा उपाय है। विशेषज्ञों के अनुसार, मेडिटेशन यानी ध्यान लगाने से मस्तिष्क के तंत्रिका मार्ग बदल जाते हैं, जो पैनिक अटैक के कारकों से राहत दिलाने में सहायता प्रदान कर सकते हैं। ध्यान प्रक्रिया को अपनाने के लिए सबसे पहले जमीन या कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और अपनी आंखों को बंद कर तेजी से ओउम् का जाप करें या सकारात्मक सोचें। रोजाना इस प्रक्रिया को पांच-छह बार दोहराएं।

आसान एक्सरसाइज को रूटीन में करें शामिल
मॉर्निंग वॉक, जॉगिंग, साइकिलिंग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज आदि को रूटीन का हिस्सा बनाने से भी पैनिक अटैक के जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, रोजाना इन एक्सरसाइज को करने से व्यक्ति का मूड बेहतर रहता है और तनाव और चिंता जैसे मानसिक विकारों से दूरी बनी रहती है, जिस वजह से व्यक्ति पैनिक अटैक से भी बचा रहता है। इसलिए नियमित रूप से कुछ मिनट आसान एक्सरसाइज करना सुनिश्चित करें।

ज्यादा सोचने से बचें
जरूरत से ज्यादा सोचते रहने से दिमाग काम करना बंद कर देता है, जिससे आपको कई मानसिक परेशानियों के साथ पैनिक अटैक का भी सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जब भी आपको किसी बात की चिंता हो तो ज्यादा सोचने से बचें। इसके साथ ही तनाव महसूस होने पर गाने सुनें या घर की बालकनी में चलना शुरू कर दें या फिर अपना कोई पसंदीदा काम करना शुरू कर दें।