India Times Group
होम जिम को बहुत खूबसूरत बना सकते हैं ये पौधे
 

बहुत लोगों को बाहर जिम जाने में थोड़ी घबराहट होती है क्योंकि अब कोरोना काल में बाहर जिम जाना पहले जितना सुरक्षित नहीं है। इसलिए इन दिनों होम जिम का चलन काफी बढ़ गया है क्योंकि हर कोई फिट एंड फाइन रहना चाहता है। अगर आपने भी अपने घर में ही एक छोटा जिम बनाया है तो इसके माहौल को अधिक खूबसूरत बनाने में कुछ पौधे मददगार हो सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जानते हैं।

स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट एक अनोखे आकार का पौधा है जो आपके होम जिम के माहौल को ताजा रखने में सहयोग प्रदान कर सकता है। अच्छी बात तो यह है कि इस पौधे को ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं, यह पौधा विषैले पदार्थों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि आदि को सोखकर हवा को शुद्ध और ताजा बनाने में भी मदद करता है। इसलिए होम जिम में इसे जगह देना तो बनता है।

बम्बू प्लांट
बम्बू प्लांट को गुड लक और कामयाबी का प्रतीक माना जाता है। होम जिम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप इस पौधे को एक कांच के गमले में कुछ पत्थरों के साथ रखकर किसी टेबल या फिर हैंगिंग शेल्फ पर रख सकते हैं। यह तेजी से बढऩे वाला पौधा होता है जिसे आप ऑनलाइन या बाजार से खरीद सकते हैं। इसकी देखभाल की बात करें तो इसकी जड़ों को पर्याप्त पानी देना चाहिए और रोजाना इसका पानी बदलना चाहिए।

एलोवेरा
एलोवेरा एक ऐसा रिफ्रेशिंग पौधा है जिसको होम जिम में लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है। यह आपके होम जिम की हवा से नुकसानदायक फॉर्मेंडिहाईड को दूर करके इसे शुद्ध और ताजा बनाए रखने में काफी मदद कर सकता है। इस पौधे को भी ज्यादा केयर की जरुरत नहीं होती है। बस इसको खुली जगह पर रखकर इसमें तीन-चार दिन में एक बार पानी डालना होता है। हालांकि ध्यान रखें कि इस पर धूप पडऩा भी जरूरी है।

रबर प्लांट
रबर प्लांट एक ऐसा इनडोर पौधा है जो होम जिम के लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। दरअसल, जब ऐसे पौधों की बात आती है जो कमरे को तरोताजा रखते हैं और हवा से अशुद्धियों को दूर करते हैं तो इसमें रबर प्लांट का नाम जरूर शामिल होता है। इस पौधे को नियमित तौर पर पानी देने की जरूरत नहीं होती और अच्छी मिट्टी और फिल्टर्ड लाइट की जरूरत होती है।