India Times Group
सर्दियों में प्राकृतिक सामग्री से पाएं मुलायम और हेल्दी त्वचा
 

सर्दियों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसमें रूखापन, खुजली, रेडनेस आदि शामिल हैं. इसलिए सर्दियां पूरी तरह से अलग स्किनकेयर रूटीन की मांग करती हैं.
ठंड के मौसम में हेल्दी त्वचा को बनाए रखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. आइए जानें मुलायम त्वचा के लिए आप कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं.

शहद का इस्तेमाल करें
शहद लें और इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें.
शहद और दही-एक बड़ा चम्मच ताजा दही लें और इसमें आधा बड़ा चम्मच कच्चा शहद मिलाएं. एक साथ मिलाएं और मिश्रण से चेहरे और गर्दन पर कुछ मिनट के लिए मसाज करें. इसे 10-15 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं.

मिल्क क्रीम से पाएं मुलायम त्वचा
मिल्क क्रीम लगाएं-एक बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम लें और इसे अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद सादे पानी से धो लें. हर दिन दोहराएं.
मिल्क क्रीम और केला-एक पके केले का आधा भाग लेकर मैश कर लें. मैश किए हुए केले में एक बड़ा चम्मच मिल्क क्रीम डालकर मिला लें. मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं, अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे 15-20 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर सादे पानी से धो लें. सप्ताह में 2 से 3 बार इसे दोहरा सकते हैं.

शिया बटर का इस्तेमाल करें
1 बड़ा चम्मच शिया बटर लें और इसे डबल बॉयलर का इस्तेमाल करके पिघलाएं. आंच से उतारें और थोड़ा ठंडा होने दें. इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं, उंगलियों से धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर एक नम तौलिये से पोंछ लें. हर दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्दियों में ओट्स से पाएं मुलायम त्वचा
2 टेबल स्पून ओट्स को ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर में डालकर ओट्स का पाउडर तैयार कर लें. ओट्स का पाउडर निकालें. इसमें एक टेबल स्पून दही डाल कर मिला लें. मिश्रण को पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और एक्सफोलिएट करने के लिए अपनी उंगलियों से कुछ मिनटों के लिए धीरे से मसाज करें. इसे त्वचा पर और 5-8 मिनट के लिए छोड़ दें. ताजे पानी से धो लें और हफ्ते में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.