India Times Group
सर्दियों में पैरों की देखभाल करते समय न करें ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान
 

सर्दियों में पैरों की अतिरिक्त देखभाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा न करने पर पैरों को फटी एडिय़ों समेत अन्य कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि लोगों से सर्दियों में पैरों की देखभाल करते समय अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो पैरों के लिए मुसीबत बन सकती हैं। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए।

मोटी जुराब पहनना
इस मौसम में ठंड से बचने के लिए कई लोग अधिक मोटे कपड़े और जुराब पहनने लगते हैं। हो सकता है कि आपको भी ऐसा लगता हो कि मोटी जुराब आपके पैरों को ठंड से बचाएंगी, जबकि ऐसा नहीं है। बेहतर होगा कि आप मोटी जुराब पहनने की जगह ऊन की बनी हुई पतली जुराब पहनें क्योंकि ये अधिक गर्मी प्रदान करते हैं और पैरों को अधिक कंफर्टेबल महसूस कराते हैं।

गीले जूतों को पहनना
अब सर्दियों का मौसम है तो इस दौरान जूते जल्दी नहीं सूख पाते हैं और कई बार ऐसा होता है कि जब कहीं पर जल्दी जाना होता है तो लोग हल्के गीले जूते ही पहन लेते हैं और यह सोचते हैं कि यह जल्द सूख जाएंगे। हालांकि आप ऐसी गलती न करें क्योंकि इसस़े ट्रेंच फुट नामक समस्या पैदा हो सकती है, जो न सिर्फ आपको अनकंफर्टेबल महसूस करा सकती है बल्कि संक्रमण का कारण भी बन सकती है।

मॉइश्चराइजर न लगाना
सर्दियों के दौरान लोग अधिक समय तक मोजे और जूते पहनकर रखते हैं, इसलिए वह पैरों में मॉइश्चराजर लगाना छोड़ देते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत हैं। भले ही आप इस मौसम में जूते पहने या सैंडल्स, इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने पैरों की सही तरह से देखभाल न करें। इसलिए रोजाना मोजे पहनने से पहले अपने पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाएं। यह आपके पैरों में नमी बनाए रखेगा और फटी एडिय़ों की समस्या भी दूर हो जाएगी।

खराब फिटिंग वाले जूते पहनना
भले ही मौसम कोई भी हो, खराब फिटिंग वाले जूते पहनना गलत है। यह एक ऐसा मौसम है जब आपको ऐसे जूते पहनने चाहिए जो पूरी तरह से कंफर्टेबल हों। ध्यान रखें कि बाहर ठंड है और अगर आपके फुटवियर सही नहीं होंगे तो इससे न केवल आपको असहज महसूस होगा, बल्कि पैरों में छालों से लेकर दर्द तक कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।