India Times Group
सफेद प्याज के आश्चर्यजनक फायदे
 

शरीर को ठंडक देता है
सफेद प्याज एक बेहतरीन कूलिंग एजेंट माना जाता है। यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है और इसे प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है। इसके अलावा, सफेद प्याज सनबर्न के कारण होने वाली सूजन को रोकने में भी मदद करता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में रक्तचाप के स्तर को प्रबंधित करते हैं। यह आगे धमनी में सजीले टुकड़े के गठन को रोकता है और सुनने से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है।

फाइबर का बेहतर स्रोत
सफेद प्याज स्वस्थ घुलनशील फाइबर से समृद्ध होता है जिसे फ्रुक्टेन कहा जाता है। ये फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आंत-स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो मल त्याग को नियमित करते हैं और आंत से संबंधित कई बीमारियों का इलाज करते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
सफेद प्याज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो इसे डिटॉक्सीफिकेशन के लिए एक बेहतरीन घटक बनाता है। उचित विषहरण समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और हमें भीतर से पोषण देने में मदद करता है। इसके अलावा नसों और धमनियों में भी रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करता है।

एंटी बैक्टीरियल गुण
सफेद प्याज में जीवाणुरोधी गुण इसे हमारे गर्मियों के आहार में शामिल करने और कई मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए एक बेहतरीन सामग्री बनाते हैं। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सफेद प्याज हैजा और ऐसे कई संक्रमणों के विकास को रोकने के लिए भी प्रभावी हो सकता है।