India Times Group
गर्मियों में आपके पास जरूर होने चाहिए ये स्किन केयर प्रोडक्ट्स
 

अब मौसम गर्मी का है और ऐसे में आपके स्किन केयर रूटीन में इस तरह के प्रोडक्ट्स के प्रोडक्ट्स होने चाहिए, जो त्वचा हाइड्रेट रखने के साथ ही आरामदायक महसूस करवाएं। दरअसल, गर्मी के दौरान पसीना आने के कारण सारा मेकअप खराब हो जाता है, इसलिए आप गर्मियों में ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो आपको बिना मेकअप के खूबसूरत बनाएं। आइए जानते हैं कि गर्मियों में किन स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना लाभदायक है।

सनस्क्रीन
जब भी आप घर से किसी काम के लिए निकलने वाले हो तो उससे पहले अपने चेहरे और अपने शरीर के अन्य दिखाई देने वाली त्वचा पर सनस्क्रीन की एक मोटी लेयर जरूर लगाएं। सनस्क्रीन आपको सूरज की हानिकारक ङ्क किरणों से बचाती है और सनबर्न, हाइपरपिग्मेंटेशन और समय से पहले उभरते बढ़ती उम्र के प्रभाव को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए सनस्क्रीन का ऐसा फॉर्मूला चुनें, जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुकूल हो।

फेस मिस्ट
गर्मियों के दौरान फेस मिस्ट का एक छिडक़ाव आपकी त्वचा को तरोताजा करने और इसे बाहरी अशुद्धियों से सुरक्षित रखने में अहम भूमिका अदा कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह आपके मेकअप को स्मूथ और नेचुरल लुक देने में सहायक है। इसलिए हमेशा अपने बैग में एक फेस मिस्ट जरूर रखें। आप चाहें तो मार्केट से खरीदने की बजाय घर पर खुद भी फेस मिस्ट बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेसवॉश
गर्मी के प्रभाव से त्वचा को बचाने के लिए सबसे पहले अपने सर्दियों के फेसवॉश को हाइड्रेटिंग फेसवॉश से स्विच करें, जो रूखी और बेजान त्वचा के लिए सही है। इतना ही नहीं, अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार ही फेसवॉश खरीदना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही त्वचा को साफ और तरोताजा रखने के लिए दिन में कम से कम दो बार धोएं और नियमित रूप से टोनर का इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी

ब्लोटिंग शीट
कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी त्वचा का प्रकार क्या है, बस हमेशा अपने बैग में ब्लोटिंग पेपर का एक पैकेट रखें। दरअसल, ब्लोटिंग पेपर चेहरे के अतिरिक्त तैलीय प्रभाव को नियंत्रित करने के साथ ही इसे तरोताजा महसूस करवाने में मदद कर सकता है। इसलिए जब भी आप अपने चेहरे पर तेल या पसीना महसूस करें तो कॉम्पेक्ट पाउडर लगाने की बजाय अपने चेहरे को ब्लोटिंग पेपर से पोंछे।