India Times Group

रोज एप्पल खाने से मिलेंगे ये पांच प्रमुख फायदे

 

रोज एप्पल की खूशबू और स्वाद गुलाब के फूल की तरह होता है और इसे सफेद जामुन और वॉटर एप्पल जैसे कई नामों से जाना जाता है। आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशियाई देशों और भारत के कुछ उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रोज एप्पल की खेती की जाती है। यह फल एंटी-ऑक्सीडेंट गुण, उच्च पानी की मात्रा समेत कई जरूरी विटामिन्स से भरपूर होता है। आइए जानते हैं कि रोज एप्पल के सेवन से क्या-क्या स्वास्थ्य संबंधी लाभ मिल सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को दे सकता है बढ़ावा
रोज एप्पल एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, इस पौष्टिक फल में उच्च मात्रा में विटामिन- ए और विटामिन- सी मौजूद होता है, जो आपके शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में सहायक हो सकता है। इसमें मौजूद आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में कारगर हो सकते हैं।

वजन को संतुलित करने में है सहायक
अगर आप प्राकृतिक रूप से अपना वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में कम कैलोरी वाली खान-पान की चीजों समेत रोज एप्पल को शामिल करें। इस फल में मौजूद उच्च फाइबर लंबे समय पेट को भरा हुआ महसूस कराता है, जो अस्वास्थ्यकर लालसा को रोककर वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। रोज एप्पल कैलोरी में भी कम होता है और इसमें वसा की मात्रा भी ना के बराबर होती है।

आंखों के स्वस्थ रखने में है कारगर
रोज एप्पल में विटामिन- ए मौजूद होता है, जो आंखों को स्वस्थ में अहम भूमिका अदा कर सकता है। यह विटामिन आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह आंखों की जलन और गठिया के इलाज में भी मदद कर सकता है। रोज एप्पल के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से लडक़र आंखों की कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के नुकसान और कई रोगों के जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा के लिए है बढिय़ा
रोज एप्पल में पाया जाने वाला विटामिन- सी त्वचा के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। बता दें कि कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बनाते समय रोज एप्पल के पत्ते के अर्क का उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य कारण है कि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा की सूजन, मुंहासें और एलर्जी जैसी समस्याओं का प्राकृतिक रूप से इलाज कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में है मददगार
कैल्शियम से भरपूर रोज एप्पल हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने समेत हड्डियों से संबंधित विकारों जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस या ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकता है। 100 ग्राम रोज एप्पल में लगभग 29 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। यह फल हड्डियों के घनत्व में भी सुधार कर सकता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम भी मौजूद होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।