India Times Group
तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं ये ब्रीथिंग एक्सरसाइज
 

आजकल हर कोई तनाव में ही अपना जीवन व्यतीत कर रहा है। काम का बहुत अधिक दबाव या काम में असफलता, मॉडर्न गैजेट्स का अधिक इस्तेमाल और गलत दिनचर्या आदि कई कारण हैं, जो व्यक्ति को तनाव से घेर सकते हैं। हालांकि, अगर आप नहीं चाहते हैं कि यह मानसिक समस्या आप पर हावी हो तो इससे राहत दिलाने में कुछ ब्रीथिंग एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकती हैं। आइए उन ब्रीथिंग एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।

डीप ब्रीथिंग एक्सरसाइज
यह एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले किसी कुर्सी या जमीन पर दीवार के सहारे टेक लगाकर एकदम सीधे बैठ जाएं। अब अपनी आंखें बंद करके लगभग एक मिनट के लिए अपनी नाक के माध्यम से सामान्य रूप से सांस लें और मुंह से छोड़ें। इस दौरान अपना ध्यान अपनी सांस पर रखें। अगर आप 5-10 मिनट तक रोजाना इसी तरह से एक्सरसाइज करते रहेंगे तो इससे ऑक्सीजन स्तर सुधरेगा और तनाव से भी छुटकारा मिलेगा।

लायंस ब्रीथ एक्सरसाइज
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर घुटनों के बल बैठकर अपने घुटनों को खोल लें, फिर अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखें। इसके बाद चेहरे की मांसपेशियों पर दबाव डालते हुए जीभ को बाहर निकालें और मुंह खोलकर शेर की तरह दहाड़ लगाएं। कुछ मिनट तक ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे सामान्य हो जाएं। लाभ के लिए तीन से पांच बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

शीतली ब्रीथ एक्सरसाइज
इसके लिए सबसे पहले जमीन पर किसी आरामदायक स्थिति में बैठें और आंखें बंद कर लें। अब अपने हाथों को घुटनों पर रखकर अपनी जीभ से नली का आकार बना लें। दोनों किनारों से जीभ को मोडक़र नली का आकार बनाएं, फिर इसी स्थिति में लंबी और गहरी सांस लेकर जीभ को अंदर करके मुंह को बंद कर लें। इसके बाद अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को कम से कम 20-25 बार दोहराएं।

डायाफ्रामिक ब्रीथिंग
इस एक्सरसाइज के लिए किसी समतल और शांत जगह पर सीधे बैठ जाएं या फिर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपना एक हाथ सीने पर और दूसरा पेट पर रखें। इसके बाद नाक से सामान्य तरीके से ऐसे सांस लें कि पेट ज्यादा से ज्यादा अंदर की ओर सिकुड़े और फिर धीरे-धीरे नाक से सांस छोड़ें। इस एक्सरसाइज को एक से दो मिनट दोहराने के बाद सामान्य हो जाएं।