India Times Group

सर्दियों में डिहाइड्रेशन से दूर रखने में मदद करेंगे ये 5 पेय, जरूर करें इनका सेवन

 

सर्दियां आते ही लोग पानी का सेवन करना कम कर देते हैं। उनका मानना होता है कि जितना पानी पीएंगे, उतनी बार कंबल से निकलकर बाथरूम जाना पड़ेगा। हालांकि, ऐसा करना गलत है। आपका यह आलस शरीर को डिहाइड्रेट करके कई समस्याओं से घेर सकता है और इससे त्वचा भी प्रभावित होने लगती है। आइए आज पांच ऐसे पेय के बारे में जानते हैं, जिनका सेवन करके आप खुद को हाइड्रेट और स्वस्थ रख सकते हैं।

सूप
सर्दियों में गरमागरम सूप का सेवन ना सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखने समेत गर्माहट का अहसास दिला सकता है, बल्कि इसमें डालने वाली सामग्रियां इसे समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बनाती हैं। यह सर्दियों का एक आरामदायक पेय है और आप इसका सेवन दिन के किसी भी समय पर कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको सूप बनाना नहीं आता है तो आप ये रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

ग्रीन जूस
पालक, एवोकाडो, मौसमी और अमरूद आदि से बनाया जाने वाला ग्रीन जूस न सिर्फ हमारी दैनिक हाइड्रेशन की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है, बल्कि शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व भी प्रदान कर सकता है। ग्रीन जूस से मिलने वाला हाइड्रेशन और पोषक तत्वों से आपकी त्वचा का स्वास्थ्य भी बेहतर हो सकता है। इस आधार पर रोजाना एक गिलास ग्रीन जूस का सेवन जरूर करें।

हर्बल चाय
हर्बल चाय को बनाने के लिए जड़ी-बूटियों, बीजों, फलों या जड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इससे बनाने की तरीका बिल्कुल चाय की तरह होता है। हर्बल चाय में अन्य चायों की तुलना में उच्च एंटी-ऑक्सीडेंट और कैफीन की मात्रा कम होती है। इसके अतिरिक्त इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मदद कर सकते हैं। सर्दियों में कैमोमाइल चाय, गुड़हल की चाय या फिर अदरक की चाय का सेवन करना सबसे अच्छा है।

हल्दी वाला दूध
हल्दी वाले दूध का सेवन आपको ना सिर्फ सर्दियों में होने वाली बीमारियों से सुरक्षित रख सकता है बल्कि शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सहायक हो सकता है। इसके अतिरिक्त यह पेय शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को ठीक कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गरम दूध में थोड़ा हल्दी पाउडर मिलाकर उबाल दिलाएं, फिर इसमें चीनी मिलाएं और इस मिश्रण को छानकर गिलास में डालें। अब इस पेय का सेवन करें।

मिंट जिंजर लेमनेड
यह लेमनेड स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक है, जिसका सेवन आप सर्दियों में बार-बार करना पसंद करेंगे। अच्छी बात है कि यह पेय शरीर को हाइड्रेट रखने में भी सक्षम है। इसे बनाने के लिए एक जार में थोड़ा पुदीने का पेस्ट, अदरक का रस और नींबू का रस निचोड़ें। इसके बाद इसमें पानी डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। फिर इसमें शुगर सिरप और कुछ पुदीने की पत्तियां डालकर इसका सेवन करें।