India Times Group

कानों में सुनाई देती है अजीब आवाजें तो राहत पाने के लिए आजमाएं ये तरीके

 

जब कान के परदे के अंदर और बाहर के दबाव में अंतर होता है तो इससे कान मेंं अलग-अलग तरह की अजीब आवाजें आने लगती है। ये आवाजें काफी परेशान करने वाली हो सकती हैं। ईयरवैक्स का जमाव, गलत तरीके से कान की सफाई या कोई संक्रमण होने के कारण कान में ऐसी आवाजें आ सकती हैं। आइए आज हम आपको पांच ऐसे तरीके बताते हैं, जो इस समस्या को दूर करने में प्रभावी साबित हो सकते हैं।

कान की करें सिकाई
अगर आपको कान में से अजीब आवाजें आ रही हैं तो हॉट पैड से कान की सिकाई करें। अगर हॉट पैड न हो तो एक सूती कपड़ा लें और गैस पर तवा गर्म कर लें। अब कपड़े की कई तह बनाकर उसे गर्म तवे से छुएं और फिर इससे कान के आस-पास की सिकाई करें। रोजाना कुछ मिनट ऐसा करने से आपको काफी हद तक समस्या से राहत मिल सकती है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का करें इस्तेमाल
सबसे पहले किसी सपाट जगह पर करवट लेकर लेट जाएं। एक दवा ड्रॉपर में थोड़ी हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें और इसे कान में डालें। सुरक्षा के लिए किसी की मदद लें। 10 से 15 मिनट के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड को अपने कान में छोड़ दें। फिर यही प्रक्रिया दूसरे कान के लिए भी दोहराएं। इससे आपको पहली बार में ही काफी आराम मिल जाएगा।

गर्म पानी से नहाएं
अगर आप कान की अजीब आवाजों से परेशान है तो इससे राहत पाने के लिए रोजाना गर्म पानी से नहाएं। कई अध्ययन इस बात का जिक्र करते हैं कि गर्म पानी से कान को भाप मिलती है, जिससे कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि नहाने का पानी आपकी सहन शक्ति के अनुसार ही गर्म होना चाहिए। अधिक गर्म पानी से आपनी त्वचा के जलने का खतरा हो सकता है।

कोल्ड कंप्रेस से भी मिल सकती है राहत
अगर आप कान की अजीब आवाजों से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए कोल्ड कंप्रेस का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। दरअसल, ठंडे पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कान के संक्रमण को दूर करके अजीब आवाजों से छुटकारा दिला सकते हैं। राहत के लिए तौलिए का थोड़ा सा हिस्सा ठंडे पानी में डुबो लें और फिर इसे निचोडक़र चार-पांच मिनट तक प्रभावित कान पर लगाकर रखें। यकीनन इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें
इस समस्या से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर पतला घोल बनाएं। अब इस घोल की कुछ बूंदे अपने कान में डालकर एक से दो मिनट के लिए रूके। इसके बाद कान को जमीन की तरफ झुकाएं ताकि बेकिंग सोडा का घोल निकल जाएं।