India Times Group
सेहत के लिए बेहद लाभदायक है चक्र फूल, जानिए इसके सेवन से मिलने वाले फायदे
 

चीनी सदाबहार पेड़ इलिसियम वर्म के फल से प्राप्त होने वाला चक्र फूल एक तरह का मसाला है, जिसका इस्तेमाल चाइनीज व्यंजनों में एक आम सामग्री के रूप में किया जाता है। यह कई औषधीय गुणों से समृद्ध होता है। इसमें विटामिन- ए, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, बायोएक्टिव कंपाउंड और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए फिर जानते हैं कि चक्र फूल के सेवन से आपको कौन-कौन से मुख्य लाभ मिल सकते हैं।

डिप्रेशन को कम करने में है सहायक
चक्र फूल डिप्रेशन और एंग्जायटी के लक्षणों का इलाज बेहद कारगर तरीके से कर सकता है। चूहों पर एक अध्ययन के अनुसार, चक्र फूल के अर्क ने चूहों को शक्तिशाली एंटी-डिप्रेसेंट गुण प्रदान किए, जो प्रभावी ढंग से डिप्रेशन को कम कर सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला कि जिन 107 लोगों ने रोजाना तीन बार तीन ग्राम चक्र फूल के बीज पाउडर का सेवन किया, उनमें भी डिप्रेशन का स्तर कम हुआ।

अनिद्रा की समस्या से दिलाएं छुटकारा
कई अध्ययनों के अनुसार, चक्र फूल में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-स्ट्रेस गुण समेत मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो तनाव कम करके अच्छी नींद देने में मदद करते हैं। इसलिए अगर आपको या आपके परिवार में से किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या है तो सामान्य चाय को छोड़ रोजाना चक्र फूल की चाय का सेवन करना शुरू कर दें। इससे अनिद्रा की समस्या जल्द खत्म हो जाएगी।

पाचन के लिए भी है स्वास्थ्यवर्धक
चक्र फूल स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में भी सहायक है। एक शोध के मुताबिक, चक्र फूल पेट से संबंधित विभिन्न बीमारियों जैसे गैस, सूजन, कब्ज और अपच का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह मतली और पेट की ऐंठन से भी राहत प्रदान कर सकता है। यह आंत में जीवाणु संतुलन में सुधार करने में भी सक्षम है। इसके एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट के अल्सर के इलाज में भी मददगार हैं।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक
एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन- ए और विटामिन- सी से समृद्ध चक्र फूल शरीर को मुक्त कणों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है, जो त्वचा पर समय से पहले बढ़ती उम्र के प्रभाव और ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, चक्र फूल झुर्रियों को कम करने में भी सहायक है और पुराने से पुराने दाग-धब्बों समेत निशानों को छुपा सकता है। यह त्वचा की लोच को बढ़ाकर इसकी गुणवत्ता और बनावट में भी सुधार कर सकता है।

फंगल इंफेक्शन से बचाने में भी है कारगर
एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर चक्र फूल बैक्टीरिया और फंगल के विकास को रोक सकता है। यहीं वजह है कि यह दाद, एथलीट फुट, कैंडिडा और अन्य संक्रमणों से राहत दिलाने में सक्षम है। चक्र फूल में पाया जाने वाला सक्रिय तत्व एनेथोल बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और यीस्ट और डर्माटोफाइट्स जैसे फंगल से भी बचाता है। रोजाना चक्र फूल की चाय पीने से फंगल इंफेक्शन दूर रहेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।