India Times Group
कई गुणों की खान है केसर, जानिए इससे मिलने वाले फायदे
 

दुनिया के सबसे महंगे मसालों में से एक केसर क्रोकस सैटिवस फूल या कहें कि केसर क्रोकस का हिस्सा है। ऐसा माना जाता है कि केसर के धागों की उत्पत्ति ईरान में हुई थी और इनका उपयोग औषधीय गुणों के कारण किया जाने लगा था। बता दें कि केसर शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट समेत कई ऐसे गुणों की खान है, जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देने में सक्षम है। आइए आज हम आपको केसर के फायदों से परिचित करवाते हैं।

मूड को बेहतर करने में है कारगर
केसर को सनशाइन मसाला भी कहा जाता है क्योंकि इसका सेवन मूड को बेहतर करने समेत अवसाद और चिंता का इलाज करने में काफी सहायक माना जाता है। केसर की पंखुडिय़ां और धागे हल्के से मध्यम अवसाद से राहत दिला सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, केसर का अर्क मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाता है और मस्तिष्क के हार्मोन्स जैसे सेरोटोनिन के स्तर को बदले बिना याददाश्त और एकाग्रता में सुधार करता है।

वजन घटाने में है सहायक
अस्वास्थ्यवर्धक स्नैकिंग वजन बढऩे का एक प्रमुख कारण है और इससे कई खतरनाक हृदय रोग हो सकते हैं। शोध के अनुसार, केसर अस्वास्थ्यवर्धक स्नैकिंग को रोककर वजन घटाने को बढ़ावा देने और आपकी भूख को कम करने में अत्यधिक प्रभावी है। एक अध्ययन के अनुसार, जिन महिलाओं ने केसर का सेवन किया, उन्हें पेट भरा हुआ महसूस हुआ। उन्होंने प्लेसीबो समूह की महिलाओं की तुलना में अधिक वजन कम किया।

पीएमएस के लक्षणों को कम करने में है सहायक
पीएमएस यानी प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम होने का मुख्य कारण पीरियड्स से पहले हार्मोन्स स्तर में बदलाव को माना जा सकता है। शोध के अनुसार, केसर पीएमएस के लक्षणों को सुधारने में मदद कर सकता है और आपको आराम का अनुभव करा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, 20 मिनट के लिए केसर को सूंघने से पीएमएस के लक्षणों समेत तनाव हार्मोन को कम करने में मदद मिल सकती है।

कैंसर के खतरे को कम करने में है मददगार
आवश्यक एंटी-ऑक्सिडेंट और क्रोसिन और क्रोसेटिन नामक दो प्रमुख कैरोटीनॉयड से समृद्ध केसर हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद कर सकता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को उत्पन्न कर सकता है। टेस्ट-ट्यूब अध्ययनों के अनुसार, केसर और इसके यौगिक कोलन कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं या स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना उन्हें खत्म कर सकते हैं।

त्वचा के लिए है बढिय़ा
केसर आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है। केसर में मौजूद फ्लेवोनोइड यौगिक जैसे क्वेरसेटिन और केम्फेरोल आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को हल्का और निखारते हुए पिगमेंटेशन, भूरे धब्बे और अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है। इन फायदों के लिए हल्दी वाले दूध में थोड़ा केसर मिलाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं।