India Times Group

सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी बेहतरीन है अनार, इस तरह करें इस्तेमाल

 

एक अनार सभी को बेहतरीन कर सकता है, यह तो आप जानते ही होंगे। जी दरअसल अनार एक सुपर फ्रूट है जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, हालाँकि क्या आपको पता है कि अनार मुलायम, चमकदार और हेल्दी स्किन के लिए भी एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट का काम करता है। जी हाँ और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जी अनार विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिसका इस्तेमाल स्किन पर करने से चेहरा हाइड्रेटेड रहता है। इसी के साथ अनार में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जिसे आप फेस पैक के रूप में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में बाजार में कई फ्रूट मास्क उपलब्ध है हालाँकि बाजार के फेस पैक और शीट मास्क के बजाय घर पर बने फेस मास्क का इस्तेमाल काफी फायदेमंद है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं अनार का इस्तेमाल आप कैसे ग्लोइंग स्किन के लिए कर सकते हैं।

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए अनार और शहद
स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखने और मॉइश्चराइज करने के लिए अनार के दानों से एक स्मूद पेस्ट तैयार करके उसमें शहद मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। उसके बाद इसको चेहरे पर लगभग 30 मिनट तक लगाए रखें और बाद में ताजे पानी से साफ कर लें।

पिंपल्स के लिए अनार और ग्रीन टी फेस पैक
पिंपल्स और मुहांसों से राहत चाहिए तो अनार के दानों को ग्राइंड करके उसमें दो चम्मच दही एक बड़ा चम्मच शहद और ग्रीन टी का एक छोटा पैकेट मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर कम से कम 30 मिनट के लिए लगाए रखे और बाद में 5 से 10 मिनट मसाज करके ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

अनार और कोको पाउडर से बनाएं एंटीएजिंग फेस मास्क
अनार और कोको पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन टाइट और जवां रहती है। इस्तेमाल करने के लिए अनार के दानों का स्मूद पेस्ट बनाकर उसमें कोको पाउडर को पानी से मिक्स कर लें। उसके बाद इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सूखने के बाद ठंडे पानी से साफ करें।