India Times Group

सेहत, त्वचा और बालों के लिए लाभदायक है प्याज का रस, जानिए इसके 5 प्रमुख फायदे

 

कई व्यंजनों में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। इसी तरह प्याज के रस का सेवन करने से भी कई तरह के फायदे मिलते हैं। प्याज के रस का इस्तेमाल सेहत के साथ बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। आइए आज हम आपको प्याज के रस के इस्तेमाल से मिलने वाले पांच प्रमुख फायदों के बारे में बताते हैं।

बालों की दशा सुधारने में है सहायक
प्याज का रस बालों का विकास करने में बहुत मदद कर सकता है। कई अध्ययनों के मुताबिक, प्याज के रस में कई ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं, जो बालों को कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाकर पोषित करने में मदद कर सकते हैं। प्याज के रस में एंटी-माइक्रोबियल प्रोपर्टीज भी मौजूद होती हैं, जो बालों से डैंड्रफ को दूर करने के साथ-साथ इन्हें चमकदार बनाने में मदद कर सकती हैं।

कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार
प्याज के रस में एंटी-कैंसर प्रभाव मौजूद होता है और यह कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने मदद कर सकता है। इसी तरह इसमें मौजूद क्लोरोफिल नामक खास तत्व शरीर को हेट्रोसायक्लिक एमाइन नामक यौगिक को अवशोषित करने से रोकने में मदद कर सकता है। बता दें कि हेट्रोसायक्लिक कैंसर से जुड़ा रसायन हैं, जो शरीर को इस गंभीर बीमारी का घर बना सकता है।

मधुमेह रोगियों के लिए भी है लाभदायक
अगर आपको मधुमेह की शिकायत है तो आपके लिए अपनी डाइट में प्याज के रस को शामिल करना लाभदायक हो सकता है। इसका कारण है कि प्याज का रस प्रभावी तरीके से ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी-डायबिटीक प्रभाव मौजूद होता है। हालांकि, मधुमेह रोगी अपनी डाइट में प्याज के रस को शामिल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को दे सकता है बढ़ावा
प्याज के रस में सेलेनियम मौजूद होता है। यह पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। इसके लिए अस्थमा और अन्य श्वसन संबंधित बीमारियों के जोखिम कम करने में भी प्याज के रस का सेवन मदद कर सकता है। प्याज के रस में मौजूद क्वेरसेटिन शरीर की सूजन और अन्य एलर्जी को कम करने में भी सहायक हो सकता है।

मुंहासें और झुर्रियों का कर सकता है सफाया
प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासों को कम करने के साथ ही इनके निशान से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए प्याज के रस को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इसके अतिरिक्त प्याज के रस में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक समय से पहले बढ़ती उम्र के प्रभाव को दूर करने में भी सहायक है।