India Times Group

नींबू पानी बना सकता हैं सर्दियों में आपकी सेहत, जानें इससे मिलने वाले फायदे

 

गर्मियों के दिनों में आपने कई बार नींबू पानी या शिकंजी का सेवन किया होगा जो एनर्जी ड्रिंक का काम करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में भी नींबू पानी का सेवन किया जाता हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। हांलाकि यहां इसे गुनगुने पानी के साथ बनाया जाता हैं। नींबू में विटामिन सी, एंटी ऑक्सीडेंट, पोटेशियम, साइट्रिक एसिड, हाइड्रोक्लोरिक एसिड जैसे कई जरूरी तत्व हैं। सर्दियों में नींबू पानी का सेवन करने से आपके शरीर क कई तरह के फायदे मिलते हैं। सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन चमत्कारी फायदे पहुंचाने का काम करेगा। तो आइये जानते हैं कि किस तरह सर्दियों में आपकी सेहत को बनाने का काम करता हैं नींबू पानी।

इम्यूनिटी करे बूस्ट
सर्दियों के सीजन में वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण फैलने का खतरा काफी ज्यादा होता है। ऐसे में नींबू का पानी आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। इसके सेव न से आपकी इम्यून पावर बूस्ट होती है, जो सर्दी-खांसी जुकाम जैसी परेशानी को कम कर सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि नींबू पानी को हमेशा गुनगुने पानी से ही तैयार करें। इससे आपको अधिक लाभ होगा।

वजन कम करने में मददगार
सर्दियों के मौसम में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको नींबू पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि नींबू पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और वजन कम करने में फायदा मिलता है।

पाचन में सुधार
गर्म नींबू पानी से शरीर में मौजूद विषैले तत्व यूरिन के जरिए बाहर निकल जाते हैं, जिससे पाचन क्रिया मजबूत होती है। इसके अलावा सुबह खाली पेट गर्म नींबू पानी पीने से अपच, एसिड रिफ्लेक्ट और पेट की सूजन से राहत मिलती है।

शरीर को रखे हाइड्रेट
सर्दियों में अधिकतर लोग कम पानी का सेवन करते हैं। दरअसल, इस सीजन में प्यास का एहसास काफी कम होता है, जिसकी वजह से काफी लोग कम पानी पीते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन होने की समस्या हो सकती है। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए नींबू का पानी आपके लिए हेल्दी हो सकता है। नींबू का पानी पीने से सर्दियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की परेशानी से बचा जा सकता है।

हाइपरटेंशन से राहत
रिपोर्ट के मुताबिक, 31 फीसदी पुरुष और 26 फीसदी महिलाएं हाइपरटेंशन का शिकार होती हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि इसे कंट्रोल करने में खान-पान सबसे अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने के लिए आप गर्म शिकंजी का सेवन भी कर सकते हैं।

स्किन पर लाए ग्लो
स्किन पर निखार पाने के लिए आप नींबू का सेवन कर सकते हैं। नींबू में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल गुण पाया जाता है, जो स्किन से वायरल और संक्रमण परेशानी को दूर कर सकता है। नियमित रूप से नींबू का पानी पीने पर निखार आ सकता है। साथ ही यह एक्ने और पिंपल्स की समस्याओं से भी राहत दिलाने में प्रभावी है।

लीवर को रखें स्वस्थ
लीवर की सेहत मेटाबॉलिज्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है और गर्म नींबू पानी पीने से लीवर साफ होता है और वह दिनभर सक्रिय रहता है। इसके अलावा सुबह गर्म नींबू पानी पीने से लीवर की एनर्जी भी रिस्टोर होती है।

कैंसर-विरोधी
नींबू के ऑक्सीकरण-रोधी तत्व कैंसर के खतरे को कम करते हैं। दरअसल, कैंसर ऐटिड वाली जगह में अधिक पनपता है और नींबू पानी का सेवन ऐसिड को बेअसर कर देता हैं। इससे शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ ही नहीं पाती।